T20 World Cup 2022: बारिश के कारण धुल सकता है फाइनल मुकाबला, जानें फिर कैसे होगा चैंपियन टीम का फैसला

टी20 विश्वकप 2022 को अब जल्द ही विजेता टीम मिलने वाली है। रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खिताब के लिए जंग होगी। टूर्नामेंट में 6 मुकाबले बारिश के कारण प्रभावित हुए।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
T20 World Cup 2022: बारिश के कारण धुल सकता है फाइनल मुकाबला, जानें फिर कैसे होगा चैंपियन टीम का फैसला

T20 World Cup 2022, Melbourne Weather report: टी20 विश्वकप 2022 को अब जल्द ही विजेता टीम मिलने वाली है। रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खिताब के लिए जंग होगी। टूर्नामेंट में 6 मुकाबले बारिश के कारण प्रभावित हुए। इनमें से 3 में तो टॉस तक नहीं हुआ वहीं 3 का नतीज डीएलएस मैथड के तहत किया गया।

अब फाइनल में भी बारिश बाधा बन सकती है। हालांकि नॉक आउट मैच के लिए रिजर्व डे रखे गए थे। लेकिन रिजर्व डे वाले दिन भी मेलबर्न में भारी बारिश की पूरी संभावना है। तो अगर रिजर्व डे वाले दिन भी मैच नहीं हो पाता है तो विजेता टीम का एलान कैसे होगा आइए जानते हैं। 

publive-image

रिजर्व डे वाले दिन भी बारिश की आशंका

टी20 विश्वकप 2022 का फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा। यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे शुरू होगा, वहीं टॉस 1 बजे होगा। रविवार को मेलबर्न में भारी बारिश की भविष्यवाणी है। मौसम विभाग के मुताबिक 13 नवंबर को मेलबर्न में 90 से 95 प्रतिशत बारिश की संभावना है और 25 मिलीमीटर बारिश हो सकती है। ऐसे में अगर मैच शुरू हो जाता है और बारिश आ जाती है तो रिजर्व डे यानी की सोमवार को वहीं से मुकाबला शुरू होगा जहां पर रविवार को रोका गया था।

लेकिन मेलबर्न में सोमवार को भी भारी बारिश की आशंका है और 5 से 10 मिली मीटर तक बारिश हो सकती है। अगर दूसरे दिन भी मैच नहीं हो पाता है तो पाकिस्तान और इंग्लैंड को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा। हालांकि टूर्नामेंट के इतिहास में अब तक ऐसा हुआ नहीं है। 

publive-image

10-10 ओवर का खेल जरूरी

हाल ही में आईसीसी ने फाइनल मुकाबले के लिए बारिश से जुड़े नियम में परिवर्तन किया था। नए नियम के मुताबिक बारिश से प्रभावित निर्णायक मैच का रिजल्ट तभी निकलेगा जब दोनों टीमों ने कम से कम 10-10 ओवर खेल लिए हों। सामान्य मुकाबलों में बारिश होने पर एक पारी में 5-5 ओवर का खेला होना जरूरी होता है। इसके अलावा अगर रविवार को मैच बाधित होता है तो सोमवार को यह भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 बजे शुरू होगा। एक बार टॉस होने के बाद मैच को लाइव माना जाएगा। 

ये भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022: इन 8 स्टेडियम में खेले जाएंगे फुटबॉल विश्वकप के सभी 64 मुकाबले, जानें इनके बारे में

Latest Stories