भारत-वेस्टइंडीज : पहले टी-20 मुकाबले में 68 रनों से जीता भारत, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

भारत-वेस्टइंडीज के बीच 5 टी-20 मैच की सीरीज का पहला मैच कल 29 जुलाई (शुक्रवार) को त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला गया था, इस मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 68 रन से हरा दिया है

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
भारत-वेस्टइंडीज : पहले टी-20 मुकाबले में 68 रनों से जीता भारत, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

भारत-वेस्टइंडीज के बीच 5 टी-20 मैच की सीरीज का पहला मैच कल 29 जुलाई (शुक्रवार) को त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला गया था, इस मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 68 रन से हरा दिया है. टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम को भारत की तरफ से एक बड़ा लक्ष्य दिया गया था.

इस मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया 3 स्पिनर के साथ उतरी थी, जिसमे आर अश्विन, रविन्द्र जडेजा, और रवि बिश्नोई शामिल थे. वहीं तेज़ गेंदबाजी में वनडे सीरीज में एक भी मैच नहीं खेल पाने वाले अर्शदीप सिंह को भी पहले टी-20 में खेलने मौका दिया गया था. 

रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक की बेहतरीन बल्लेबाज़ी

publive-image

वनडे सीरीज में रेस्ट करने के बाद वापस आते ही कप्तान रोहित शर्मा ने क्या खूब कप्तानी पारी खेली, रोहित ने ओपनिंग करने आए सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 4.4 ओवर में 44 रन की साझेदारी कर डाली लेकिन इसके बाद सूर्या 16 बॉल में 24 रन बनाकर चलते बने,

फिर बीच के ओवरो में टीम इंडिया का मध्यक्रम भी लड़खड़ाने लगा जिसमे श्रेयस अय्यर 0, ऋषभ पंत 14, हार्दिक पांड्या 1 और रविन्द्र जडेजा 16 रन बनाकर चलते बने. लेकिन कप्तान रोहित शर्मा की 44 बॉल पर 64 रन की पारी जिसमे उन्होंने 7 चौके और 2 शानदार छक्के जड़े जिसकी बदौलत टीम सम्मानजनक स्कोर तक तो पहुंच चुकी थी लेकिन टीम को जरूरत थी एक बड़े स्कोर की, क्योंकि सामने वेस्टइंडीज के पास भी कई बिग हिटर बैट्समैन थे.

और भारत की ये ख्वाहिश भी टीम इंडिया के हाल के फिनिशर बने दिनेश कार्तिक ने पूरी कर दी, कार्तिक ने विस्फोटक पारी खेलते हुए महज 19 गेंदों पर 41* रन बना डाले, जिसमे उन्होंने 4 चौके और 2 बेहतरीन छक्के भी जड़े. दिनेश कार्तिक को उनके इस प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया. भारतीय पारी खत्म होने पर टीम इंडिया का स्कोर 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 190 तक पहुंच चुका था, जिसे बनाना मेजबान टीम के लिए कतई आसान नहीं होने वाला था.

भारतीय गेंदबाजों ने ढाया कहर

publive-image

190 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही, और नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे, जिसका नतीजा ये हुआ, कि पुरे 20 ओवर खेलने के लिए किमो पॉल और अल्जारी जोसेफ को मोर्चा संभालना पड़ गया, इन दोनो के खड़े रहने की बदौलत मेजबान टीम ने पुरे 20 ओवर तो खेल लिए, लेकिन 8 विकेट के नुकसान पर 122 रन तक के स्कोर तक ही पहुंच सके. और भारत ने इस मुकाबले को 68 रन से जीत लिया.

टीम इंडिया की तरफ से आर अश्विन ने 4 ओवर में 22 रन देते हुए 2 विकेट हासिल किए, रवि बिश्नोई ने 4 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट हासिल किए, अर्शदीप सिंह ने 4 ओवर में 24 रन देकर 2 विकेट तो वहीं रविन्द्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार के खाते में 1-1 विकेट गई. 

Latest Stories