IPL 2023: विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक लगाने वाले समर्थ व्यास को खरीदने के लिए ये 5 टीमें लगा देंगी जी जान

विजय हजारे ट्रॉफी में सौराष्ट्र की तरफ से दोहरा शतक लगाने वाले, समर्थ व्यास के पीछे दिसंबर में होने वाली आईपीएल की मिनी ऑक्शन में कई टीमें भागने वाली है। अपने इस लेख में हम आपको उन पांच आईपीएल टीमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ओपनर की तलाश है।

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
IPL 2023: विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक लगाने वाले समर्थ व्यास को खरीदने के लिए ये 5 टीमें लगा देंगी जी जान

विजय हजारे ट्रॉफी में सौराष्ट्र की तरफ से दोहरा शतक लगाने वाले, समर्थ व्यास के पीछे दिसंबर में होने वाली आईपीएल की मिनी ऑक्शन में कई टीमें जाने वाली है। अपने इस लेख में हम आपको उन पांच आईपीएल टीमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ओपनर की तलाश है। और इसके लिए उनकी नजर इस युवा की तरफ जरूर होंगी। 

समर्थ ने 13 नवंबर (रविवार) को दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया ग्राउंड में मणिपुर के खिलाफ खेले गए मैच में दोहरा शतक जड़ कर सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा है। 27 वर्षीय यह खिलाड़ी अब सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के साथ विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक जड़ने वाला 9वां भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

कैसा रहा है समर्थ व्यास का घरेलू क्रिकेट का सफर

publive-image

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इस बल्लेबाज के नाम 10 मैच की 17 पारी में 2 अर्धशतक के साथ 271 रन दर्ज हैं। लिस्ट ए में समर्थ के नाम 24 मैच की 23 पारियों में 2 शतक और 4 अर्धशतक के साथ 831 रन दर्ज है। वहीं टी20 में 15 मैच की 14 पारी में 2 अर्धशतक के साथ इस युवा के नाम 271 रन मौजूद है।

समर्थ व्यास ने 13 नवंबर को सौराष्ट्र की तरफ से मणिपुर के खिलाफ खेलते हुए महज 131 बॉल पर 9 छक्के और 20 चौको की मदद से 200 रन की तेज तर्रार पारी खेली थी। जिसके बाद अब दिसंबर में होने वाली मिनी नीलामी में व्यास का नाम सबकी जुबां जरूर दिखेगी।

आईपीएल की वो पांच टीमें जो समर्थ के लिए नीलामी में दिखा सकती है दिलचस्पी

गुजरात टाइटंस 

publive-image

सौराष्ट्र के इस विस्फोटक खिलाड़ी के पीछे अगर कोई टीम सबसे पहले अपनी दिलचस्पी दिखाती है तो वो गुजरात की टीम होगी। अभी गुजरात के लिए ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड और शुभमन गिल ओपनिंग करते हैं, लेकिन गुजरात की टीम एक अच्छे ओपनर बल्लेबाज के लिए समर्थ व्यास के पीछे जरूर जाना चाहेगी।

गुजरात के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल की बात करें तो वो ओपनिंग के साथ-साथ तीसरे और चौथे नंबर पर भी बल्लेबाजी कर चुके हैं। गिल ने अपने आईपीएल करियर में खेले 74 मैचों में 32.20 की औसत से 1900 रन बनाए हैं। जिसमें 14 अर्धशतक भी शामिल रहे हैं। तो वेड को आईपीएल का कुछ खास अनुभव नहीं रहा है, वेड ने 13 मैच में 13.77 की औसत से 179 रन बनाए हैं।

पंजाब किंग्स 

publive-image

मयंक अगरवाल की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स की टीम इस बार इसलिए भी समर्थ व्यास के पीछे जाने वाली क्योंकि मयंक खुद फॉर्म में है नहीं और रिपोर्ट्स की मुताबिक पंजाब उन्हें छोड़ने का मन भी बना रही है। ऐसे में शिखर धवन के साथ समर्थ जैसे एक विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज की जरूरत पंजाब को जरूर होगी।

बात अगर मयंक अगरवाल की आईपीएल करियर की करें तो मयंक ने 113 मैच में 22.59 की औसत से खेलते हुए 2327 रन बनाए हैं। आईपीएल में इस बल्लेबाज के नाम 1 शतक और 11 अर्धशतक दर्ज है। शिखर धवन की बात करें तो धवन के आईपीएल आंकड़े कुछ इस प्रकार है धवन ने खेले 206 मैच में 35.08 की औसत से 6244 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और 47 अर्धशतक निकले हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 

publive-image

फाफ डू प्लेसिस की कप्तानी वाली RCB की टीम को भी जरूरत है एक परमानेंट ओपनर की, कभी विराट और डू प्लेसि तो कभी डू प्लेसि और अनुज रावत के साथ ओपनिंग करने वाली आरसीबी भी समर्थ के पीछे जरूर जाना चाहेगी।

बैंगलोर के ओपनर बल्लेबाज डू प्लेसिस की आईपीएल आंकड़ो की बात करें तो लंबे वक्त तक चेन्नई की टीम का हिस्सा रहे डू प्लेसि ने 116 मैच में 34.37 की औसत से खेलते हुए 3403 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 25 अर्धशतक भी निकले हैं।

कोलकाता नाईट राइडर्स 

publive-image

श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली KKR की टीम के लिए अभी अजिंक्य रहाणे के साथ वेंकटेश अय्यर ओपनिंग करने आते हैं। ऐसे में इस टीम को भी तलाश है एक बेहतरीन और विस्फोटक ओपनर की। जिसके लिए कोलकाता समर्थ के पीछे 23 दिसंबर को होने वाली नीलामी में जरूर जाएगी।

अजिंक्य रहाणे ने आईपीएल में खेले 158 मैचों में 30.86 की औसत से 4074 रन बनाए हैं। इस दौरान रहाणे के बल्ले से 2 शतक और 28 अर्धशतक भी निकले हैं। वेंकटेश अय्यर ने आईपीएल में खेले 22 मैच में 27.60 की औसत से 552 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 5 अर्धशतक भी निकले हैं।

मुंबई इंडियंस 

publive-image

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस को भी तलाश है एक अच्छे ओपनर की, जो अपनी तेज शुरुआत से सामने खड़े कप्तान के ऊपर से प्रेशर हटा सकें। ऐसे में इन्फॉर्म बल्लेबाज समर्थ व्यास के पीछे मुंबई का खेमा भी जरूर जाना चाहेगी।

कप्तान रोहित के आईपीएल आंकड़े की बात करें तो रोहित ने खेले 227 मैच में 30.30 की औसत से 5879 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से इस फॉर्मेट में 1 शतक और 44 अर्धशतक भी निकले हैं। रोहित का साथ देने आते ईशान किशन के आंकड़ो की बात करें तो किशन ने अब तक खेले 75 मैच में 29.22 की औसत से 1870 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 12 अर्धशतक भी निकले हैं।

23 दिसंबर को होगी आईपीएल की मिनी नीलामी

इस बार होने वाली मिनी नीलामी में कुछ परिवर्तन किए गए हैं। पहले इसका आयोजन 15 दिसंबर से होना था, लेकिन अब ये आयोजन 23 दिसंबर को होगा। इसके अलावा इसके आयोजन स्थल में भी परिवर्तन किया गया है। पहले इसका आयोजन बैंगलोर में किया जाना था, जो बाद में परिवर्तित कर के कोचीन कर दिया गया। अब फ्रेंचाईजीज की खर्च करने की सीमा बढ़ाई गई है। 

Latest Stories