ये 5 खिलाड़ी हैं यूएस ओपन में खिताब के प्रबल दावेदार, बन सकते हैं इस बार चैम्पियन

टेनिस की सबसे बड़ी प्रतियोगिताओं में से एक यूएस ओपन का आयोजन 29 अगस्त से 11 सितम्बर तक होगा। पुरूष वर्ग की बात करें तो हमें इस बार भी चैम्पियन बनने के लिए खिलाड़ियों में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी, यही आशा की जा रही है।  यूएस ओपन में इस बार रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच नहीं खेलेंगे। इसलिए ये अन्य खिलाड़ियों के लिए खिताब जीतने का बढ़िया अवसर है। इस बार खिताब के बड़े दावेदारों की बात की जाए तो इस लेख के माध्यम से हम उन खिलाड़ियों के बारे में बताएगे कि वो कौन से 5 खिलाडी हैं जो इस बार चैम्पियन बन सकते हैं

author-image
By puneet sharma
New Update
ये 5 खिलाड़ी हैं यूएस ओपन में खिताब के प्रबल दावेदार, बन सकते हैं इस बार चैम्पियन

टेनिस की सबसे बड़ी प्रतियोगिताओं में से एक यूएस ओपन का आयोजन 29 अगस्त से 11 सितम्बर तक होगा। पुरूष वर्ग की बात करें तो हमें इस बार भी चैम्पियन बनने के लिए खिलाड़ियों में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी, यही आशा की जा रही है। 

यूएस ओपन में इस बार रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच नहीं खेलेंगे। इसलिए ये अन्य खिलाड़ियों के लिए खिताब जीतने का बढ़िया अवसर है। इस बार खिताब के बड़े दावेदारों की बात की जाए तो इस लेख के माध्यम से हम उन खिलाड़ियों के बारे में बताएगे कि वो कौन से 5 खिलाडी हैं जो इस बार चैम्पियन बन सकते हैं।

1 - राफेल नडाल (Rafael Nadal)

publive-image

इस साल खेले गए तीन ग्रेंडस्लैम में से 2 ग्रेंडस्लैम राफेल नडाल के हिस्से में आए हैं। नडाल ने पहले इस साल दानिल मेदवेदेव को हरा ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता। फिर नडाल ने केस्पर रूड को हरा फ्रेंच ओपन खिताब जीत कर अपना 22वां ग्रैंड स्लैम खिताब हासिल किया। विम्बल्डन में भी वो सेमीफाइनल में पहुँचने में सफल रहे थे, लेकिन चोट के कारण उन्हें प्रतियोगिता से हटना पड़ा। 

नडाल पुरूष वर्ग में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले खिलाड़ी हैं। नडाल 2 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, 14 बार फ्रेंच ओपन, 4 बार यूएस ओपन और 2 बार विम्बल्डन ओपन खिताब जीत चुके हैं। दुनिया के महान खिलाड़ियों में शामिल नडाल का दावा इस बार भी मजबूत है। देखना होगा कि इस साल उनके खिताबों की हैट्रिक पूरी होगी कि नहीं? वैसे उनके विजय रथ को रोकना अन्य खिलाड़ियों के लिए मुश्किल होगा। 

2 - डेनिल मेदवेदेव (Daniil Medvedev)

publive-image

गत चैम्पियन रूस के डेनिल मेदवेदेव भी इस बार यूएस ओपन ट्रॉफी के दावेदारों में शामिल हैं। मेदवेदेव पिछले साल और इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन उन्हें उपविजेता बन कर संतोष करना पड़ा था। इसके अलावा वो पिछले साल फ्रेंच ओपन के क्वाटरफाइनल में भी पहुँचने में भी सफल रहे थे। 

गत वर्ष फाइनल में मेदवेदेव ने जोकोविच को 6–4, 6–4, 6–4 से हराकर खिताब अपने नाम किया था। रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण इस साल उन्हें विम्बल्डन में भाग नहीं लेने नहीं दिया गया था। उनके यूएस ओपन खेलने पर भी संशय बना हुआ था, लेकिन अब उन्हें यूएस ओपन खेलने की अनुमति मिल गई है।  

3 - स्टेफानोस सितसिपास (Stefanos Tsitsipas)

publive-image

मोंटे कार्लो, यूनान (ग्रीस) के स्टेफानोस सितसिपास भी यूएस ओपन ट्रॉफी के दावेदारों में शामिल हैं। रोजर फेडरर और जोकोविच  की अनुपस्थिति का उनको भी लाभ मिल सकता है। इस साल विम्बल्डन के तीसरे दौर तक का सफर उन्होंने तय किया था, जहाँ उन्हें विम्बल्डन उपविजेता निक किर्गियोस के हाथों हार का सामना करना पड़ा। 

स्टेफानोस सितसिपास ने पिछले वर्ष फ्रेंच ओपन का फाइनल खेला था, लेकिन उन्हें उपविजेता बन कर ही संतोष करना पड़ा था। इसके अलावा वो 2020 के ओलम्पिक में तीसरे दौर में पहुँचने में भी सफल रहे थे। सन 2021 में उन्होंने मास्टर्स 1000 चैम्पियन भी जीती थी।

4 - अलेक्जेंडर ज्वेरिव जूनियर (Alexander Zverev)

publive-image

विश्व रैंकिंग में दूसरे नंबर के खिलाड़ी जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरिव भी इस बार यूएस ओपन ट्रॉफी के दावेदार हैं। हालांकि उन्होंने अभी तक कोई  ग्रैंडस्लैम नहीं जीता है, लेकिन वो कई बार ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों में अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं। 

वो 2020 में यूएस ओपन के उपविजेता भी रह चुके हैं। इसके अलावा फ्रेंच ओपन में पिछले साल और इस साल उन्होंने सेमी फाइनल तक का सफर तय किया था। वहीं 2020 में वो आस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल तक पहुँचने में भी सफल रहे थे। यही नहीं उन्होंने 2020 के टोक्यो ओलम्पिक गेम्स में भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। 

5 - कार्लोस अलकाराज (Carlos Alcaraz)

publive-image

स्पेन की नई सनसनी कार्लोस अलकाराज भी इस बार यूएस ओपन ट्रॉफी के दावेदार हैं। 19 साल के कार्लोस को भविष्य के सितारे के रूप में देखा जा रहा है। रोजर फेडरर और जोकोविच की अनुपस्थिति की वजह से उनकी जीत की संभावनाएं और प्रबल हुई हैं। 

हालांकि कार्लोस अब तक कोई ग्रैंड स्लैम नहीं जीते हैं। लेकिन छठी वरीयता प्राप्त कार्लोस इस साल फ्रेंच ओपन और पिछले साल अमेरिकी ओपन के क्वाटर फाइनल में पहुँचने में सफल रहे थे। इसके अलावा वो इस साल विम्बलडन में भी चौथे दौर में पहुँचने में सफल रहे थे। अतः इस बार उनके दावे को खारिज नहीं किया जा सकता। 

Latest Stories