IND vs NZ: नेपियर में हार्दिक पांडया ने यह खास रिकॉर्ड अपने नाम किया; धोनी, रोहित, विराट भी नहीं कर सके ऐसा

भारतीय टीम इन दिनों न्यूजीलैंड के दौरे पर है। यहां दोनों टीमों के बीच हाल ही में समाप्त हुई टी20 सीरीज को हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने 1-0 से अपने नाम किया।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs NZ: नेपियर में हार्दिक पांडया ने यह खास रिकॉर्ड अपने नाम किया; धोनी, रोहित, विराट भी नहीं कर सके ऐसा

Hardik Pandya, Virat Kohli, MS Dhoni: भारतीय टीम इन दिनों न्यूजीलैंड के दौरे पर है। यहां दोनों टीमों के बीच हाल ही में समाप्त हुई टी20 सीरीज को हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने 1-0 से अपने नाम किया। सीरीज का पहला टी20 जहां बारिश के कारण धुल गया था तो वहीं आखिरी मैच टाई हो गया।

दूसरे मुकाबले में हार्दिक पांड्या एंड कंपनी ने कीवी टीम को 65 रन से मात दी थी। हार्दिक पांड्या अब तक 5 टी20 मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाल चुके हैं। इसमें से उन्होंने 4 में जीत हासिल की है और एक मैच टाई रहा है। इसके साथ ही टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर ने एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। 

publive-image

बनाया यह खास रिकॉर्ड

हार्दिक पांड्या को टी20 में बतौर कप्तान पहले 5 मैचों में एक में भी हार का सामना नहीं करना पड़ा है। इसके साथ ही उन्होंने एमएस धोनी, रोहित शर्मा और विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत को 5वें टी20 में हार का सामना करना पड़ा था। विराट कोहली की कप्तानी में भारत को पहले ही टी20 में हार मिली थी। वहीं बतौर टी20 कप्तान धोनी 5 में से सिर्फ 2 ही मैच जीत सके थे। इसके अलावा हार्दिक धोनी, रोहित, कोहली और ऋषभ पंत के बाद सबसे ज्यादा टी20 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। 

publive-image

भारत के टी20 कप्तान

  • वीरेंद्र सहवाग: मैच-1, जीते: 1
  • एमएस धोनी: मैच- 72, जीते: 41, हारे: 28, टाई: 1, बेनतीजा: 2
  • सुरेश रैना: मैच-3, जीते: 3
  • अजिंक्य रहाणे: मैच-2, जीते: 1, हारे: 1
  • विराट कोहली: मैच- 50, जीते: 30, हारे: 16, टाई: 2, बेनतीजा: 2
  • रोहित शर्मा: मैच- 51, जीते: 39, हारे: 12
  • शिखर धवन: मैच- 3, जीते: 1, हारे: 2
  • ऋषभ पंत: मैच- 5, जीते: 2, हारे: 2, बेनतीजा: 1
  • हार्दिक पांड्या: मैच: 5, जीते: 4, बेनतीजा: 1
  • केएल राहुल: मैच: 1, जीते: 1

टी20 में बतौर कप्तान हार्दिक

हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भारत ने अब तक सभी टी20 मुकाबले जीते हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज को भारत ने पांड्या की कप्तानी में 1-0 से अपने नाम किया। इससे पहले भारत ने हार्दिक की कप्तानी में आयरलैंड को 2 टी20 मैचों की सीरीज में 2-0 से मात दी थी। मैन इन ब्लू ने पहला मैच 7 विकेट से और दूसरा 4 रन से जीता था। वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में भी हार्दिक ने टीम इंडिया की कमान संभाली थी और इस मैच को 88 रन से जीता था।

ये भी पढ़ें: IND Vs BAN: बांग्लादेश दौरा मिस कर सकते हैं रवींद्र जडेजा, इस तूफानी बल्लेबाज को मिलेगा मौका

Latest Stories