आतंकवादी हमले के बाद, पाकिस्तान-इंग्लैंड सीरीज पर संकट के बादल मंडराए

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच 1 दिसंबर से 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। इस सीरीज का पहला मैच 1 दिसंबर से 5 दिसंबर तक रावलपिंडी में खेला जाना है। लेकिन 30 नवंबर को पाकिस्तान के क्वेटा में भीषण बम धमाका हो गया। पुलिस पर हुए इस हमले ने पाकिस्तानी सुरक्षा व्यवस्था को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया है।   इस आतंकवादी हमले की घटना के बाद इस सीरीज पर शुरू होने से पहले ही खत्म होने का खतरे के बादल मंडराने लगे हैं। अब इंग्लैंड-पाकिस्तान टेस्ट सीरीज खटाई में पड़ती नजर आ रही है। अब इस बात पर ये संशय ह

author-image
By puneet sharma
New Update
आतंकवादी हमले के बाद, पाकिस्तान-इंग्लैंड सीरीज पर संकट के बादल मंडराए

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच 1 दिसंबर से 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। इस सीरीज का पहला मैच 1 दिसंबर से 5 दिसंबर तक रावलपिंडी में खेला जाना है। लेकिन 30 नवंबर को पाकिस्तान के क्वेटा में भीषण बम धमाका हो गया। पुलिस पर हुए इस हमले ने पाकिस्तानी सुरक्षा व्यवस्था को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया है।  

इस आतंकवादी हमले की घटना के बाद इस सीरीज पर शुरू होने से पहले ही खत्म होने का खतरे के बादल मंडराने लगे हैं। अब इंग्लैंड-पाकिस्तान टेस्ट सीरीज खटाई में पड़ती नजर आ रही है। अब इस बात पर ये संशय है कि सुरक्षा कारणों के मद्देनजर ये सीरीज हो भी सकेगी कि नहीं? और अगर हुई भी तो क्या समय से हो पाएगी? वैसे भी रही सही कसर इंग्लैंड के 13-14 सदस्यों के एक वायरस की चपेट में आने से पूरी हो गई है। इन दोनों वजहों से इस सीरीज का 1 दिसंबर कप होने वाला पहला मैच संकट में फंस गया है। 

ये भी पढ़ें - ICC ODI Player Rankings: श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल ने रैंकिंग में लगाई छलांग, टॉप 10 में 2 भारतीय

पाकिस्तान में हुआ जानलेवा आतंकवादी हमला 

publive-image

इस सुसाइड बम धमाके में अब तक 3 लोगों के मारे जाने की खबर है। इसके अलावा इस आतंकवादी हमले में दर्जनों लोग घायल बताए जा रहे हैं। ये एक आत्मघाती हमला बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि पुलिस की गाड़ी पर ये हमला तब हुआ जब वो पोलियो वैक्सीन की कैंपेन करने वाली टीम की सुरक्षा कर रही थी।

इस हमले की जिम्मेदारी तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान नाम के संगठन ने ली है। इसे पाकिस्तान में पाकिस्तान तालिबान के नाम से भी  जाना जाता है। इस हमले ने ये प्रश्न फिर खड़ा कर दिया है कि क्या पाकिस्तान क्रिकेट खेलने के लिए एक सुरक्षित देश है। 

ये भी पढ़ें - पाकिस्तानी दिग्गज का बड़ा बयान, बोले- संजू के साथ भेदभाव किया जा रहा है, रायडू का करियर भी ऐसे ही खराब हुआ

पाकिस्तान में नहीं है ये नई बात 

publive-image

पाकिस्तान में इस तरह की आतंकवादी गतिविधियां और बम धमाके होना कोई नई बात नहीं है। पाकिस्तान की सुरक्षा व्यवस्था हमेशा कटघरे में रही है। यही वजह है कि पिछले 2 दशकों से ज्यादा टीमों ने वहां का दौरा नहीं किया है। बीच में एक ऐसा दौर भी आया जब लंबे समय तक पाकिस्तान में खराब सुरक्षा व्यवस्था के चलते किसी भी टीम ने दौरा नहीं किया। 

2009 में पाकिस्तान के दौरे पर गई श्रीलंका की टीम पर जानलेवा हमला हो चुका है। इस हमले में श्रीलंका के कई खिलाड़ी गंभीर रुप से जख्मी हो गए थे। स्थिति ये हो गई कि दौरे को बीच में ही खत्म करना पड़ा था। इसके अलावा न्यूजीलैंड की टीम भी 2021 में पाकिस्तान दौरे पर सुरक्षा कारणों से बिना खेले ही स्वदेश वापस लौट चुकी है। इसी तरह इंग्लैंड ने भी उसके बाद सुरक्षा इंतजामों के पर्याप्त नहीं होने के कारण अपना दौरा रद्द कर दिया था। 

Latest Stories