IND vs NZ: करो या मरो मैच में कैसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग-XI, विस्फोटक ऑलराउंडर की होगी वापसी, पंत का कटेगा पत्ता!

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने पहले वनडे मैच में Team India को 7 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। अब सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार, 27 नवंबर को सेडॉन पार्क, हैमिल्टन में खेला जाएगा।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IND vs NZ: करो या मरो मैच में कैसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग-XI, विस्फोटक ऑलराउंडर की होगी वापसी, पंत का कटेगा पत्ता!

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने पहले वनडे मैच में Team India को 7 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। अब सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार, 27 नवंबर को सेडॉन पार्क, हैमिल्टन में खेला जाएगा। 

पहले मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने बढ़िया दम दिखाया, लेकिन गेंदबाजी में अनुभव की कमी साफतौर पर नजर आई। अब ये देखना दिलचस्प रहेगा कि दूसरे मैच के लिए कप्तान शिखर धवन प्लेइंग-XI कितने बदलाव करते हैं। आइए जानते हैं दूसरे वनडे में भारत की संभावित प्लेइंग 11 क्या हो सकती है। 

शानदार फॉर्म में हैं टॉप ऑर्डर

publive-image

ओपनिंग की जिम्मेदारी कप्तान शिखर धवन और शुभमन गिल ही संभालते हुए नजर आएंगे। पहले मैच में भी इस जोड़ी ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 124 रन जोड़े थे। धवन ने 77 गेंदों पर 72 और गिल ने 65 गेंदों पर 50 रन बनाए थे।

नंबर 3 पर श्रेयस अय्यर नजर आएंगे। अय्यर कमाल की फॉर्म में हैं। ऑकलैंड में उनके बल्ले से 76 गेंदों पर 80 रन देखने को मिले थे। 2020 में हैमिल्टन के मैदान पर अय्यर ने कीवी टीम के खिलाफ बेहतरीन शतक जड़ा था। उन्होंने 107 गेंदों पर 103 रन बनाए थे। इस बार भी उनसे दमदार प्रदर्शन की आस रहेगी। 

पंत की होगी छुट्टी, संजू करेंगे कीपिंग? 

publive-image

प्लेइंग-11 में बतौर विकेटकीपर ऋषभ पंत की जगह संजू सैमसन को देखा जा सकता है। टी20 सीरीज के बाद पहले वनडे में भी पंत बल्ले से फेल हो गए थे। वह केवल 23 गेंदों पर 15 रन बना सके थे। इतना ही नहीं लिमिटेड ओवर क्रिकेट में पिछली 10 पारियों से उन्होंने एक भी अर्धशतक नहीं जड़ा है। 

वहीं सैमसन बढ़िया फॉर्मे में हैं। ऑकलैंड में भी उनके बल्ले से 36 रन देखने को मिले थे। इस साल संजू 10 वनडे मैचों में 71 की लाजवाब औसत के साथ कुल 284 रन बना चुके हैं। मिडिल ऑर्डर में इसके अलावा सूर्यकुमार यादव का खेलना तय है। पहले मैच में सूर्या केवल 4 रन ही बना सके थे, दूसरे मैच में वह बड़ी खेलना चाहेंगे। 

ये भी पढ़ें- क्या हैमिल्टन में ही वनडे सीरीज हार जाएगी टीम इंडिया? 7 साल से इस मैदान पर नहीं जीता मैच

स्पिन में होगा बदलाव 

publive-image

दूसरे मैच के लिए बतौर ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर का भी प्लेइंग-11 में खेलना लगभग तय है। ऑकलैंड में उन्होंने जबर्दस्त कैमियो खेलते हुए 16 गेंदों पर नाबाद 37 रन जड़ दिए थे। हालांकि बतौर गेंदबाज उन्होंने 10 ओवर में बिना कोई विकेट लिए 42 रन खर्च किए। 

सुंदर के साथ दूसरे स्पिनर के तौर पर युजवेंद्र चहल की जगह कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है। चहल ने पहले मैच में 10 ओवर में 67 रन दिए थे। कुलदीप की बात करें तो उन्होंने न्यूजीलैंड की धरती पर 5 वनडे मैचों में 10 विकेट चटकाए हैं। 

चाहर की होगी वापसी!

publive-image

हैमिल्टन में दीपक चाहर को प्लेइंग-11 में देखा जा सकता है। चाहर के आने से ना सिर्फ गेंदबाजी में धार आएगी बल्कि निचले क्रम पर बल्लेबाजी भी मजबूत होगी। दीपक न्यूजीलैंड की कंडिशन में अपनी स्विंग से कीवी बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं, जबकि बल्ले से भी वह तेज तर्रार पारी खेलने में माहिर है।

उनके अलावा शार्दुल ठाकुर को भी अंतिम एकादश में देखा जा सकता है। ठाकुर ने सीरीज के पहले मैच में 63 रन देकर 1 विकेट लिया था। अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक को भी हैमिल्टन में एक्शन में देखा जा सकता है।

दूसरे मैच के लिए भारत की संभावित प्लेइंग-XI

शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, उमरान मलिक, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह।

ये भी पढ़ें- टी20 वर्ल्ड कप में मिली हार के बाद एक्शन में BCCI, चयन समिति के बाद इस दिग्गज की हुई टीम इंडिया से छुट्टी

Latest Stories