तीसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 49 रन से हराया, सीरीज 2-1 से टीम इंडिया के नाम

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 टी20 मैच की सीरीज को टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम कर लिया है, हालांकि इस सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में भारतीय टीम को 49 रनों से बड़ी हार का सामना करना पड़ा है, इसका मुख्य

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
तीसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 49 रन से हराया, सीरीज 2-1 से टीम इंडिया के नाम

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 टी20 मैच की सीरीज को टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम कर लिया है, हालांकि इस सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में भारतीय टीम को 49 रनों से बड़ी हार का सामना करना पड़ा है, इसका मुख्य वजह पहले भारतीय गेंदबाजों का लचर प्रदर्शन फिर बल्लेबाजों द्वारा गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट होना रहा है.

04 अक्टूबर (मंगलवार) को इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम में कई बदलाव किए गए थे, विराट कोहली, केएल राहुल और अर्शदीप सिंह को इस मैच में आराम दिया गया था, उनकी जगह श्रेयस अय्यर, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज को मौका दिया गया था.

राइली रोसे के शतक की बदौलत साउथ अफ्रीका ने खड़ा किया था बड़ा स्कोर

publive-image

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लेना इस मैच में टीम इंडिया को भाड़ी पड़ गया और कुछ अलग करने के इरादे से उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने धाकड़ शुरुआत करते हुए 12.1 ओवर में ही 2 विकेट के नुकसान पर 120 रन बना डाले, जिसमे क्विंटन डिकॉक 43 बॉल पर 68 रन, कप्तान टेम्बा बावुमा 3 रन, ट्रिस्टन स्टब्स 23 रन की पारी शामिल रही.

लेकिन इस पारी को बेहतर अंजाम तक पहुंचाया राइली रोसे और डेविड मिलर ने. रोसे ने 48 बॉल पर 100* रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें 7 चौके और 8 छक्के शामिल थे. मिलर ने 3 छक्के की मदद से 5 बॉल पर 19* रन की नाबाद पारी खेलकर साउथ अफ्रीका की इस पारी को 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 227 रन तक पहुंचा दिया.

हर बार की तरह इस बार भी भारतीय गेंदबाजो का मैदान पर कोई प्लान नहीं दिखा, जो भी आया बस पिटता ही रहा और आलम यह हुआ कि सिर्फ रवि अश्विन को छोड़कर बाकी सभी गेंदबाजों ने 11-12 की इकॉनमी से रन लुटा दिए, इसमें रोहित शर्मा की ख़राब कप्तानी भी एक बड़ी वजह रही है. इस पारी में केवल उमेश यादव और दीपक चाहर को 1-1 सफलता मिल पाई.

कप्तान के आउट होते ही चरमरा गई भारतीय बल्लेबाजी क्रम

publive-image

साउथ-अफ्रीका से मिले 228 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की रणनीति किसी को समझ नहीं आई और कप्तान रोहित शर्मा 2 गेंदों पर 0, ऋषभ पंत 14 गेंदों पर 27 और दिनेश कार्तिक 21 गेंदों पर 46 रन की पारी खेलकर चलते बने.

किसी भी बल्लेबाज ने इस पारी में 20 ओवर तक टिक के खेलने का जज्बा नहीं दिखाया जिसका आलम यह हुआ कि महज 12.2 ओवर में ही 120 रन के स्कोर पर टीम इंडिया के 8 खिलाड़ी पवेलियन जा चुके थे, आखिरी में दर्शकों को थोड़ा एंटरटेन कराया दीपक चाहर ने 17 बॉल पर 31 रन की पारी खेलकर.

इस मैच में भारतीय टीम पूरी 20 ओवर भी ना खेल सकी, और 18.3 ओवर में ही 178 रन के स्कोर पर ऑल-आउट हो गई, और साउथ अफ्रीका ने 49 रन से इस आखिरी मुकाबले को जीत लिया. अफ्रीका की तरफ से इस पारी में ड्वेन प्रिटोरियस ने 3 विकेट, कागिसो रबाडा ने 1 विकेट, वेन पार्नेल, लुंगी एनगिडी और केशव महाराज ने 2-2 लिए. इस पारी में अफ्रीका की तरफ से सबसे महंगे रहे लुंगी एनगिडी ने 3 ओवर में 51 रन खर्च कर दिए.

इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले साउथ अफ्रीका के राइली रोसे को प्लेयर ऑफ द मैच और सूर्यकुमार यादव को प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड दिया गया है. सूर्या ने इस सीरीज में 3 मैचों में 195 की स्ट्राइक रेट से 119 रन बनाए हैं जिसमें उनके बल्ले से 2 अर्धशतक भी निकले हैं. अतः वर्ल्ड कप से पहले इस आखिरी टी20 सीरीज को देखकर हम यही कह सकते हैं, की ऐसे प्रदर्शन के बूते हम वर्ल्ड कप के दावेदार तो कहीं से भी नहीं दिख रहे हैं.

Latest Stories