'Jodi No. 1', इंग्लैंड के लिए सुपरहिट है स्टोक्स और मैकुलम की जोड़ी, 8 टेस्ट मैचों में से 7 में मारी बाजी

पहले टेस्ट मैच में 5 दिसंबर को इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराकर 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है। रावलपिंडी में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान 74 रनों से मात दी। मैच काफी रोमांचक रहा, और आखिरकार इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हार थमा दी। ये रोमांचक मुकाबला आखिरी सत्र तक गया। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने अपनी शानदार गेंदबाजी से आखिरी सेशन में 5 विकेट लेकर बाजी अपने नाम की।  इस जीत से ब्रेन्डन मैकुलम और बेन स्टोक्स की सफल जुगलबंदी की जो दास्तां शुरू हुई थी, एक उसमें और अध्याय जुड़ गया

author-image
By puneet sharma
New Update
'Jodi No. 1', इंग्लैंड के लिए सुपरहिट है स्टोक्स और मैकुलम की जोड़ी, 8 टेस्ट मैचों में से 7 में मारी बाजी

पहले टेस्ट मैच में 5 दिसंबर को इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराकर 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है। रावलपिंडी में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान 74 रनों से मात दी। मैच काफी रोमांचक रहा, और आखिरकार इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हार थमा दी। ये रोमांचक मुकाबला आखिरी सत्र तक गया। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने अपनी शानदार गेंदबाजी से आखिरी सेशन में 5 विकेट लेकर बाजी अपने नाम की। 

इस जीत से ब्रेन्डन मैकुलम और बेन स्टोक्स की सफल जुगलबंदी की जो दास्तां शुरू हुई थी, एक उसमें और अध्याय जुड़ गया है। जब से इंग्लैंड के लिए कोच मैकुलम और कप्तान स्टोक्स की जोड़ी ने कमान संभाली है, उसके खेलने का नजरिया ही बदल गया है। और इस वजह से इंग्लैंड टीम की कायापलट हो गई है। 

ये भी पढ़ें : 'पाकिस्तान को अब सोचना पड़ेगा', PAK की हार के बाद सामने आया शाहिद अफरीदी का रिएक्शन

कोच ब्रेन्डन मैकुलम का BAZBALL और उस पर स्टोक्स का अमल 

publive-image

कोच मैकुलम के आने के बाद इंग्लैंड का खेलने का तरीका पूरी तरह से बदल गया है। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेन्डन मैकुलम का BAZBALL फार्मूला इंग्लैंड को खूब रास आ रहा है। कप्तान बेन स्टोक्स उनके फार्मूले पर भली भांति अमल कर रहे हैं। यही इंग्लैंड की कामयाबी का सबसे बड़ा राज भी है। इंग्लैंड ने इस जोड़ी के कमान संभालने के बाद ऐसा जबरदस्त प्रदर्शन किया है कि सारी दुनिया आश्चर्यचकित हो गई है। 

मैकुलम के BAZBALL वाले गुरुमंत्र के बाद इंग्लैंड ने उन्ही की तरह बेखौफ होकर खेलना शुरू कर दिया है। अब इंग्लैंड की टीम जब टेस्ट में बल्लेबाजी करती है, तो ऐसा लगता है कि जैसे टी20 खेल रही हो। उसके तेज खेलने से विपक्षी टीम तो प्रेशर में आती ही है, साथ ही इंग्लैंड के गेंदबाजों को भी दूसरी टीम को दो बार ऑल आउट करने के लिए ज्यादा समय मिलता है।

ये भी पढ़ें : AIFF ने AFC Asian Cup 2027 की मेजबानी के दावे से खींचे अपने हाथ, बताई ये वजह

मैकुलम और स्टोक्स ने मिलकर लिखा इंग्लैंड की टेस्ट में सफलता का नया इतिहास 

publive-image

जब से ये दोनों एक साथ आए हैं, तब से इंग्लैंड ने अपने प्रदर्शन से सारी दुनिया को हैरान और परेशान कर दिया है। मैकुलम के कोच बनने से पहले इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया ने एशेज में 4-0 से धो दिया था। इसके बाद कमजोर माने जाने वाली वेस्टइंडीज ने भी 1-0 से हरा दिया था। लेकिन दिग्गज ब्रेन्डन के आते ही स्टोक्स के साथ उनकी जुगलबंदी काम कर गई। इंग्लैंड ने अपने 8 में से 7 मैच जीते हैं, और सिर्फ एक मैच में ही उसे हार का सामना करना पड़ा है। 

सिर्फ दक्षिण अफ्रीका ने ही उसे एक मैच में हराने में कामयाबी पाई थी। अन्यथा इस जोड़ी के आने के बाद इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 3-0 से और दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से हराया। इसके अलावा पिछले साल की अधूरी रह गई सीरीज के पांचवे और अंतिम टेस्ट में भारत को हराया था। अब पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज का पहला मैच जीतकर अपनी 8वीं जीत हासिल कर ली है।

Latest Stories