रोहित और कोहली खेमे में बटी टीम इंडिया के लिए शास्त्री बने थे ब्रिज, कोच श्रीधर ने किया खुलासा

रोहित शर्मा और विराट कोहली भारतीय क्रिकेट के दो मजबूत स्तंभ हैं। वे 2008 से भारतीय टीम के लिए एक साथ खेल रहे हैं। दोनों ने टीम इंडिया के विकास में काफी योगदान दिया है, इसके अलावा दोनों के बीच कई बड़ी पार्टनरशिप भी हुई हैं।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
रोहित और कोहली खेमे में बटी टीम इंडिया के लिए शास्त्री बने थे ब्रिज, कोच श्रीधर ने किया खुलासा

Rohit Sharma, Virat Kohli, R Sridhar, Ravi Shastri: रोहित शर्मा और विराट कोहली भारतीय क्रिकेट के दो मजबूत स्तंभ हैं। वे 2008 से भारतीय टीम के लिए एक साथ खेल रहे हैं। दोनों ने टीम इंडिया के विकास में काफी योगदान दिया है, इसके अलावा दोनों के बीच कई बड़ी पार्टनरशिप भी हुई हैं। मैदान पर दोनों को एक साथ बल्लेबाजी करते देखना हमेशा अच्छा होता है। हाल ही में एक समय कोहली और रोहित के बीच अनबन की अफवाहें फैली हुई थीं और भारतीय क्रिकेट को नुकसान पहुंचा रही थीं। 2021 में जब कोहली को वनडे की कप्तानी से हटाया गया तो इन अफवाहों ने तूल पकड़ा।

चीजें खराब हुई थीं

लेकिन क्या उन अफवाहों में कोई दम था? हालांकि उनकी कोई गलती नहीं थी, सोशल मीडिया पर झगड़े की खबरों ने कथित तौर पर उनके रिश्ते को थोड़ा तनावपूर्ण कर दिया था। भारत के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने अपनी किताब कोचिंग बियॉन्ड में खुलासा किया कि कैसे रोहित और कोहली के बीच चीजें खराब हुईं, लेकिन इससे पहले कि यह चरम पर पहुंच पाता, रवि शास्त्री स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आसपास थे।

publive-image

किताब में किया खुलासा

कोचिंग बियॉन्ड में उन्होंने लिखा, "2019 विश्वकप के बाद हमारे अभियान के दौरान ड्रेसिंग रूम में कथित तौर पर क्या हुआ और सेमीफ़ाइनल में न्यूजीलैंड से हमारी हार के बाद इस बारे में बहुत बुरी खबरें थीं। हमें सूचित किया गया था कि एक रोहित कैंप और एक विराट कैंप था, किसी ने सोशल मीडिया पर दूसरे को अनफॉलो कर दिया था। अगर आपने इसे खराब होने दिया तो ऐसी चीजें परेशान कर सकती हैं।"

शास्त्री ने की बातचीत

"हम विश्वकप के लगभग 10 दिन बाद लॉडरहिल में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) पहुंचे। रवि शास्त्री ने सबसे पहले विराट और रोहित को अपने कमरे में बुलाया और कहा कि टीम इंडिया की भलाई के लिए दोनों का साथ रहना जरूरी है। रवि ने कहा, 'सोशल मीडिया पर जो कुछ भी हुआ, वह सब ठीक है, लेकिन आप दोनों सबसे सीनियर क्रिकेटर हैं, इसलिए यह बंद होना चाहिए। मैं चाहता हूं कि आप यह सब पीछे छोड़ दें और हमें आगे बढ़ने के लिए एक साथ मिलें।

संबंधों में सुधार आया

एक बार जब हेड कोच शास्त्री ने हस्तक्षेप किया, तो कोहली और रोहित ने रीसेट बटन सेट कर दिया था। उन्होंने जिस तरह से स्थित को कंट्रोल किया, यह सिर्फ वही कर सकते थे। इसके बाद कोहली और रोहित के बीच संबंधों में काफी सुधार हुआ। दोनों एक दूसरे की सफलता का आनंद लेते देखे जा सकते हैं। फॉर्म में गिरावट के दौरन दोनों ने एक-दूसरे का समर्थन किया। टी20 विश्वकप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद रोहित शर्मा ने विराट कोहली को उठाकर जश्न मनाया था। 

श्रीधर ने लिखा, "आप देख सकते हैं कि उसके बाद चीजें बेहतर होने लगीं। रवि की कार्रवाई तेज, सरल और निर्णायक थी। यह बस दोनों लोगों को एक साथ मिला रही थी, उन्हें बैठा रही थी और उनसे बात कर रही थी। रवि ने ऐसा करने में कोई समय बर्बाद नहीं किया।"

ये भी पढ़ें: Lionel Messi: मेसी 2026 विश्वकप खेलेंगे या नहीं, अर्जेंटीना स्टार ने किया बड़ा खुलासा

Latest Stories