इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ लगाया रनों का अंबार, पहले ही दिन हुई रिकॉर्डों की बारिश

इंग्लैंड की टीम इस समय पाकिस्तान के दौरे पर है। दोनों टीमों के बीच 1 दिसंबर से पहले टेस्ट की रावलपिंडी में शुरुआत हो गई है। मैच शुरू होने से एक दिन पहले तक ये तय नहीं था कि ये मैच समय से शुरू हो भी पाएगा कि नहीं? इंग्लैंड के आधे खिलाड़ियों के वायरस की चपेट में आने और पाकिस्तान के क्वेटा शहर में बम विस्फोट होने के कारण इस सीरीज पर खतरे के बादल मंडरा रहे थे। लेकिन जैसे ही मैच शुरू हुआ इंग्लैंड ने रनों की बारिश शुरू कर दी।  पाकिस्तान के गेंदबाज एकदम असहाय नजर आए। इंग्लैंड के दोनों ओपनिंग बल्लेबाज उ

author-image
By puneet sharma
New Update
इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ लगाया रनों का अंबार, पहले ही दिन हुई रिकॉर्डों की बारिश

इंग्लैंड की टीम इस समय पाकिस्तान के दौरे पर है। दोनों टीमों के बीच 1 दिसंबर से पहले टेस्ट की रावलपिंडी में शुरुआत हो गई है। मैच शुरू होने से एक दिन पहले तक ये तय नहीं था कि ये मैच समय से शुरू हो भी पाएगा कि नहीं? इंग्लैंड के आधे खिलाड़ियों के वायरस की चपेट में आने और पाकिस्तान के क्वेटा शहर में बम विस्फोट होने के कारण इस सीरीज पर खतरे के बादल मंडरा रहे थे। लेकिन जैसे ही मैच शुरू हुआ इंग्लैंड ने रनों की बारिश शुरू कर दी। 

 

पाकिस्तान के गेंदबाज एकदम असहाय नजर आए। इंग्लैंड के दोनों ओपनिंग बल्लेबाज उन पर कहर बन कर टूट पड़े। इंग्लैंड के बल्लेबाजी को देखकर यही लगा कि वो ये भूल गए हैं कि वो यहां टेस्ट सीरीज खेलने के लिए आए हैं, टी20 सीरीज के लिए नहीं। उन्होंने तेजतर्रार शुरुआत की और रुकने का नाम ही नहीं लिया। दिन की समाप्ति तक इंग्लैंड ने 75 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 506 बना डाले। पहले ही दिन इंग्लैंड ने कई पुराने रिकॉर्डों को तोड़ डाला। 

ये भी पढ़ें - क्या अपना संन्यास तोड़कर वनडे क्रिकेट में वापसी करेंगे बेन स्टोक्स, मिल रहे हैं ऐसे संकेत

पहले दिन इंग्लैंड के बल्लेबाजों का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन  

publive-image

रावलपिंडी टेस्ट में इंग्लैंड ने रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी। इंग्लैंड टीम किसी टेस्ट के पहले ही दिन 500 से अधिक रन बनाने वाली पहली टीम बन गई है। उसने ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 494 रनों के 112 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। ऑस्ट्रेलिया ने 1910 में सिडनी में ये कारनामा किया था। वो तो पाकिस्तान की किस्मत अच्छी थी, कि 90 ओवरों का खेल पूरा नहीं हो सका। 

खराब रोशनी के कारण मैच को 75 ओवरों के बाद ही समाप्त कर दिया गया, वर्ना आज कई और रिकॉर्ड भी टूट जाते। इंग्लैंड मैच जल्दी समाप्त होने के कारण श्रीलंका के बांग्लादेश के खिलाफ एक दिन में बनाए गए 509 रन के सर्वाधिक स्कोर के रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गया। अन्यथा ये रिकॉर्ड भी टूट गया होता। वैसे भी जब से इंग्लैंड ने मैककुलम की बैजबॉल अप्रोच अपनाई है, उसके खेलने का तरीका बदल गया है।    

publive-image  

इंग्लैंड के दोनों बल्लेबाजों ने पहले ही सत्र में 27 ओवरों में 174 रन ठोक डाले। इसके साथ ही इंग्लैंड ने पहले सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने का भारत का पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए ये नया रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। इसके अलावा पहले ही दिन 4 शतक बनने का नया रिकॉर्ड भी बन गया। इंग्लैंड की ओर से जैक क्रॉली, बेन डकेट,ओली पोप  और हैरी ब्रुक ने शतक लगाए। 

 

इंग्लैंड के दोनों ओपनरों ने शतक लगाकर भारत के वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। वो मेहमान टीम के दोनों ओपनरों द्वारा शतक लगाने वाली दूसरी जोड़ी बन गई। इसके अलावा क्रॉली सबसे तेज शतक लगाने वाले इंग्लैंड के ओपनर बन गए, उन्होंने 86 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। वहीं हैरी ब्रुक ने एक ओवर में 6 चौके लगाने के रिकॉर्ड की भी बराबरी की। अब वो ऐसा करने वाले दुनिया के पांचवे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले संदीप पाटिल, क्रिस गेल, सनत जयसूर्या और रामनरेश सरवन ने ये कारनामा किया था। ब्रुक ने स्पिनर सऊद शकील के एक ओवर में इस काम को अंजाम दिया। 

Latest Stories