विराट कोहली ने 3 साल बाद वनडे में जड़ा शतक, पोंटिंग को पीछे छोड़ा.. अब टारगेट पर तेंदुलकर का विश्व रिकॉर्ड

बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे में शतक जड़ते ही पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इतिहास रच दिया। वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
विराट कोहली ने 3 साल बाद वनडे में जड़ा शतक, पोंटिंग को पीछे छोड़ा.. अब टारगेट पर तेंदुलकर का विश्व रिकॉर्ड

Virat Kohli, Virat Kohli ODI Centuries: बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे में शतक जड़ते ही पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इतिहास रच दिया। वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया है। अब विराट कोहली की नजर सचिन तेंदुलकर के विश्व रिकॉर्ड पर है। सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाए हैं। वहीं अब इस लिस्ट में 72 शतक के साथ विराट दूसरे पायदान पर आ गए हैं। फेहरिस्त में रिकी पोंटिंग तीसरे, कुमार संगाकारा चौथे और कालिस पांचवें नंबर पर हैं। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

  • सचिन तेंदुलकर: 100 शतक- 782 पारी
  • विराट कोहली: 72 शतक- 536 पारी
  • रिकी पोंटिंग: 71 शतक- 668 पारी
  • कुमार संगाकारा: 63 शतक- 666 पारी
  • जैक कालिस: 62 शतक- 617 पारी

 

तोड़ सकते हैं सचिन का रिकॉर्ड

विराट कोहली ने 102 टेस्ट की 173 पारियों में 27 शतक लगाए हैं। उन्होंने 264 वनडे की 255 पारियों में 43 शतक जड़े हैं। वहीं टी20 इंटरनेशनल में भी विराट के नाम एक शतक है। दूसरी ओर सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक लगाए हैं। वहीं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने टेस्ट में 41 और वनडे में 30 सेंचुरी जड़ी थीं। विराट कोहली अभी 34 साल के हैं, ऐसे में वह अगर यही फॉर्म जारी रखते हैं तो वह दिग्गज सचिन तेंदुलकर का विश्वकप रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं।

पहले दो वनडे में बनाए थे 14 रन

इससे पहले एशिया कप 2022 में विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जड़ा था। यह उनका टी20 इंटरनेशनल में पहला और करियर का 71वां शतक था। विराट ने अफगान टीम के खिलाफ 61 गेंदों पर 122 रन की नाबाद पारी खेली थी। इस शतक के साथ ही उन्होंने ना सिर्फ रिकी पोंटिंग की बराबरी की थी वहीं फॉर्म में भी वापसी की थी। इसके बाद टी20 विश्वकप 2022 में भी पूर्व भारतीय कप्तान ने कई शानदार पारियां खेली। बांग्लादेश के खिलाफ पहले दो वनडे विराट के बल्ले से रन नहीं निकले थे। पहले वनडे में किंग कोहली ने 15 गेंदों पर 1 चौके की मदद से 9 रन बनाए थे। दूसरे वनडे में उन्होंने 6 गेंदों पर 5 रन बनाए थे। 

ये भी पढ़ें: IND Vs BAN: टी20 के बाद अब विराट ने वनडे में खत्म किया सूखा, 1213 दिन और 25 पारियों बाद जड़ा शतक, पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा

Latest Stories