FIFA World Cup 2022: कतर में फुटबॉल विश्वकप देखने के लिए हय्या कार्ड होना जरूरी, जानें इसके बारे में सबकुछ

फीफा विश्वकप 2022 का फैंस को बेसब्री से इंतजार है। कतर में 20 नवंबर को रात 9.30 बजे कतर और इक्वाडोर के बीच मुकाबले के साथ फुटबॉल के इस महाकुंभ की शुरुआत होगी।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
FIFA World Cup 2022: कतर में फुटबॉल विश्वकप देखने के लिए हय्या कार्ड होना जरूरी, जानें इसके बारे में सबकुछ

FIFA World Cup 2022, Football World Cup 2022, Hayya card: फीफा विश्वकप 2022 का फैंस को बेसब्री से इंतजार है। कतर में 20 नवंबर को रात 9.30 बजे कतर और इक्वाडोर के बीच मुकाबले के साथ फुटबॉल के इस महाकुंभ की शुरुआत होगी। फुटबॉल विश्वकप में 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन सभी टीमों के बीच 18 दिसंबर तक मुकाबले खेले जाएंगे। फीफा विश्वकप 2022 के सभी 64 मुकाबले कतर के 8 स्टेडियम में खेले जाएंगे। फुटबॉल के इस विश्वकप को देखने के लिए सभी टिकट होल्डर्स को हय्या कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। यह कार्ड न केवल विश्वकप स्टेडियमों बल्कि देश में भी प्रवेश करने के लिए आवश्यक है।

हय्या कार्ड क्या है?

हय्या कार्ड (Hayya card) एक फैन आईडी है और टिकट धारकों को मैच के दिनों में मेट्रो और बस परिवहन सेवाओं तक फ्री पहुंच प्रदान करने के साथ-साथ कतर और स्टेडियमों में प्रवेश की अनुमति देता है। कतर में प्रवेश करने वाले और मैचों में भाग लेने की योजना बनाने वाले सभी फैंस को हय्या कार्ड के लिए आवेदन करना आवश्यक है। हय्या कार्ड बच्चों के लिए भी अनिवार्य है। 18 साल से कम आयु वालों के लिए माता-पिता या अभिभावक को उनकी ओर से आवेदन करना होगा।

publive-image

ऐसे करने एप्लाई

फीफा विश्व कप के लिए कतर जाने वाले इंटरनेशनल विजिटर्स को देश में प्रवेश करने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होगी, जब तक कि उनके पास वैलिड हय्या कार्ड (Hayya card) है। हय्या कार्ड धारक 23 जनवरी, 2023 तक कतर में रह सकते हैं। हय्या कार्ड के लिए आवेदन फीफा विश्वकप कतर 2022 वेबसाइट या हय्या टू कतर 22 मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन किए जा सकते हैं। आपको आवेदन में स्टेप वाई स्टेप निर्देशों का पालन करना होगा और एक बार पूरा हो जाने पर, इसे अप्रूवल के लिए सबमिट करना होगा।

यह जानकारी देनी होगी

हय्या कार्ड (Hayya card) के लिए आवेदन करने के लिए फैंस को हय्या अकाउंट के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा और लॉगइन करना होगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान फैंस से मैच टिकट एप्लीकेशन नंबर के साथ-साथ उनकी पर्सनल जानकारी, पासपोर्ट डिटेल और घर का पता मांगा जाएगा। इंटरनेशनल विजिटर्स को अपने ठहरने के लिए आवास डिटेल प्रदान करने और इमरजेंसी कॉन्टैक्ट के लिए जानकारी शेयर करने की भी आवश्यकता होगी। आवेदन को पूरा करने के लिए डिजिटल फॉर्मेट में एक पासपोर्ट स्टाइल फोटो भी जमा करना होगा।

 

90 दिन तक देश में रह सकते

सऊदी अरब ने हय्या कार्ड-धारकों को विश्वकप की शुरुआत से 10 दिन पहले देश में प्रवेश की अनुमति देते हुए 60 दिनों तक मल्टीपल एंट्री वीजा के रूप में अपने कार्ड का उपयोग करने की अनुमति दी है। संयुक्त अरब अमीरात ने यह भी घोषणा की है कि हय्या कार्ड (Hayya card) धारक अपने कार्ड का मल्टीपल एंट्री वीज़ा के रूप में उपयोग करके 90 दिनों की अवधि के लिए देश का दौरा कर सकते हैं। इसी तरह ओमान भी विजिटर्स को 60 दिनों के लिए देश में हय्या कार्ड से प्रवेश की पेशकश कर रहा है।

कहां देख पाएंगे मुकाबले

टूर्नामेंट के सभी मुकाबलों के लिए 5 अलग-अलग समय निर्धारित किए गए हैं। दोपहर 3.30, शाम 6.30 बजे, रात 8.30 बजे, रात 9.30 और रात 12.30 बजे मैच शुरू होंगे। भारत में विश्वकप 2022 के ब्रॉडकास्ट राइट्स वायकॉम-18 के पास हैं। ऐसे में फुटबॉल फैंस मुकाबलों का लाइव प्रसारण स्पोर्ट्स-18 और स्पोर्ट्स-18 HD चैनल्स पर देख सकते हैं। वहीं लाइव स्ट्रीमिंग VOOT Select और जियो Jio TV पर देख सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022: इन 8 स्टेडियम में खेले जाएंगे फुटबॉल विश्वकप के सभी 64 मुकाबले, जानें इनके बारे में

Latest Stories