विश्व कप से पहले टीम इंडिया को झटका, दक्षिण अफ्रीका ने फाइनल में हराया

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। प्रोटियाज टीम ने इंडियन विमेंस के इरादों पर पानी फेरते हुए ये मैच जीत लिया। अफ्रीकी टीम ने ये मैच 5 विकेट से जीता। 109 रन के छोटे से लक्ष्य को प्रोटियाज ने 2 ओवर शेष रहते ही हासिल कर लिया। आगामी टी20 विश्व कप से पहले खेली गई इस त्रिकोणीय सीरीज में इन दोनों के अलावा वेस्टइंडीज तीसरी टीम थी, जो फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी, और पहले ही हार कर बाहर हो गई। टीम इंडिया के इस खराब प्रदर्शन से उस

author-image
By puneet sharma
New Update
विश्व कप से पहले टीम इंडिया को झटका, दक्षिण अफ्रीका ने फाइनल में हराया

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। प्रोटियाज टीम ने इंडियन विमेंस के इरादों पर पानी फेरते हुए ये मैच जीत लिया। अफ्रीकी टीम ने ये मैच 5 विकेट से जीता। 109 रन के छोटे से लक्ष्य को प्रोटियाज ने 2 ओवर शेष रहते ही हासिल कर लिया।

आगामी टी20 विश्व कप से पहले खेली गई इस त्रिकोणीय सीरीज में इन दोनों के अलावा वेस्टइंडीज तीसरी टीम थी, जो फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी, और पहले ही हार कर बाहर हो गई। टीम इंडिया के इस खराब प्रदर्शन से उसकी विश्व कप की दावेदारी को झटका लगा है। उसे विश्व कप जीतना है तो अपने खेल का स्तर उठाना होगा।

भारत की निराशाजनक बल्लेबाजी

publive-image

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने खराब बल्लेबाजी की। दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को आजादी से नहीं खेलने नहीं दिया। टीम इंडिया निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट पर 109 रन का स्कोर ही बना सकी। भारतीय बल्लेबाजों में सिर्फ हरलीन ही बड़ी पारी खेल सकीं, लेकिन उनकी पारी भी धीमी रही।

हरलीन ने 56 गेंदों पर 46 रनों की पारी  खेली। अन्य सभी बल्लेबाज अच्छी बल्लेबाजी में नाकाम रहीं। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 21 और दीप्ति शर्मा ने 16 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की सभी गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी कर भारतीय पारी पर अंकुश लगाए रखा। 

ट्रियोन की शानदार बल्लेबाजी

 

छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत भी खराब रही। शुरुआत में ही उनके एक के बाद गिर गए। एक समय उसका स्कोर 4 विकेट पर 47 रन था, और जब 66 रनों पर पांचवां विकेट गिरा तो लगा कि टीम इंडिया ये मैच जीत जाएगी। लेकिन ट्रियोन के इरादे कुछ और ही थे। उन्होंने हाफ सेंचुरी लगाकर प्रोटियाज को ये मैच जिता दिया। उन्होंने 57 रनों की नाबाद पारी खेली।

ट्रियोन का एन डे क्लार्क ने अच्छा साथ दिया। दोनों ने मिलकर छठे विकेट के लिए 47 रनों की नाबाद पारी खेली। शुरुआत में अच्छी गेंदबाजी कर जीत की आशाएं जगाने वाली भारतीय गेंदबाज इस साझेदारी को तोड़ने में नाकाम रहीं। जिसका खामियाजा टीम को हारकर भुगतना पड़ा।

Latest Stories