क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कोकीन के आदी हो गए थे Wasim Akram, खुद किया सनसनीखेज खुलासा

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और ऑल राउंडर वसीम अकरम की आत्मकथा 'सुल्तान ए मीमर' में उनके जीवन से जुड़ी कई रोचक बातें सामने आई हैं। लेकिन इसमें एक शॉकिंग बात भी सामने आई है। उनकी आत्मकथा से पता चला है कि क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वो कोकीन के आदी हो गए थे। अपनी स्विंग के लिए विख्यात अकरम की आत्मकथा में इस घटना का पूरा जिक्र किया गया है। क्या बताया गया है उनकी आत्मकथा में, आइए जानते हैं। 

author-image
By puneet sharma
New Update
क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कोकीन के आदी हो गए थे Wasim Akram, खुद किया सनसनीखेज खुलासा

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर वसीम अकरम की आत्मकथा 'सुल्तान ए मीमर' में उनके जीवन से जुड़ी कई रोचक बातें सामने आई हैं। लेकिन इसमें एक शॉकिंग बात भी सामने आई है। उनकी आत्मकथा से पता चला है कि क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वो कोकीन के आदी हो गए थे। अपनी स्विंग के लिए विख्यात अकरम की आत्मकथा में इस घटना का पूरा जिक्र किया गया है। क्या बताया गया है उनकी आत्मकथा में, आइए जानते हैं। 

ये भी पढ़े - 'अगर ऋषभ पंत पाकिस्तान में होता तो वो विश्वकप में कभी बाहर नहीं बैठता', वाहब रियाज का बड़ा बयान

एक समय अकरम हो गए थे कोकीन के आदी 

publive-image

इस किताब में बताया गया है कि 2003 में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वसीम अकरम कोकीन का सेवन करने लगे थे। और उन्हें इसकी इतनी लत लग गई थी, कि वो इसके आदी हो गए थे। 56 वर्षीय अकरम ने बताया कि एक समय स्थिति ये हो गई कि वो इसके बिना काम भी नहीं कर पाते थे। इसकी शुरुआत इंग्लैंड में एक पार्टी के दौरान हुई थी, जब उन्हें किसी ने ये ऑफर की थी।  

एक दिन उनकी पत्नी हुमा को इसके बारे में पता चल गया, जब उन्हे अकरम की जेब में कोकीन मिल गई। उनकी पत्नी हुमा ने उनका पूरा साथ दिया, उनको इस लत से छुटकारा दिलाने की कोशिश की। उन्हें नशा मुक्ति केंद्र भेजा भी गया, लेकिन उनका वहां अनुभव अच्छा नहीं रहा। वहां डॉक्टर द्वारा उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया। अपनी इस लत के कारण अकरम इतने हताश हो गए थे कि वो अपनी पत्नी हुमा को तलाक देने के बारे में भी सोचने लगे थे।  

ये भी पढ़े - 'मैंने हार नहीं मानी है, मैं रुकूंगा नहीं', वेस्टइंडीज के शर्मनाक प्रदर्शन के बाद सामने आया निकोलस पूरन का बयान

अकरम ने 2009 में अपनी पत्नी हुमा के निधन के बाद अपनी इस खराब लत से निजात पा ली। इसके बाद 2013 में उन्होंने शनिएरा अकरम से शादी कर ली। वो संन्यास लेने के बाद कमेंट्रेटर और कोच बन गए, उन्होंने पाकिस्तानी टीम, PSL की इस्लामाबाद युनाइटेड, मुल्तान सुल्तानस, करांची किंग्स, IPL की KKR सहित कई टीमों को अपनी सेवाएं दीं। 

publive-image

क्रिकेट के मैदान में उन्होंने कई कीर्तिमान बनाए, उनका करियर उपलब्धियों भरा रहा है। अकरम ने अपने करियर में 104 टेस्ट मैच खेले, इसमें उन्होंने 414 विकेट लिए हैं, साथ ही 2898 रन भी बनाए हैं। वहीं 356 वनडे में उन्होंने 502 विकेट लेने के साथ-साथ 3717 रन भी बनाए हैं।