Ind vs SL: श्रीलंका सीरीज से ड्रॉप हुए ऋषभ पंत! क्या खराब प्रदर्शन है इसका कारण

बीसीसीआई ने मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया। हार्दिक पांड्या को जहां टी20 तो वहीं रोहित शर्मा को वनडे टीम की कमान सौंपी गई है।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
Ind vs SL: श्रीलंका सीरीज से ड्रॉप हुए ऋषभ पंत! क्या खराब प्रदर्शन है इसका कारण

Rishabh Pant, Ind vs SL, India vs Sri Lanka: बीसीसीआई ने मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया। हार्दिक पांड्या को जहां टी20 तो वहीं रोहित शर्मा को वनडे टीम की कमान सौंपी गई है। एकदिवसीय सीरीज के लिए पांड्या को उपकप्तान भी बनाया गया है। विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को टी20 टीम में जगह दी गई, हालांकि ODI स्क्वॉड में उनका नाम नहीं है। ऐसे में बोर्ड की मंशा साफ नजर आती है कि अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्वकप की प्लानिंग में संजू शामिल नहीं हैं। केएल राहुल और ईशान किशन को बतौर विकेटकीपर एकदिवसीय टीम में चुना गया है। 

पंत को नहीं मिली जगह

दिलचस्प बात यह है कि दोनों टीमों में ऋषभ पंत के लिए कोई जगह नहीं है। बीसीसीआई की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि पंत चोटिल हैं, उन्हें आराम दिया गया है या उन्हें बाहर कर दिया गया है। बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में भी पंत भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे। हालांकि टेस्ट सीरीज में उनकी वापसी हुई लेकिन वह अपनी बल्लेबाजी से खास प्रभावित नहीं कर सके। पहले टेस्ट में पंत ने 46 तो दूसरे टेस्ट में 102 रन बनाए। पंत के अलावा भुवनेश्वर कुमार को भी दोनों टीमों में जगह नहीं मिली है। 

 

जडेजा-बुमराह भी स्क्वॉड में नहीं

अनुभवी खिलाड़ी रोहित शर्मा, विराट कोहली और राहुल को टी20 इंटरनेशनल टीम में जगह नहीं मिली है, लेकिन इन सभी को 10 जनवरी से शुरू हो रही वनडे सीरीज के लिए शामिल किया गया है। हाल ही में घुटने की सर्जरी कराने वाले ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और पीठ की चोट के कारण टी20 विश्वकप से चूकने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी वनडे और टी20 स्क्वॉड में जगह नहीं मिली है। 

शिवम मावी को पहली बार मिला मौका

तेज गेंदबाज शिवम मावी को पहली बार नेशनल टीम में जगह मिली है। यूपी के 24 वर्षीय तेज गेंदबाज को तीन जनवरी से शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए शामिल किया गया है। जबकि वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल दोनों टीमों का हिस्सा हैं, कुलदीप यादव को केवल वनडे टीम में जगह मिली है। टी20 में शानदार रिकॉर्ड होने के बावजूद पृथ्वी शॉ टीम में जगह बनाने में असफल रहे हैं। सिलेक्टर्स ने तीन सलामी बल्लेबाजों ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन और शुभमन गिल को स्क्वॉड में शामिल किया है। 

 

T20 सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड

हार्दिक पांड्या (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान), दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार।

ODI सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मो. शमी, मो. सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह।

भारत बनाम श्रीलंका सीरीज का शेड्यूल 

  • पहला टी20: 3 जनवरी, मुंबई
  • दूसरा टी20: 5 जनवरी, पुणे
  • तीसरा टी20: 7 जनवरी, राजकोट
  • पहला वनडे: 10 जनवरी, गुवाहाटी
  • दूसरा वनडे: 12 जनवरी, कोलकाता
  • तीसरा वनडे: 15 जनवरी, तिरुवनंतपुरम

ये भी पढ़ें: Exclusive: मोहम्मद नबी ने एमएस धोनी को बताया IPL का सर्वश्रेष्ठ कप्तान, ईशान को बताया टीम इंडिया का फ्यूचर

Latest Stories