PAK Vs ENG: कराची टेस्ट में पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर इंग्लैंड ने रचा इतिहास, 3-0 से जीती सीरीज

बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है। टीम ने कराची टेस्ट में पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर लिया है। आखिरी मैच में टीम के सामने जीत के लिए 167 रन का टारगेट था, जिसे टीम ने अपने ही BAZBALL वाले अंदाज में खेलकर सिर्फ 28.1 ओवर में हासिल कर लिया। 

author-image
By Akhil Gupta
New Update
PAK Vs ENG: कराची टेस्ट में पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर इंग्लैंड ने रचा इतिहास, 3-0 से जीती सीरीज

बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है। इंग्लिश टीम ने कराची टेस्ट में पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर लिया है। आखिरी मैच में इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 167 रन का टारगेट था, जिसे मेहमान टीम ने अपने BAZBALL वाले अंदाज में खेलकर सिर्फ 28.1 ओवर में हासिल कर लिया। वाकई में ये जीत इंग्लैंड क्रिकेट टीम और टीम के कप्तान बेन स्टोक्स के लिए बहुत स्पेशल रही।

इंग्लैंड की जीत में ओपनर बेन डकेट ने आक्रामक बैटिंग करते हुए 78 गेंदों पर नाबाद 82 रन बनाए। वहीं स्टोक्स 43 गेंदों पर 35 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

इससे पहले इस मैच की पहली पारी में मेजबान टीम 304 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई थी। टीम की ओर से बाबर आजम (78) टॉप स्कोरर रहे, जबकि इंग्लैंड के लिए जैक लीच ने 4 विकेट चटकाए। पाक के 304 रन के जवाब में इंग्लैंड ने पहली पारी में 354 रन का स्कोर बोर्ड पर लगाया और 50 रन की बढ़त बनाई। 

दूसरी पारी में पाकिस्तान ने बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन टीम के बल्लेबाजों ने फिर निराश किया और पूरी टीम 216 पर ढेर हो गई। इस बार भी बाबर (54) टॉप स्कोरर रहे। वहीं इंग्लैंड की ओर से अपना पहला मैच खेल रहे 18 वर्षीय रेहान अहमद ने 5 विकेट लिए। 

पहली बार हुआ ऐसा

क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका है, जब पाकिस्तान को अपनी सरजमीं पर क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा हो। इतना ही नहीं बाबर आजम एक साल में 4 टेस्ट मैच हारने वाले पहले पाक कैप्टन भी बन गए हैं। उनसे पहले ये शर्मनाक रिकॉर्ड इंजमाम-उल-हक (3, साल 2004) के नाम पर दर्ज था।

इस साल पाकिस्तान ने अपनी धरती पर कुल 6 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें लगातार 4 में टीम को हार का मुंह देखने पड़ा और 2 मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए। 

publive-image

हैरी ब्रूक्स के लिए यादगार सीरीज 

इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक्स के लिए ये पाक दौरा हमेशा के लिए यादगार बन गया। युवा बैटर ने 3 मैचों में 93.60 की बेहतरीन औसत से कुल 468 रन बनाए। 5 पारियों में उनके बल्ले से 3 लाजवाब शतक देखने को मिले। हैरी कराची टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच रहने के अलावा प्लेयर ऑफ द सीरीज भी रहे।

इससे पहले अक्टूबर में भी पाकिस्तान दौरे पर ब्रूक्स ने 7 मैचों की टी20 सीरीज में 79.33 की शानदार औसत और 163 के स्ट्राइक रेट से कुल 238 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें- दूसरे टेस्ट से भी बाहर हुए रोहित शर्मा, इस कारण लिया गया बड़ा फैसला

Latest Stories