भारत को टेस्ट में सबसे ज्यादा मैच जीताने वाले टॉप-3 कप्तान

भारतीय टेस्ट टीम के 3 सबसे सफल कप्तान जिन्होंने अपनी शानदार कप्तानी से टीम इंडिया को कई मुक़ाबले में जीत दिलाई है, तो आइए जानते हैं इनके बारे में

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
भारत को टेस्ट में सबसे ज्यादा मैच जीताने वाले टॉप-3 कप्तान

सन 1932 में भारतीय टीम ने अपना पहला टेस्ट मैच खेला था तब सीके नायुडू भारत के पहले टेस्ट कप्तान थे, वो 1932 से 1934 तक भारत के टेस्ट कप्तान रहे थे. जिसके बाद से अब तक कुल 35 कप्तानो ने भारत के लिए टेस्ट मैच में कप्तानी की है.

भारतीय टीम ने अब तक कुल 562 टेस्ट मैच खेले है जिसमे 168 में जीत तो 173 मैच में भारत को हार का सामना भी करना पड़ा है, वही 220 मैच ड्रा भी रहे हैं. खैर ये तो रही भारतीय टीम कि इतिहास की बात, लेकिन अब हम आपको भारतीय टेस्ट टीम के 3 सबसे सफल कप्तान के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी शानदार कप्तानी से टीम को कई मुक़ाबले में जीत दिलाई है.

आज हम आपको अपने इस ख़ास लेख में भारत के टॉप 3 सफल टेस्ट कप्तान के बारे में तो बताएंगे, ही साथ ही साथ बहुत सारी रोचक तथ्य भी इस लेख में आपको जानने के लिए मिलेंगे, जिसे आप नहीं जानते होंगे.

1. विराट कोहली 

publive-image

विराट कोहली भारतीय टीम के जितने शानदार बल्लेबाज़ है उतने ही वो शानदार कप्तान भी रहे हैं, उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने भारत में खेले 11 मैच में 11 जीत दर्ज करके इतिहास रच दिया था. साथ ही ऑस्ट्रेलिया, में भारत को पहली टेस्ट सीरीज जीताने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के नाम ही है. भारत के सबसे सफल कप्तान में कोहली पहले नंबर पर है.

भारत के लिए विराट कोहली ने 2014 से 2022 तक कप्तानी की है इस दौरान उनकी कप्तानी में भारत ने 68 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमे 40 में जीत तो महज 17 मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा है, 11 मैच ड्रा रहे हैं. इस दौरान उनका जीत का प्रतिशत 58.82 का रहा है. विश्व क्रिकेट में विराट कोहली चौथे सबसे सफल टेस्ट कप्तान में आते हैं उनसे पहले ग्रीम स्मिथ, रिकी पोंटिंग और स्टीव वॉ आते हैं. ऑस्ट्रेलिया के अलावा इनकी कप्तानी में भारत ने वेस्टइंडीज और श्रीलंका जैसे देशों में भी टेस्ट सीरीज जीती थी. 

2. महेंद्र सिंह धोनी

publive-image

भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक नाम महेंद्र सिंह धोनी का भी आता है, अगर बात तीनो फॉर्मेट की करें तो धोनी भारत के एकलौते ऐसे कप्तान है जिनकी कप्तानी में भारत ने तीन आईसीसी ट्रॉफी जीती है, लेकिन इस लेख में हम बात भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान की कर रहे हैं तो इस कड़ी में धोनी दुसरे नंबर पर आते हैं.

महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2008 से 2014 तक भारत के लिए टेस्ट मैच में कप्तानी की है, उनकी कप्तानी में भारत ने 60 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमे 27 मैचों में टीम इंडिया को जीत मिली है. तो वही 18 मैच में भारतीय टीम को हार का सामना भी करना पड़ा है. इस दौरान 15 टेस्ट मैच ड्रा भी रहे हैं. धोनी का जीत प्रतिशत 45 का रहा है. इनकी कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड जैसे देश में सीरीज जीती थी. 

3. सौरव गांगुली

publive-image

बंगाल टाइगर के नाम से मशहूर सौरव गांगुली या कहें, तो दादा जिन्हें 90 के दशक का कौन क्रिकेट प्रेमी नहीं जानता होगा, टीम इंडिया जब विदेशो में जीत नहीं पाती थी या यूं कहें कि विदेशी पिचो पर टेस्ट मैच खेलने से कतराती थी उस ज़माने में दादा ने भारत को टेस्ट में जीतना सिखाया था. सौरव गांगुली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तानों में तीसरे नंबर पर आते हैं.

गांगुली ने साल 2000 से 2005 तक भारत के लिए टेस्ट में कप्तानी किया था. उनकी कप्तानी में भारत ने कुल 49 मैच खेले हैं जिनमे 21 टेस्ट मैच में भारत को जीत मिली थी. वही 13 मैच में हार का स्वाद भी टीम इंडिया को चखना पड़ा था. जबकि 15 मुक़ाबले ड्रा रहे थे. गांगुली का जीत प्रतिशत 42.85 का रहा है. सौरव गांगुली अपनी कप्तानी में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में टेस्ट सीरीज ड्रा कराने में कामयाब रहे थे. 

Latest Stories