Women’s IPL: 7 करोड़ से ज्यादा होगी एक मैच की कीमत, Viacom18 ने 951 करोड़ में जीते मीडिया राइट्स

Viacom18 ने वुमेंस आईपीएल के मीडिया राइट्स जीत लिए हैं। वायकॉम ने बीसीसीआई को 951 करोड़ रुपये देने का वादा किया है। इसका मतलब है कि ब्रॉडकास्टर अगले 5 वर्षों (2023-27) के लिए बीसीसीआई को प्रति मैच 7.09 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
Women’s IPL: 7 करोड़ से ज्यादा होगी एक मैच की कीमत, Viacom18 ने 951 करोड़ में जीते मीडिया राइट्स

WIPL, WIPL Media Rights, Women’s IPL Media Rights: Viacom18 ने वुमेंस आईपीएल के मीडिया राइट्स (टीवी + डिजिटल) जीत लिए हैं। वायकॉम ने बीसीसीआई को 951 करोड़ रुपये देने का वादा किया है। इसका मतलब है कि ब्रॉडकास्टर अगले 5 वर्षों (2023-27) के लिए बीसीसीआई को प्रति मैच 7.09 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर इस बात की पुष्टि की है। वुमेंस आईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए Disney+ Star, Sony-ZEE Combine और Viacom18 बोली लगा रही थीं। यह नीलामी क्लोज बिड के जरिए की गई। 

जय शाह ने दिया धन्यवाद

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अपने ट्वीट में बताया, Viacom18 को वुमेंस आईपीएल मीडिया राइट्स जीतने की बधाई। बीसीसीआई और बीसीसीआई वुमेंस पर आपके भरोसे के लिए धन्यवाद। वायाकॉम ने 951 करोड़ रुपये देने का वादा किया है, जिसका अर्थ है अगले 5 वर्षों (2023-27) के लिए प्रति मैच 7.09 करोड़ रुपये। यह महिला क्रिकेट के लिए बहुत बड़ी बात है।

 

टीमों को मिलेगा 80 प्रतिशत

वुमेंस IPL के मीडिया राइट्स महत्वपूर्ण है। इन अधिकारों से ही आईपीएल की 8 टीमों का 80 प्रतिशत रेवेन्यू आता है। बीसीसीआई ने कहा था कि सभी फ्रेंचाइजी को पहले 5 साल में कॉमर्शियल रेवेन्यू का 80 प्रतिशत हिस्स मिलेगा। इसके बाद 5 साल 60% और उसके बाद 50% हिस्सा फ्रेंचाइजी के खाते में जाएगा। इसके साथ ही टीमों को सेंट्रल लिसेंसिंग राइट्स से प्राप्त राशि का 80 प्रतिशत हिस्सा मिलेगा। मेंस आईपीएल के बाद अब वुमेंस आईपीएल दुनिया की सबसे दूसरी सबसे महंगी क्रिकेट लीग बन गई है। 

 

दुनिया की वुमेंस टी20 लीग

  • विमेंस बिग बैश: 8 टीमें
  • द हंड्रेड विमेंस: 8 टीमें
  • विमेंस टी20 चैलेंज: 3 टीमें

मार्च में होगी शुरुआत

बीसीसीआई ने पिछले साल वुमेंस आईपीएल शुरू करने का फैसला किया था। पहले सीजन की शुरुआत इस साल मार्च में होगी। हालांकि बीसीसीआई ने ऑफिशियली टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी नहीं किया है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले सीजन में 22 मुकाबले होंगे जो 5 से 23 मार्च के बीच खेले जाएंगे। WIPL के बेस प्राइस को पांच कैटेगरी (10 से लेकर 50 लाख) में बांटा गया है। इसके लिए 26 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया में जगह नहीं मिलने पर बोले सरफराज, सिलेक्टर्स ने कहा था बांग्लादेश के खिलाफ मौका मिलेगा; पर...

Latest Stories