IND Vs AUS: दिल्ली टेस्ट में एक तेज गेंदबाज के साथ मैदान पर उतरी ऑस्ट्रेलिया, जाफर ने लिए मजे

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का दूसरा टेस्ट मैच शुरू हो गया है, ये मैच 17 फरवरी से 21 फरवरी के बीच खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जा रहा है। लेकिन इस टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन देखकर लोग हैरान रह गए, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई टीम की प्लेइंग इलेवन में केवल एक तेज गेंदबाज को ही शामिल किया गया था, बाकी तीनों गेंदबाज स्पिनर ही थे। ये निर्णय चौंकाने वाला था, लोग इस पर सवाल उठा रहे हैं। 

author-image
By puneet sharma
New Update
IND Vs AUS: दिल्ली टेस्ट में एक तेज गेंदबाज के साथ मैदान पर उतरी ऑस्ट्रेलिया, जाफर ने लिए मजे

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का दूसरा टेस्ट मैच शुरू हो गया है, ये मैच 17 फरवरी से 21 फरवरी के बीच खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जा रहा है। लेकिन इस टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन देखकर लोग हैरान रह गए, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई टीम की प्लेइंग इलेवन में केवल एक तेज गेंदबाज को ही शामिल किया गया था, बाकी तीनों गेंदबाज स्पिनर ही थे। ये निर्णय चौंकाने वाला था, लोग इस पर सवाल उठा रहे हैं। टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कंगारुओं के इस निर्णय को गलत भी साबित किया। मोहम्मद शमी ने तो ऑस्ट्रेलियाई पारी में सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। जिससे साबित हो गया कि 1 तेज गेंदबाज के साथ खेलने का ये निर्णय कंगारुओं ने अपने दिमाग में घुसे स्पिन के भूत की वजह से लिया है।

 सिर्फ 1 तेज गेंदबाज को खिलाने पर दिनेश कार्तिक ने किया ट्वीट 

कंगारुओं के एक तेज गेंदबाज के साथ उतरने के निर्णय पर दिनेश कार्तिक ने ट्वीट कर हैरानगी जताई। उन्होंने ट्विटर पर एक ट्वीट किया, अपने इस ट्वीट में उन्होंने लिखा 'मुझे नहीं लगता कि इतिहास में कभी ऐसा हुआ होगा कि भारत ऑस्ट्रेलियाई टीम के मुकाबले ज्यादा तेज गेंदबाजों के साथ किसी टेस्ट मैच में उतरा हो?' 

इस पर जाफर ने भी लिए मजे 

ऑस्ट्रेलिया के इस निर्णय पर दिग्गज भारतीय खेल विशेषज्ञ और पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर ने भी मजे लिए हैं, उन्होंने एस्टन अगर को न खिलाने पर कंगारू टीम की चुटकी ली है। उन्होंने भी ट्वीट कर ऑस्ट्रेलियाई टीम के मजे लिए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया ने जताया स्पिनर्स पर भरोसा 

publive-image

इस मैच के लिए जब ऑस्ट्रेलियाई प्लेइंग इलेवन की घोषणा की गई, तो उसमें कुल 4 गेंदबाजों को चुना गया था, इनमें से 3 नाथन लॉयन, टॉड मर्फी और मैथ्यू कुहनेमैन स्पिनर हैं, जबकि एकमात्र तेज गेंदबाज खुद कप्तान पैट कमिंस थे। ये निर्णय आश्चर्यजनक होने के साथ-साथ एतिहासिक भी था, क्योंकि ऐसा पहली बार हुआ जब ऑस्ट्रेलियाई टीम मात्र एक तेज गेंदबाज के साथ ही टेस्ट मैच में उतरी हो। 

इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ था, हां ये जरूर था कि पिच को स्पिन के अनुकूल देखकर, ऑस्ट्रेलिया ने तेज गेंदबाज को नजरअंदाज कर, दूसरी पारी की शुरुआत में स्पिनर को लगाया हो। कंगारुओं का ये निर्णय उनके दिमाग में सवार स्पिन के भूत को दिखाता है। ऑस्ट्रेलिया के इस निर्णय से विशेषज्ञ आश्चर्यचकित नजर आए।

आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों, विशेषज्ञों और मीडिया के दिमाग में स्पिनर्स का खौफ बैठा हुआ है, इस निर्णय के पीछे भी यही वजह नजर आ रही है। नागपुर में खेले गए पहले मैच में भी कंगारुओं की हार की सबसे बड़ी वजह यही रही थी। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने कभी भी एक तेज गेंदबाज के साथ उतरने का निर्णय नहीं लिया था। 

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन -

publive-image

भारत की प्लेइंग इलेवन -

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, श्रीकर कोना भरत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज। 

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन -

डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), नाथन लॉयन, टॉड मर्फी और मैथ्यू कुहनेमैन। 

Latest Stories