Ind vs Pak: फ्री हिट पर बोल्ड हुए कोहली ने भागकर लिए 3 रन, अंपायर ने नहीं दी डेड बॉल; जानें क्या है ICC का नियम

रविवार को भारत और पाकिस्तान की बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। आखिरी गेंद तक चलने वाले इस मैच में टीम इंडिया को जीत नसीब हुई।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
Ind vs Pak: फ्री हिट पर बोल्ड हुए कोहली ने भागकर लिए 3 रन, अंपायर ने नहीं दी डेड बॉल; जानें क्या है ICC का नियम

T20 World Cup 2022, India vs Pakistan, Ind vs Pak, Virat Kohli: रविवार को भारत और पाकिस्तान की बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। आखिरी गेंद तक चलने वाले इस मैच में टीम इंडिया को जीत नसीब हुई। लेकिन पाकिस्तान को यह हार नहीं पची और उनके फैंस और खिलाड़ियों ने अंपायरिंग पर सवाल खड़े कर दिए।

20वें ओवर में मोहम्मद नवाज की चौथी गेंद पर कोहली ने छक्का जड़ दिया। इसके बाद उन्होंने गेंद ऊंची होने के चलते स्क्वॉयर लेग अंपायर से नो बॉल की मांग की। स्क्वॉयर लेग अंपायर मरायस इरैस्मस ने हाइट को देखते हुए इस गेंद को नो बॉल करार दिया। यहीं से भारत को जीतने में मदद मिल गई। इस गेंद पर कुल 11 रन बन गए।

publive-image

नो बॉल कंट्रोवर्सी

आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर विराट कोहली ने छक्का जड़ा, नो बॉल होने के चलते नवाज ने फिर से यह गेंद कि पर यह वाइड हो गई। अब फ्रीहिट गेंद पर विराट कोहली बोल्ड हो गए, लेकिन गेंद थर्डमैन की दिशा में गई और विराट ने दौड़कर 3 रन पूरे किए। इसके बाद पाकिस्तानी खिलाड़ी अंपायर से इसे डेड बॉल करार देने की मांग करने लगे। दरअसल नियम के अनुसार सामान्य गेंद पर कोई बल्लेबाज बोल्ड हो तो गेंद विकेट पर लगते ही डेड हो जाती है। यही बात नो बॉल पर भी लागू होती है।

publive-image

आईसीसी का नियम

लेकिन विराट जिस गेंद पर आउट हुए वह फ्री हिट थी। ICC  के नियम 21.18 के अनुसार फ्री हिट पर बल्लेबाज सिर्फ रन आउट हो सकता है और विकेट पर लगने के बाद भी गेंद डेड नहीं होती है। ऐसे में भागकर रन लिए जा सकते हैं। अगर यही गेंद विराट के बल्ले से लगती तो रन उनके खाते में जुड़ जाते लेकिन अगर स्टंप पर लगी तो बाई के रन मिलते हैं।

दिग्गज अंपायर साइमन टफेल ने भी ऑनफील्ड अंपायर के फैसले का समर्थन किया है। उन्होंने लिंक्डइन पर लिखा, रविवार को हुए भारत पाकिस्तान मैच के बाद मुझे कई लोगों ने बाई के 3 रन एक्सप्लेन करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि ऑनफील्ड अंपायर ने बाई का इशारा सही निर्णय लिया।

ये भी पढ़ें: Sports Yaari EXCLUSIVE: पिता ने बताई दिनेश कार्तिक के कमबैक की पूरी कहानी, WATCH VIDEO

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2022: अहम मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए बुरी खबर, Adam Zampa कोरोना पॉजिटिव पाए गए

Latest Stories