T20 World Cup 2022: सेमीफाइनल में ग्रुप 1 की इस टीम से भिड़ेगा भारत, समझें सेमीफाइनल का पूरा गणित

टी20 विश्वकप 2022 अब अपने अंतिम दौर में है। सुपर-12 में अब सभी टीमें 4-4 मुकाबले खेल चुकी हैं। लेकिन अभी भी सेमीफाइनल की तस्वीर पूरी तरह से साफ नहीं हुई है।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
T20 World Cup 2022: सेमीफाइनल में ग्रुप 1 की इस टीम से भिड़ेगा भारत, समझें सेमीफाइनल का पूरा गणित

T20 World Cup 2022: टी20 विश्वकप 2022 अब अपने अंतिम दौर में है। सुपर-12 में अब सभी टीमें 4-4 मुकाबले खेल चुकी हैं। लेकिन अभी भी सेमीफाइनल की तस्वीर पूरी तरह से साफ नहीं हुई है। हालांकि ग्रुप 1 से अफगानिस्तान और ग्रुप 2 से नीदरलैंड का सफर समाप्त हो चुका है। टीम इंडिया 4 में से तीन मैच जीतकर 6 अंकों के साथ अपने ग्रुप में टॉप पर है, वहीं पहले ग्रुप में न्यूजीलैंड टॉप पर, इंग्लैंड दूसरे पायदान पर और ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर है। ऐसे में अब सवाल उठता कि रोहित की सेना 9-10 नवंबर को होने वाले सेमीफाइनल में किस टीम से भिड़ेगी। 

टीम इंडिया अभी टॉप पर

भारतीय टीम अभी 6 अंकों के साथ अपने ग्रुप में टॉप पर है। इंडिया अपने अगले मैच में रविवार को जिम्बाब्वे से भिड़ेगी। इस मैच में टीम इंडिया की जीत लगभग पक्की मानी जा रही है। ऐसे में मैन इन ब्लू 8 अंकों के साथ टॉप पर रहेगी। ग्रुप दो में पाकिस्तान से हार के बाद दक्षिण अफ्रीका अभी दूसरे नंबर पर है। वहीं बाबर की सेना इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। अफ्रीकी टीम के अभी 5 और पाकिस्तान के 4 अंक हैं। अगर दोनों टीमें अपना आखिरी मैच जीत भी जाती हैं तो प्रोटियाज 7 अंकों के साथ दूसरे और मैन इन ग्रीन के 6 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर होंगी। अफ्रीका का अगला मैच नीदरलैंड से और पाकिस्तान का बांग्लादेश से होना है। 

publive-image

न्यूजीलैंड टॉप पर

ग्रुप 1 की बात करें तो यहां पर न्यूजीलैंड पहले, इंग्लैंड दूसरे और ऑस्ट्रेलिया तीसरे पायदान पर है। इन तीनों टीमों ने अब तक 4-4 मुकाबले खेले हैं और सभी के 5-5 अंक हैं। सुपर-12 के आखिरी मुकाबलों में इन टीमों के भाग्य का फैसला होगा। न्यूजीलैंड का अगला मैच आयरलैंड से होगा, इंग्लैंड श्रीलंका से भिड़ेगा और ऑस्ट्रेलिया का सामना अफगानिस्तान से होगा। न्यूजीलैंड अगर आयरलैंड को हराता है तो वह अपने ग्रुप में टॉप पर रहेगा। वहीं इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में बने रहने के लिए अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराना होगा। 

publive-image

इन टीमों से भिड़ेगा भारत

अब अगर न्यूजीलैंड आयरलैंड से हार जाता है तो उनके 5 अंक होंगे। हालांकि इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की जीत के चांस ज्यादा है। इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। अगर इंग्लैंड की जीत होती है तो वह 7 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर रहेंगे। अगर हारते हैं तो श्रींलका के 6 अंक हो जाएंगे और वह दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे। अफगानिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को बड़े अंतर से जीतना होगा। इससे उनका रन रेट पॉजिटिव होगा और 7 अंक भी होंगे। 

publive-image

9-10 को होंगे सेमीफाइनल

ग्रुप 1 में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम ग्रुप 1 में टॉप पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी। ऐसे में अगर सब कुछ सही रहता है तो भारतीय टीम का सामना ऑस्ट्रेलिया या फिर इंग्लैंड में से किसी एक टीम से हो सकता है। वहीं दूसरे सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका का सामना न्यूजीलैंड से हो सकता है। टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल 9 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी में और दूसरा 10 नवंबर को एडिलेड ओवल, एडिलेड में खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें: IND Vs BAN: चहल टीवी पर केएल राहुल ने बताया, बारिश के बाद किस माइंडसेट से मैदान पर उतरी थी टीम इंडिया

Latest Stories