Dubai Championships: हार के साथ हुआ Sania Mirza के प्रोफेशनल करियर का अंत, जीते यह 6 ग्रैंड स्लैम खिताब

डब्ल्यूटीए दुबई ड्यूटी फ्री चैंपियनशिप में हार के साथ सानिया मिर्जा के प्रोफेशनल टेनिस करियर का अंत हुआ। मंगलवार को दुबई में अमेरिकी जोड़ीदार मैडिसन कीज़ के साथ सीधे सेटों में हारकर वह पहले दौर से ही बाहर हो गईं।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
Dubai Championships: हार के साथ हुआ Sania Mirza के प्रोफेशनल करियर का अंत, जीते यह 6 ग्रैंड स्लैम खिताब

Sania Mirza, Sania Mirza Tennis Career, Sania Mirza Grand Slam: डब्ल्यूटीए दुबई ड्यूटी फ्री चैंपियनशिप में हार के साथ सानिया मिर्जा के प्रोफेशनल टेनिस करियर का अंत हुआ। मंगलवार को दुबई में अमेरिकी जोड़ीदार मैडिसन कीज़ के साथ सीधे सेटों में हारकर वह पहले दौर से ही बाहर हो गईं। सानिया और कीज को रूसी जोड़ी वेरनोकिया कुदेरमेतोवा और ल्यूडमिला सैमसोनोवा से ठीक एक घंटे में 4-6, 0-6 से हार का सामना करना पड़ा। 25 साल की वेरोनिका सिंगल्स में 11वें और डबल्स में पांचवें नंबर पर हैं जबकि ल्यूडमिला डबल्स में वर्ल्ड नंबर 13 हैं।

ये भी पढ़ें: 'तुम पर बहुत गर्व है...', सानिया के रिटायरमेंट पर आया शोएब मलिक का रिएक्शन, शेयर किया इमोशनल पोस्ट

ऑस्ट्रेलियन ओपन में उपविजेता रहीं

एक महीने पहले ही सानिया ने अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खेला और हमवतन रोहन बोपन्ना के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन में उपविजेता रहीं। सानिया के लगभग दो दशक लंबे करियर की एकमात्र उपलब्धि सफलता ही नहीं थी, बल्कि बेबुनियाद विवाद सानिया का पीछा करते रहे। ऑस्ट्रेलिया में 2008 के होपमैन कप के दौरान तिरंगे का अपमान करने के आरोप के बाद उन्हें भारत के लिए अपने प्यार और वफादारी को साबित करना पड़ा था। पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक के साथ उनकी शादी के कारण उन्हें पाकिस्तान की बहू कहा गया। 

 

6 ग्रैंड स्लैंम जीते

सानिया ने अपने करियर में कुल 6 ग्रैंड स्लैम जीते। इनमें तीन मिक्स्ड डबल्स और तीन वुमेंस डबल्स शामिल हैं। उन्होंने महेश भूपति (2009 ऑस्ट्रेलियन ओपन और 2012 फ्रेंच ओपन) के साथ तीन में से दो मिक्स्ड डबल्स जीते। उन्होंने ब्रूनो सोरेस के साथ यूएस ओपन की ट्रॉफी जीती। वह 2016 रियो खेलों में कांस्य जीतने के करीब थीं लेकिन बोपन्ना के साथ प्ले-ऑफ हार गईं। सानिया ने अपने करियर में 43 डबल्यूटीए खिताब जीते। वह लंबे समय तक वुमेंस डबल्स रैंकिंग में पहले स्थान पर रहीं। वुमेंस प्रीमियर लीग में सानिया को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपना मेंटॉर बनाया है।

 

ये 6 ग्रैंड स्लैम जीते

मिक्स्ड डबल्स: ऑस्ट्रेलियन ओपन (2009)
मिक्स्ड डबल्स: फ्रेंच ओपन (2012)
मिक्स्ड डबल्स: यूएस ओपन (2014)
वुमेंस डबल्स: विम्बलडन (2015)
वुमेंस डबल्स: यूएस ओपन (2015)
वुमेंस डबल्स: ऑस्ट्रेलियन ओपन (2016)

ये भी पढ़ें: Ashton Agar: हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम में मची खलबली, अब तक आधा दर्जन खिलाड़ी स्वदेश लौटे

Latest Stories