IND vs NZ: 3 भारतीय खिलाड़ी जो शायद पूरी सीरीज में पानी पिलाते आएंगे नजर

टीम इंडिया इस समय न्यूजीलैंड के दौरे पर है। जहां दोनों देशों के बीच खेली गई बारिश से प्रभावित टी20 सीरीज उसने 1-0 से जीत ली। अब टीम इंडिया को 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। टी20 सीरीज में कई प्रतिभावान खिलाड़ियों को टीम में शामिल तो किया गया था, लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह देना उचित नहीं समझ गया। इनमें संजू सैमसन और उमरान मलिक को मौका नहीं दिए जाने के कारण टीम मैनेजमेंट की काफी आलोचना भी हुई।  अब वनडे सीरीज में भी कुछ खिलाड़ियों को अवसर मिलने की संभावना नजर नहीं आ रही। लगता तो यही है कि ट

author-image
By puneet sharma
New Update
IND vs NZ: 3 भारतीय खिलाड़ी जो शायद पूरी सीरीज में पानी पिलाते आएंगे नजर

टीम इंडिया इस समय न्यूजीलैंड के दौरे पर है। जहां दोनों देशों के बीच खेली गई बारिश से प्रभावित टी20 सीरीज उसने 1-0 से जीत ली। अब टीम इंडिया को 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। टी20 सीरीज में कई प्रतिभावान खिलाड़ियों को टीम में शामिल तो किया गया था, लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह देना उचित नहीं समझ गया। इनमें संजू सैमसन और उमरान मलिक को मौका नहीं दिए जाने के कारण टीम मैनेजमेंट की काफी आलोचना भी हुई। 

अब वनडे सीरीज में भी कुछ खिलाड़ियों को अवसर मिलने की संभावना नजर नहीं आ रही। लगता तो यही है कि टीम मैनेजमेंट कुछ खिलाड़ियों को वनडे सीरीज में भी मौका नहीं देने वाली है। ये खिलाड़ी मैदान में अपने जौहर दिखाने के बजाय सिर्फ पानी पिलाते ही नजर आएंगे। इन प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में जगह न देकर उन्हें नजरअंदाज करने की संभावना नजर आ रही है। इस लिस्ट में ये 3 खिलाड़ी भी शामिल हो सकते हैं। 

ये भी पढ़ें - IND Vs NZ 1st ODI: न्यूजीलैंड के खिलाफ कुछ ऐसी होगी भारत की प्लेइंग 11, संजू सैमसन को मिलेगा मौका!

1 - उमरान मलिक 

publive-image

प्रतिभाशाली खिलाड़ी उमरान मलिक को टी20 मैचों के लिए भी टीम इंडिया के स्क्वॉड में शामिल किया गया था, लेकिन उन्हें एक भी अवसर प्रदान नहीं किया गया। रफ्तार का ये सौदागर पूरी टी20 सीरीज में बैंच की शोभा बढ़ाते नजर आया। उनको मौका नहीं दिए जाने की काफी आलोचना भी की गई। उमरान मलिक ने अब तक भारत के लिए 3 टी20 मैच खेले हैं, इसमें उन्होंने 2 विकेट लिए हैं। 

इससे पहले भी वसीम अकरम, ब्रेट ली, शोएब अख्तर सहित कई दिग्गजों ने उन्हें विश्व कप में शामिल नहीं किए जाने के लिए चयनकर्ताओं की आलोचना की थी। मैनेजमेंट की सोच को देखकर अब संभावना यही नजर आ रही है कि उन्हें वनडे सीरीज में भी इग्नोर कर दिया जाएगा। 

ये भी पढ़ें - T10 League: कप्तानी छोड़ते ही गरजा निकोलस पूरन का बल्ला, 8 छक्के जड़ गेंदबाजों के उड़ाए होश; सुरेश रैना ZERO पर आउट 

2 - कुलदीप यादव 

publive-image

कुलदीप यादव एक और ऐसा नाम है जो टीम इंडिया द्वारा लगातार अच्छे प्रदर्शन के बाद भी नजरअंदाज किया जा रहा है। उनको पहले तो चयनकर्ताओं द्वारा नजरअंदाज कर दिया जा रहा है। और जब चयनकर्ता उन्हें मौका दे भी रहे हैं, तो टीम मैनेजमेंट उन्हे इग्नोर कर रहा है। चाइनामैन कुलदीप ने 7 टेस्टों में 26 विकेट लिए हैं, तो वहीं 72 वनडे में उन्होंने 118 विकेट लिए हैं। जबकि 25 टी20 मैचों में उन्होंने 44 विकेट लिए हैं।  

उन्हें विश्व कप में भी चयनकर्ताओं द्वारा इग्नोर कर दिया गया था। अब जब उन्हें न्यूजीलैंड दौरे पर सलेक्ट भी किया गया, तो टी20 सीरीज में टीम मैनेजमेंट ने उन्हें खिलाने के बजाय पानी पिलाने के लिए मौका देना उचित समझा। अब वनडे सीरीज में भी उनके केवल पानी पिलाने की ही संभावना नजर आ रही है। 

ये भी पढ़ें - IND Vs BAN: बांग्लादेश दौरे के लिए इंडिया ए का ऐलान, पृथ्वी शॉ को फिर नहीं मिला मौका 

3 - संजू सैमसन 

publive-image

संजू सैमसन भी सलेक्टर्स और टीम मैनेजमेंट द्वारा नजरअंदाज किए जाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं। उन्हें भी चयनकर्ता नजरअंदाज करते रहते हैं। और जब उन्हें टीम में आने का मौका भी मिला है, तो उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल होने के लायक नहीं माना गया। संजू ने टीम इंडिया के लिए 10 वनडे खेले हैं, इसमें उन्होंने 294 रन बनाए हैं। वहीं उन्होंने 16 टी20 मैचों में 296 रन बनाए हैं।   

सैमसन को टी20 सीरीज के स्क्वॉड में शामिल होने के बावजूद भी एक बार भी मौका नहीं दिया गया, और वनडे में भी प्लेइंग इलेवन में खेलने के अवसर मिलने की संभावना नजर नहीं आ रही है। ऐसा लगता है जैसे कि उन्हें सिर्फ टूरिस्ट के तौर पर ही टीम में शामिल किया गया है। लगता यही है कि वो इस वनडे सीरीज में पानी लेकर ही मैदान में आते नजर आएंगे।  
 

Latest Stories