Sania Mirza Retirement: तलाक की खबरों के बीच सानिया मिर्जा छोड़ने जा रहीं टेनिस, यह होगा आखिरी टूर्नामेंट

तलाक की खबरों के बीच भारत की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने प्रोफेशनल टेनिस करियर से संन्यास का ऐलान कर दिया है। ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने पहुंचीं सानिया ने कहा कि वह अगले महीने दुबई टेनिस चैंपियनशिप के बाद टेनिस को हमेशा के लिए अलविदा कह देंगी।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
Sania Mirza Retirement: तलाक की खबरों के बीच सानिया मिर्जा छोड़ने जा रहीं टेनिस, यह होगा आखिरी टूर्नामेंट

Sania Mirza Retirement, Sania Mirza: तलाक की खबरों के बीच भारत की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने प्रोफेशनल टेनिस करियर से संन्यास का ऐलान कर दिया है। ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने पहुंचीं सानिया ने कहा कि वह अगले महीने दुबई टेनिस चैंपियनशिप के बाद टेनिस को हमेशा के लिए अलविदा कह देंगी। दुबई टेनिस चैम्पियनशिप का आगाज 19 फरवरी को होगा। यह एक WTA 1000 इवेंट होगा, जिसमें सानिया आखिरी बार कोर्ट में नजर आएंगी। इंजरी के चलते सानिया 2022 में रिटयरमेंट नहीं ले सकी थीं और यूएस ओपन नहीं खेल पाई थीं।

2003 में प्रोफेशनल टेनिस में आ गई थीं

सानिया इस महीने कजाकिस्तान की एना डेनिलिना के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला डबल्स में खेलेती नजर आएंगी। यह किसी भी ग्रैंड स्लैम में उनकी आखिरी उपस्थिति होगी। कोहनी में चोट के चलते 2022 में उन्हें यूएस ओपन में खेलने का मौका नहीं मिला था। वह लगातार फिटनेस समस्याओं से भी जूझती रही हैं। भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी ने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मैं जो इंसान हूं, मुझे अपनी शर्तों पर काम करना पसंद है। इसलिए मैं चोट के कारण बाहर नहीं होना चाहती।

 

इसलिए मैं ट्रेनिंग ले रही हूं। मेरा प्लान दुबई में दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप के दौरान रिटायरमेंट का है।" wtatennis.com से बातचीत में उन्होंने कहा, "मेरे पास सच में भावनात्मक रूप से खुद को और आगे बढ़ाने की क्षमता नहीं है। मैं 2003 में प्रोफेशनल टेनिस में आ गई थीं। प्राथमिकताएं बदल जाती हैं और अब मेरी प्राथमिकता अपने शरीर को हर दिन सीमित करने की नहीं है।"

6 ग्रैंड स्लैम अवॉर्ड जीते

वहीं सानिया के पिता इमरान ने पिछले साल बताया था, "डब्ल्यूटीए फाइनल में करियर को अलविदा कहना, वह भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ के साथ मैच करके, करियर समाप्त करने का एक उपयुक्त तरीका है। हालांकि, चोटों ने उस प्लानिंग को पटरी से उतार दिया। विम्बलडन में वह मिक्स्ड डबल्स के फाइनल से चूक गई थीं।" सानिया ने 6 ग्रैंड स्लैम अवॉर्ड जीते हैं। वह 2005 में यूएस ओपन के चौथे राउंड तक पहुंची थीं। संन्यास के बाद मिर्जा ने दुबई में एकेडमी पर फोकस करने का प्लान किया है। उन्होंने हैदराबाद में भी एक टेनिस एकेडमी की शुरुआत की थी।

ये अवॉर्ड जीत चुकीं सानिया

  • अर्जुन अवॉर्ड (2004)
  • पद्म श्री अवॉर्ड (2006)
  • राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड (2015)
  • पद्म भूषण अवॉर्ड (2016)

ये भी पढ़ें: ओडिशा CM का बड़ा ऐलान... हॉकी वर्ल्ड कप जीतने पर हर खिलाड़ी पर होगी पैसों की बरसात, मिलेंगे 1 करोड़ रुपये

Latest Stories