विम्बल्डन के दोनों वर्गों में सेमीफाइनल लाइनअप तय, ये हैं अंतिम चार में जगह बनाने वाले खिलाड़ी

विम्बल्डन में कल सभी क्वार्टर फाइनल मुकाबले खत्म हो गए, जिसके बाद पुरुष और महिला दोनों वर्गों में सेमीफाइनल लाइनअप तय हो गया है।  महिला वर्ग में सेमीफाइनल मुकाब

author-image
By puneet sharma
New Update
विम्बल्डन के दोनों वर्गों में सेमीफाइनल लाइनअप तय, ये हैं अंतिम चार में जगह बनाने वाले खिलाड़ी

विम्बल्डन में कल सभी क्वार्टर फाइनल मुकाबले खत्म हो गए, जिसके बाद पुरुष और महिला दोनों वर्गों में सेमीफाइनल लाइनअप तय हो गया है।  महिला वर्ग में सेमीफाइनल मुकाबले गुरुवार को खेले जाएंगे। जबकि पुरूष वर्ग में सेमीफाइनल शुक्रवार को खेले जाएंगे।

महिला वर्ग में सेमीफाइनल टी मारिया बनाम ओंस जेबुअर और सिमोना हालेप बनाम एलीना रिबाकिना

publive-image

गुरुवार को महिला वर्ग के सेमीफाइनल में तत्याना मारिया का सामना ओंस जेबुअर से होगा, वहीं सेमीफाइनल में सिमोना हालेप का सामना एलीना रिबाकिना से होगा।

क्वार्टर फाइनल में 34 वर्षीय टी मारिया ने पहला सेट हारने के बाद वापसी करते हुए हमवतन 22 वर्षीय जूली निमियर को 4-6, 6-2, 7-5 से हरा दिया। इसके साथ ही मारिया विंबलडन के इतिहास में सेमीफाइनल में पहुंचने वाली सबसे उम्रदराज महिला भी खिलाड़ी बन गई हैं।

ट्यूनीशिया की ओंस जेबुअर क्वार्टर फाइनल में ओंस ने मंगलवार को चेक गणराज्य की मैरी बौज्कोवा को 3-6, 6-1, 6-1 से हराया। 27 वर्षीय ओंस जेबुअर किसी भी ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली किसी भी अरब देश की पहली खिलाड़ी बन गई हैं।

कजाखिस्तान की 17वीं वरीयता प्राप्त एलीना रिबाकीना ने ऑस्ट्रेलिया की अजला तोम्जानोविच को 4-6, 6-2, 6-3 से हरा दिया। एलीना रिबाकीना ने पहली बार किसी भी ग्रैंडस्लैम के अंतिम चार में जगह बनाई है। 

इसके अलावा 2019 की विंबलडन चैंपियन रोमानिया की सिमोना हालेप विंबलडन में अपनी लगातार 12वीं जीत हासिल की, और तीसरी बार सेमीफाइनल में जगह बनाई। क्वार्टर फाइनल में 16वीं वरीयता प्राप्त सिमोना ने 20वीं वरीयता प्राप्त अमेरिका की अमांडा अनीसिमोवा को सीधे सेटों में 6-2, 6-4 से हरा दिया।

पुरूष वर्ग में सेमीफाइनल नोवाक जोकोविच बनाम नॉरी और राफेल नडाल बनाम किर्गियोस

publive-image

शुक्रवार को पुरुष वर्ग के सेमीफाइनल में नोवाक जोकोविच का सामना कैमरून नॉरी से होगा, दूसरी ओर सेमीफाइनल में राफेल नडाल का मुकाबला किर्गियोस से होगा। 

इससे पहले क्वार्टर फाइनल में निक किर्गियोस ने गैरिन को हराकर अंतिम-चार में जगह बनाई। किर्गियोस ने शानदार खेल दिखते हुए अपने प्रतिद्वंदी गैरिन को सीधे सेटों में 6-4, 6-3, 7-5 से हराया। 

इंग्लैंड के कैमरून नॉरी पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं।  कैमरून नॉरी ने शानदार खेल दिखते हुए अपने प्रतिद्वंदी टी पॉल को सीधे सेटों में 6-4, 7-5, 6-4 से हराया। और अंतिम चार में जगह बनाई। 

क्वार्टर फाइनल के दौरान दो बड़े उलटफेर होते-होते भी बचे। जब खिताब के दोनों प्रबल दावेदार नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल अपने प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों से दो सेट हार बैठे। लेकिन दोनों ही खिलाड़ियों ने वापसी कर के ये बता दिया क्यों दो दशकों से 3 खिलाड़ियों (राफेल नडाल, नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर) की बादशाहत कायम है।

राफेल नडाल भी  सेमीफाइनल में पहुँचे, अपने खिताबों की हैट्रिक पूरी करने की ओर 

publive-image

इससे पहले क्वार्टर फाइनल में खिताब के प्रबल दावेदार राफेल नडाल के टेलर फर्टिज को हराने में पसीने छूट गए। फर्टिज ने नडाल को कड़ी टक्कर दी और उनको हराने के काफी नजदीक भी पहुंच गए, लेकिन नडाल ने हार नहीं मानी, और नडाल ने आखिरकार फर्टिज को हरा कर ही दम लिया। अंततः दूसरी वरीयता प्राप्त राफेल नडाल ने फर्टिज को हरा उलटफेर की सम्भावनाओ को खत्म कर दिया। 

क्वार्टरफाइनल में नडाल ने चार घंटे 21 मिनट तक चले मुकाबले में कड़े संघर्ष के बाद टेलर फ्रिट्ज को हराया। नडाल ने फ्रिट्ज को 3-6, 7-5, 3-6, 7-5, 7-6 (10-4) से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। इससे पहले नडाल इस साल ऑस्ट्रेलिया ओपन और फ्रेंच ओपन का भी खिताब जीत चुके हैं और अपने खिताबों की हैट्रिक पूरी करने का प्रयास कर रहे हैं। 

कुछ ऐसा ही हाल सर्वोच्च वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच और जेनिक सिनर के मैच का भी रहा। सिनर ने शुरुआती दोनों सेट जीतकर जोकोविच को भारी दबाब में डाल दिया, सिनर को मैच जीतने के लिए मात्र एक सेट और जीतना था। लेकिन जोकोविच ने अपने अनुभव से काम लिया और बड़ा उलटफेर होने से रोक दिया। 

छह बार विम्बलडन चैम्पियन नोवाक जोकोविच ने जेनिक सिनर को आखिरकार 5-7 2-6 6-3 6-2 6-2 से हरा कर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली, और अब वो अपने सातवें खिताब के और नजदीक पहुँच गए हैं।  

Latest Stories