T20 World Cup 2022: अब भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान, आसान भाषा में समझें पूरा गणित

टी20 विश्वकप 2022 में लगातार दो हार के साथ पाकिस्तान टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की डगर कठिन हो गई है, लेकिन अभी रास्ते पूरी तरह बंद नहीं हुए हैं।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
T20 World Cup 2022: अब भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान, आसान भाषा में समझें पूरा गणित

T20 World Cup 2022, Pakistan, Group A, semi-finals: टी20 विश्वकप 2022 में लगातार दो हार के साथ पाकिस्तान टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की डगर कठिन हो गई है, लेकिन अभी रास्ते पूरी तरह बंद नहीं हुए हैं। सुपर-12 में सबसे पहले भारत ने रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को चार विकेट से मात दी। इसके बाद गुरुवार को पाकिस्तान के दूसरे मैच में जिम्बाब्वे ने 1 रन से हराया। 

पाकिस्तान की इस हार के साथ ही ग्रुप 2 का गणित काफी दिलचस्प हो गया है। इस ग्रुप में तीन टीमों को सेमीफाइनल का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। इनमें भारत, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान शामिल हैं। लेकिन जिम्बाब्वे ने जीत दर्ज कर बड़े बदलाव की दस्तक दी है। हालांकि दो हार के बाद भी किन कंडीशन में पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच सकता है, आइए जानते हैं। 

publive-image

सभी मैच जीतने होंगे

सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए सबसे पहले पाकिस्तान को अपने बचे हुए सभी मैच जीतने होंगे। पाकिस्तान के अगले मैच नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश से होने हैं। इसके अलावा भारत को भी अपने बचे हुए सभी मुकाबले जीतने होंगे। टीम इंडिया को आने वाले मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश से भिड़ना है। इससे भारत के अंक तालिका में 10 और पाकिस्तान के 6 अंक होंगे। 

publive-image

भारत का साथ चाहिए

सिर्फ इतने से ही बात नहीं बनने वाली है। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे को कम से 2-2 मुकाबले हारने होंगे। इससे दोनों ही टीमों के 5-5 अंक होंगे, अभी दोनों टीमों के 3-3 अंक हैं। वहीं बांग्लादेश और नीदरलैंड पॉइंट टेबल में आखिरी दो पायदान पर होंगी। अगर यह पूरा गणित ठीक बैठता है तो भारत-पाकिस्तान अपने ग्रुप में टॉप 2 पर रहेंगी और सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी। लेकिन अगर बारिश किसी खेल में बाधा डालती है और मैच रद्द होने की कंडीशन में दोनों टीमों के 1-1 अंक दिया जाता है तो पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे। 

ये भी पढ़ें: PAK Vs ZIM: जानें क्या है पाकिस्तानी ‘मिस्टर बीन’ विवाद, जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने भी जिसको लेकर मजे लिए हैं

Latest Stories