22 अगस्त को भिड़ सकती हैं भारत और शेष विश्व एकादश की टीमें, अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में मैच करने का प्रस्ताव

इस साल 15 अगस्त को भारत की आजादी को 75 साल पूरे हो जाएंगे। सन 1947 में 15 अगस्त को ही भारत को अंग्रेजों से आजादी मिली थी। इसलिए इस मौके पर देशभर में जश्न मनाया

author-image
By puneet sharma
New Update
22 अगस्त को भिड़ सकती हैं भारत और शेष विश्व एकादश की टीमें, अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में मैच करने का प्रस्ताव

इस साल 15 अगस्त को भारत की आजादी को 75 साल पूरे हो जाएंगे। सन 1947 में 15 अगस्त को ही भारत को अंग्रेजों से आजादी मिली थी। इसलिए इस मौके पर देशभर में जश्न मनाया जा रहा है। 15 अगस्त को अमृत महोत्सव मनाने की तैयारी जोर शोर से चल रही है। 

भारत सरकार का भारतीय टीम और रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड इलेवन के बीच मैच करवाने प्रस्ताव 

publive-image

भारत सरकार इस अमृत महोत्सव के जश्न में देशभर में धर्म की तरह माने जाने वाले क्रिकेट को भी शामिल करना चाहती है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार की तरफ से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को एक प्रस्ताव भेजा गया है। 

इस प्रस्ताव में 22 अगस्त को भारतीय टीम और रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड इलेवन के बीच मैच करवाने की बात कही गई है। लोगों में इस प्रस्ताव को लेकर उत्सुकता और उत्साह है। 

बीसीसीआई के एक सूत्र ने दी इस बात की जानकारी 

publive-image

बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया कि "हमें 22 अगस्त को इंडिया इलेवन और रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड इलेवन के बीच क्रिकेट मैच आयोजित करने के लिए भारत सरकार से प्रस्ताव मिला है। रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड टीम के लिए हमें कम से कम 13-14 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की आवश्यकता होगी। उनकी उपलब्धता एक ऐसी चीज है, जिसे देखना पड़ेगा।"

उन्होंने आगे बताया "भारत के प्रमुख खिलाड़ियों की उपलब्धता की ज्यादा समस्या नहीं होगी। टीम 20 अगस्त को जिम्बाब्वे का दौरा समाप्त करके वापस लौट आएगी। वैसे भी टीम के टॉप खिलाड़ी इस दौरे पर नहीं जाएंगे। फिर 27 अगस्त से श्रीलंका में एशिया कप है। ऐसे में भारतीय खिलाड़ी इस मुकाबले के लिए आसानी से उपलब्ध रहेंगे।"

पहले भी स्वर्ण जयंती के अवसर पर किया जा चुका है क्रिकेट को जश्न में शामिल 

publive-image

सन 1997 में भी भारत की स्वाधीनता दिवस की 50वीं सालगिरह के अवसर पर भारत ने इंडिपेंडेंस कप का आयोजन किया था। इंडिपेंडेंस कप में 4 टीमों ने भाग लिया था, इसमें भारत के अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका और न्यूजीलैंड की टीमें शामिल हुई थीं। 

इंडिपेंडेंस कप का फाइनल कोलकाता के ईडन गार्डन में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला गया था। फाइनल में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 85 रन से हराकर खिताब अपने नाम किया था। श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 309 रन बनाए, जबाब में पाकिस्तान की टीम 224 रनों पर सिमट गई। 

श्रीलंका के अरविन्द डी सिल्वा फाइनल में अपने ऑलराउंड खेल के लिए मैन ऑफ द मैच चुने गए थे। भारत को तीसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा और न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर रही। 

Latest Stories