NZ vs PAK: फॉर्म में लौटे बाबर-रिजवान, 13 साल बाद टी20 विश्वकप के फाइनल में पहुंचा पाकिस्तान

टी20 विश्वकप 2022 का पहला सेमीफाइनल बुधवार को पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला गया। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी में खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
NZ vs PAK: फॉर्म में लौटे बाबर-रिजवान, 13 साल बाद टी20 विश्वकप के फाइनल में पहुंचा पाकिस्तान

NZ vs PAK, New Zealand vs Pakistan: टी20 विश्वकप 2022 का पहला सेमीफाइनल बुधवार को पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला गया। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी में खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पहले बैटिंग करते हुए ब्लैक कैप्स ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 152 रन बनाए।

जवाब में पाकिस्तान ने 19.1 ओवर में 153 रन बनाकर 7 विकेट से मुकाबले को जीत लिया। इसके साथ ही पाकिस्तान 13 साल बाद टी20 विश्वकप के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहा है। आखिर बार उन्होंने साल 2009 में टी20 विश्वकप का फाइनल खेला था और इसमें जीत दर्ज की थी। 

न्यूजीलैंड की खराब शुरुआत

publive-image

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। पहले ओवर की तीसरी गेंद पर ब्लैक कैप्स को पहला झटका लगा। फिन एलन 3 गेंदों पर 4 रन बनाकर शाहीन शाह अफरीदी का शिकार बने। छठे ओवर की आखिरी गेंद पर न्यूजीलैंड का दूसरा विकेट गिरा। डेवोन कॉनवे 20 गेंदों पर 21 के स्कोर पर रन आउट हुए। इसके बाद टीम एक साझेदारी की तरफ बढ़ ही रही थी कि 8वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक और विकेट गिरा। ग्लेन फिलिप्स 8 गेंदों पर 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 

फिफ्टी से चूके कप्तान

publive-image

इसके बाद केन विलियमसन और डेरिल मिचेल ने मिलकर पारी को संभाला। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी हुई। 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर न्यूजीलैंड का चौथा विकेट गिरा। कप्तान केन रचनात्मक शॉट लगाने के प्रयास में 46 रन बनाकर बोल्ड हुए। इसके बाद डेरिल मिचेल 53 और जेम्स नीशम 16 रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान की ओर से शाहीन अफरीदी ने 2 और मोहम्मद नवाज ने 1 विकेट चटकाया।

पाकिस्तान की शानदार शुरुआत

publive-image

153 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत शानदार रही। फॉर्म से जूझ रहे सलामी बल्लेबाज बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने आते ही तेजी से रन बनाने शुरू किए। पावरप्ले में पाकिस्तान का स्कोर बिना कोई विकेट खोए 55 रन था। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 105 रनों की साझेदारी हुई। 13वें ओवर की चौथी गेंद पर पाकिस्तान का पहला विकेट गिरा। कप्तान बाबर 42 गेंदों पर 53 रन बनाकर कैच आउट हुए।

इसके बाद रिजवान ने अपना अर्धशतक पूरा किया। 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर पाकिस्तान का दूसरा विकेट गिरा। सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान 43 गेंदों पर 57 रन बनाकर आउट हुए। अपनी इस पारी में उन्होंने 5 चौके लगाए। 19वें ओवर की आखिरी गेंद पाकिस्तान का तीसरा विकेट गिरा। मोहम्मद हारिस 30 रन बनाकर आउट हुए। शान मसूद 2 और इफ्तिखार अहमद 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

publive-image

न्यूजीलैंड: डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), फिन एलन, केन विलियमसन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिचेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन।
पाकिस्तान: मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद नवाज, मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी।

Latest Stories