IND vs NZ: इंदौर में 100% है भारत की जीत का रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप किया तो बनेगी नंबर-1 टीम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को इंदौर के होलकर स्टेडियम में तीसरा और आखिरी वनडे मैच खेला जाएगा। सीरीज में टीम इंडिया 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी है और इंदौर में टीम क्लीन स्वीप के इरादे से मैदान पर उतरेंगी।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IND vs NZ: इंदौर में 100% है भारत की जीत का रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप किया तो बनेगी नंबर-1 टीम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को इंदौर के होलकर स्टेडियम में तीसरा और आखिरी वनडे मैच खेला जाएगा। सीरीज में टीम इंडिया 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी है और इंदौर में टीम क्लीन स्वीप के इरादे से मैदान पर उतरेगी। पहले वनडे में भारत ने मेहमान टीम को 12 रन और दूसरे में 8 विकेट से मात दी थी।

आखिरी एकदिवसीय मैच से पहले भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। दरअसल, न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की क्लीन स्वीप एकदम पक्की नजर आ रही है। 

ये भी पढ़ें- Rohit Sharma के बल्ले से जल्द आने वाला है शतक, खुद कैप्टन ने दे दिया बयान

इंदौर में रिकॉर्ड जोरदार

इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारत का रिकॉर्ड बहुत ही दमदार है। टीम इंडिया ने इस मैदान पर आज तक एक भी वनडे मैच नहीं हारा है। भारतीय टीम ने होलकर स्टेडियम में अभी तक कुल 5 एकदिवसीय मैच खेले हैं और सभी में जीत दर्ज की है। भारत ने इस मैदान पर अपना पहला मुकाबला 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। 

होलकर स्टेडियम में अब तक हुए इंटरनेशनल वनडे मैच

मैच विजेता जीत का अंतर तारीख
भारत-इंग्लैड भारत 7 विकेट 15 अप्रैल, 2006
भारत-इंग्लैड भारत 54 रन 17 नवंबर, 2008
भारत-वेस्टइंडीज भारत 153 रन 8 दिसंबर, 2011
भारत-द.अफ्रीका भारत 22 रन 14 अक्टूबर, 2015
भारत-ऑस्ट्रेलिया भारत 5 विकेट 24 सितंबर, 2017

 

नंबर-1 बनने का मौका 

वनडे रैंकिंग में रोहित एंड कंपनी 113 रेटिंग पॉइंट्स के साथ तीसरे पायदान मौजूद है। भारत अगर तीसरा वनडे जीतकर क्लीन स्वीप करने में सफल रहा, तो एकदिवसीय रैंकिंग में पहले पायदान पर आ जाएगा। फिलहाल वनडे रैंकिंग में पहले नंबर पर वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड का नाम आता है। दिलचस्प बात ये हैं कि इंग्लैंड के भी 113 पॉइंट्स है और दूसरे नंबर पर काबिज कीवी टीम के भी 113 अंक है। 

आखिरी वनडे जीतकर भारत एक बार फिर से नंबर-1 का ताज पहनना चाहेगा। बता दें कि टेस्ट में टीम इंडिया 115 पॉइंट्स के साथ दूसरे और टी20 इंटरनेशनल में 267 पॉइंट्स के साथ दुनिया की नंबर-1 टीम बनी हुई है।

ये भी पढ़ें- मोहम्मद शमी ने खोला अपनी सफलता का राज, बताया कैसे किया कीवी बल्लेबाजों को परेशान

Latest Stories