पाकिस्तान के खिलाफ साउथ अफ्रीका की लगातार चौथी हार, बाबर एंड कंपनी की उम्मीदें अभी भी जिंदा

टी20 वर्ल्ड कप के 36वें मुकाबले में 03 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक बड़ा मुकाबला खेला गया, जिसमें पाकिस्तान ने अफ्रीका को 33 रन से हरा दिया है। इस हार के साथ ही दक्षिण अफ्रीका पर पाकिस्तान की टी20 वर्ल्ड कप में चौथी जीत है। 

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
पाकिस्तान के खिलाफ साउथ अफ्रीका की लगातार चौथी हार, बाबर एंड कंपनी की उम्मीदें अभी भी जिंदा

टी20 वर्ल्ड कप के 36वें मुकाबले में 03 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक बड़ा मुकाबला खेला गया, जिसमें पाकिस्तान ने अफ्रीका को 33 रन से हरा दिया है। इस हार के साथ ही दक्षिण अफ्रीका पर पाकिस्तान की टी20 वर्ल्ड कप में चौथी जीत है। 

पाकिस्तान की तरफ से इस मैच में जीत के हीरो रहे शादाब खान जिन्होंने पहले बल्ले और फिर गेंदबाजी से पाकिस्तान को जीत दिलाने में अपनी अहम भूमिका निभाई। पाकिस्तान की इस जीत के बाद क्वालीफाई करने के लिए उसकी उम्मीदे अब भी जिंदा है, लेकिन उसके लिए भारत को अपना अगला मैच जिम्बाब्वे से हारना होगा और पाकिस्तान को बांग्लादेश से जीतना होगा।

यह भी पढ़ें : T20 World Cup 2022: सेमीफाइनल में ग्रुप 1 की इस टीम से भिड़ेगा भारत, समझें सेमीफाइनल का पूरा गणित

टॉस जीतकर पाकिस्तान ने खड़ा किया था बड़ा स्कोर

publive-image

बाबर आजम की कप्तानी में करो या मरो जैसे निर्णायक मुकाबले में टॉस जीतकर पहले खेलने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत बिल्कुल अच्छी नहीं रही और इस मैच की पहली ही ओवर में मोहम्मद रिजवान 4 रन बना कर आउट हो गए, लगे हाथ कप्तान बाबर आजम भी 6 रन बना कर चलते बने।

इसके बाद इस टूर्नामेंट का अपना पहला ही मैच खेल रहे मोहम्मद हारिस ने आते ही चौके छक्के की झड़ी लगाते हुए सबको हैरान कर दिया। हारिस ने 11 बॉल पर 2 चौके और 3 छक्के की मदद से 28 रन बनाए, एक समय 6.3 ओवर में 43 रन के स्कोर पर 4 विकेट खो चुके पाकिस्तान को बचाया इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज और शादाब खान ने।

इफ्तिखार अहमद ने पहले छठे विकेट के लिए मोहम्मद नवाज के साथ 39 बॉल पर 52 रन की साझेदारी, फिर सांतवे विकेट के लिए शादाब खान के साथ 35 बॉल पर 82 रन की साझेदारी कर इफ्तिखार अहमद ने पाकिस्तान को सुरक्षित स्कोर तक पहुंचाया। पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खो कर 185 रन के स्कोर पर पहुंचने में कामयाब रही।

पाकिस्तान की तरफ से इफ्तिखार अहमद ने 35 बॉल पर (51), मोहम्मद नवाज 22 बॉल पर (28) और शादाब खान ने 22 बॉल पर 52 रन की आतिशी पारी खेली। अफ्रीका की तरफ से एनरिक नॉर्टजे को 4 विकेट बाकी सभी गेंदबाज के खाते में 1-1 विकेट गई।

यह भी पढ़ें : PAK Vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हारिस की पारी के मुरीद हुए अश्विन, सोशल मीडिया पर कही ये बात

बड़ा लक्ष्य, वर्षा प्रभावित मैच, और चोकर्स का धब्बा 33 रन से साउथ अफ्रीका की हार

publive-image

साउथ अफ्रीका की टीम पर वर्षो से चोकर्स का एक बड़ा धब्बा लगा हुआ है जिसकी वजह है बड़े मुकाबले में एकदम से इस टीम का चोक (ढह) कर जाना। एक बार फिर से आज वही हुआ पाकिस्तान से मिले 186 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और ओपनर बल्लेबाज क्वीनटन डी कॉक 5 बॉल पर (0), रीले रूसो (7) और एडन मारक्रम 20 रन बना कर चलते बने।

कप्तान टेम्बा बावुमा इस मैच में फॉर्म में दिखे और सबसे ज्यादा उन्होंने 19 बॉल पर ताबड़तोड़ 36 रन की पारी खेल अपने टीम के टॉप स्कोरर रहे। पाकिस्तान की तरफ से शाहीन शाह आफरीदी 3 विकेट, शादाब खान 2 विकेट, नसीम शाह-हारिस रउफ-मोहम्मद वसीम ने 1-1 विकेट लिए। इस जीत के साथ ही पाकिस्तान के सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने की उम्मीद अभी मुश्किल तो है लेकिन जिंदा है।

दरअसल, इस मैच में 186 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम जब 9 ओवर में 4 विकेट खो कर 69 रन के स्कोर पर थी तभी बारिश आ जाने की वजह से थोड़ी देर खेल को रोकना पड़ा जिसके बाद मिले नए लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका को जीत के लिए अब 14 ओवर में 142 रन की जरूरत थी।

यानी अब अफ्रीका को 30 गेंदों पर 73 बनाने के लिए क्रीज पर उतरना था। लेकिन पाकिस्तान की बेहतरीन गेंदबाजी के आगे अफ्रीका की पूरी टीम चोक करती हुई नजर आई और 14 ओवर में 9 विकेट खो कर 108 रन के स्कोर तक ही पहुंच सकी और पाकिस्तान ने 33 रन से इस मैच को जीत लिया।

Latest Stories