रमजान नहीं, फिर भी विश्वकप जीतने के लिए रोजा रख रहे पाकिस्तानी खिलाड़ी; क्या फिर दोहराएंगे 92 का इतिहास

रविवार को टी20 विश्वकप 2022 की विजेता टीम का पता चल जाएगा। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच फाइनल के लिए भिड़ंत होगी।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
रमजान नहीं, फिर भी विश्वकप जीतने के लिए रोजा रख रहे पाकिस्तानी खिलाड़ी; क्या फिर दोहराएंगे 92 का इतिहास

Ramadan, T20 World Cup 2022: रविवार को टी20 विश्वकप 2022 की विजेता टीम का पता चल जाएगा। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच फाइनल के लिए भिड़ंत होगी। निर्णायक मैच में जीत के लिए पाकिस्तानी खिलाड़ी और सपोर्टिंग स्टाफ के सदस्य रमजान नहीं होने के बाद भी रोजा रख रहे हैं। 1992 में हुए वनडे विश्वकप में पाकिस्तान ने फाइनल में इंग्लैंड को मात दी थी। टूर्नामेंट के दौरान रमजान का पाक महीना चल रहा था, ऐसे में इमरान खान की कप्तानी वाली टीम और सहयोगी स्टाफ के सदस्य रोजा रख रहे थे।

publive-image

92 का इतिहास दोहराया जा रहा है

टी20 विश्वकप 2022 में एक बार फिर पाक टीम फाइनल में है, यहां भी उनका सामना इंग्लैंड से ही होना है। ऐसे में मैन इन ग्रीन मानकर चल रही है कि उनके साथ 1992 का दोहराव हो रहा है। तब भी टीम काफी मुश्किलों के बाद फाइनल में पहु्ंची थी। तब भी सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को मात दी थी। ऐसा लगा रहा है कि मानो इतिहास अपने को दोहरा रहा हो। दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे में बाबर की सेना और सपोर्टिंग स्टाफ के मुस्लिम सदस्य 92 की तरह ही इस बार भी रोजा रख रहे हैं। 

publive-image

इस बार रमजान का महीना नहीं

पाकिस्तान टीम से जुड़े सूत्रों ने मीडिया को बताया कि 1992 में रमजान का महीना था और पाकिस्तान ने विश्वकप जीता था। इस बार विश्वकप के दौरान रमजान नहीं है लेकिन टीम के ज्यादातर प्लेयर मैच वाले दिन को छोड़कर बाकी दिन रोजा रख रहे हैं। पाकिस्तान टीम के सहयोगी स्टाफ में शामिल मुस्लिम सदस्य भी रोजा रख रहे हैं। इन सभी का मानना है कि इससे टीम को काफी फायदा होगा।

publive-image

मेलबर्न में बारिश के आसार

टी20 विश्वकप 2022 का फाइनल रविवार को खेला जाएगा। इसके लिए एक रिजर्व डे भी रखा गया है। अगर किन्हीं कारणों से 13 नवंबर को मुकाबला नहीं हो पाता है तो सोमवार का दिन सुरक्षित है। लेकिन अगर रिजर्व डे में यानी सोमवार को भी बारिश हो जाती है तो संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। मेलबर्न में रविवार और सोमवार दोनों ही दिन बारिश के पूरे आसार हैं। आईसीसी के नियम के मुताबिक सेमीफाइनल-फाइनल में दोनों टीमों को कम से कम 10-10 ओवर खेलना जरूरी है, तभी मैच का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। अगर मैच शुरू होने के बाद बारिश के कारण बाधित होता है तो सोमवार को वहीं से शुरू होगा जहां पर रविवार को खत्म हुआ था।

ये भी पढ़ें: PAK Vs ENG: 1992 की हार का बदला लेना चाहेगी इंग्लिश टीम, जानें क्या हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग 11

Latest Stories