'पूरी तरह से Fake Fielding थी, टीम इंडिया को 5 रन की पेनल्टी पड़ती', पूर्व भारतीय ओपनर ने किया बड़ा खुलासा

2 नबंवर को भारत और बांग्लादेश के बीच एडिलेड ओवल में खेले गए मैच में भारत ने बांग्लादेश को मात दी। इस रोमांचक मैच को भारत ने डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर बांग्लादेश को 5 रनों से मात दी। इस मैच में विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी की, लेकिन वो इस समय चर्चा का विषय अपनी अच्छी पारी के बजाय अपनी फेक फील्डिंग के लिए बने हुए हैं।  विराट पर फेक फील्डिंग करने का आरोप लग रहा है। जिस पर अब विवाद खड़ा हो गया है। पूर्व इंडियन क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने भी इस मामले में नियमों का हवाला देकर अपनी राय व्यक्त की है। क्

author-image
By puneet sharma
New Update
'पूरी तरह से Fake Fielding थी, टीम इंडिया को 5 रन की पेनल्टी पड़ती', पूर्व भारतीय ओपनर ने किया बड़ा खुलासा

2 नबंवर को भारत और बांग्लादेश के बीच एडिलेड ओवल में खेले गए मैच में भारत ने बांग्लादेश को मात दी। इस रोमांचक मैच को भारत ने डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर बांग्लादेश को 5 रनों से मात दी। इस मैच में विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी की, लेकिन वो इस समय चर्चा का विषय अपनी अच्छी पारी के बजाय अपनी फेक फील्डिंग के लिए बने हुए हैं। 

विराट पर फेक फील्डिंग करने का आरोप लग रहा है। जिस पर अब विवाद खड़ा हो गया है। पूर्व इंडियन क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने भी इस मामले में नियमों का हवाला देकर अपनी राय व्यक्त की है। क्या है ये पूरा मामला और क्या कहा है पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा ने, आइए जानते हैं ।

ये भी पढ़ें-  पाकिस्तान के सुरक्षा इंतजामों पर फिर उठे सवाल.. इमरान पर हमले के बाद Asia Cup की मेजबानी पर मंडराया खतरा 

क्या है फेक फील्डिंग का ये पूरा मामला 

publive-image

बांग्लादेश के विकेट कीपर बल्लेबाज नुरुल हसन ने आरोप लगाया था कि इस मैच में बांग्लादेश की पारी के 7वें ओवर की दूसरी गेंद पर विराट कोहली ने फेक फील्डिंग की थी। दरअसल हुआ यूं था कि अक्षर पटेल की गेंद पर बल्लेबाज लिटन दास ने स्वीपर कवर की ओर शॉर्ट खेला, वहां खड़े फील्डर अर्शदीप ने उठा कर विकेट कीपर दिनेश कार्तिक की ओर थ्रो कर दिया। लेकिन तब तक दोनों बल्लेबाज 2 रन पूरे कर चुके थे। 

जब अर्शदीप ने थ्रो किया और गेंद दिनेश कार्तिक के दस्तानों में पहुंची, इस दौरान बीच में कोहली ने फेक तरीके से नॉन स्ट्राइक एंड की ओर थ्रो करने का एक्शन किया था। पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के इसी फेक थ्रो पर बांग्लादेश ने एतराज जताया है। उनका मानना है कि अंपायरों को उन्हें 5 पेनल्टी रन मिलने चाहिए थे, लेकिन अंपायरों ने ऐसा नहीं किया। 

ये भी पढ़ें- ICC टूर्नामेंट में बीते कुछ सालों से कंसिस्टेंट रही है न्यूजीलैंड, ये आंकड़े दे रहे गवाही

आकाश चोपड़ा ने बताया कि नियम इस बारे में क्या कहते हैं?

publive-image

कमेंट्रेटर और पूर्व भारतीय ओपनर आकाश चोपड़ा ने बताया कि "सच्चाई तो ये है, कि विराट कोहली का ये फेक थ्रो फेक फील्डिंग के नियमों के अंतर्गत आता है। इसलिए अगर अंपायर इस हरकत को नोटिस करते, तो फिर टीम इंडिया पर विराट की इस हरकत के लिए 5 रन की पेनल्टी लगती। और ये 5 रन हार-जीत का अंतर पैदा कर सकते थे। लेकिन अंपायरों ने इस चीज को नोटिस ही नहीं किया, इसलिए विराट और टीम इंडिया 5 पेनल्टी रन से बच गए।"  

आकाश चोपड़ा ने बताया कि "क्रिकेट के नियम 41.5 के अनुसार अगर कोई फील्डर किसी भी तरह बल्लेबाज को धोखा देने का या बाधा पहुँचने का प्रयास करता है तो अंपायर फील्डिंग टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगा सकता है। दूसरे शब्दों में अगर अंपायर को लगता है कि फील्डर ने फेक थ्रो करके बल्लेबाजों को धोखा देने की कोशिश की है या गेंद उसके पास नहीं होने पर फील्डिंग का इशारा करता है तो अंपायर फील्डिंग टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगा सकते हैं।" 

Latest Stories