IND Vs AUS: शमी ने छक्के लगाने में विराट, युवी, गब्बर जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा, इस लिस्ट में 16वें नंबर पर पहुंचे

टीम इंडिया ने एक पारी और 132 रनों से नागपुर टेस्ट अपने नाम कर लिया है। दूसरी बार बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पूरी पारी मात्र 91 रनों पर सिमट गई। तीसरे दिन के खेल में वो पूरा एक सत्र भी नहीं खेल सकी और ये मैच गंवा दिया। इस तरह टीम इंडिया ने बॉर्डर गावस्कर सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है। नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया के सामने पूरी तरह से सरेंडर कर दिया। तीसरे दिन के खेल की एक बड़ी हाइलाइट मोहम्मद शमी की आक्रामक पारी भी रही। जड़ेजा के आउट होने के बाद बल

author-image
By puneet sharma
IND Vs AUS: शमी ने छक्के लगाने में विराट, युवी, गब्बर जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा, इस लिस्ट में 16वें नंबर पर पहुंचे

टीम इंडिया ने एक पारी और 132 रनों से नागपुर टेस्ट अपने नाम कर लिया है। दूसरी बार बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पूरी पारी मात्र 91 रनों पर सिमट गई। तीसरे दिन के खेल में वो पूरा एक सत्र भी नहीं खेल सकी और ये मैच गंवा दिया। इस तरह टीम इंडिया ने बॉर्डर गावस्कर सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है। नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया के सामने पूरी तरह से सरेंडर कर दिया। 

तीसरे दिन के खेल की एक बड़ी हाइलाइट मोहम्मद शमी की आक्रामक पारी भी रही। जड़ेजा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए शमी ने अक्षर पटेल के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए नौवें विकेट की साझेदारी में 52 उपयोगी रन जोड़े। शमी ने 9वें खिलाड़ी के रूप आउट होने से पहले 37 रनों की धमाकेदार पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 3 छक्के लगाकर कई दिग्गजों बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया। 

ये भी पढ़ें: मैं 249 विकेट पर हूं...मुझे 5वां विकेट चाहिए, रोहित बोले मैदान पर स्पिनर्स को संभालना कठिन था

मोहम्मद शमी की रिकॉर्डतोड़ पारी 

publive-image

शमी ने अपनी इस पारी से न केवल ऑस्ट्रेलिया के भारतीय पारी को जल्दी समेटने के मंसूबों पर पानी फेर दिया, बल्कि छक्के लगाने के मामले में कई दिग्गजों को भी पीछे छोड़ दिया। अपनी 37 रनों की इस पारी में मोहम्मद शमी ने 2 चौके और 3 छक्के लगाए। शमी ने मात्र 47 गेंदों का सामना करते हुए ये आक्रामक पारी खेली। अपनी इस पारी में वो छक्के लगाने के मामले में कई बड़े बल्लेबाजों से आगे निकल गए। 

ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: 'मैं ऐसी पिचों पर खेलकर बड़ा हुआ हूं, इसलिए ...'; ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद बोले रोहित

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि मोहम्मद शमी ने टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली, युवराज सिंह, शिखर धवन, राहुल द्रविड और चेतेश्वर पुजारा सहित काफी सारे दिग्गज बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है। शमी के अब 61 मैचों में 25 छक्के हो गए हैं, जबकि कोहली ने अपने 105 मैचों में 24 छक्के लगाए हैं। अब वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का भारतीय रिकॉर्ड अपनी आतिशी बल्लेबाजी के लिए विख्यात रहे धुरंधर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम है। दिग्गज वीरू ने 103 मैचों में 90 छक्के लगाए थे। उसके बाद पूर्व कप्तान एमएस धोनी, दिग्गज सचिन तेंदुलकर और वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा का नंबर आता है।  

नवीनतम कहानियां