IND vs AUS: "आपके पास 6 फीट 4 इंच का गेंदबाज है ...", रिपोर्टर के सवाल पर द्रविड़ ने दिया करारा जवाब

टीम इंडिया में लेफ्ट-आर्म तेज गेंदबाज की हमेशा बात होती है। जहीर खान के संन्यास के बाद टीम इंडिया में कुछ बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों को मौके दिए गए हैं, लेकिन अभी तक कोई भी अपनी जगह पक्की नहीं कर पाया है।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs AUS: "आपके पास 6 फीट 4 इंच का गेंदबाज है ...", रिपोर्टर के सवाल पर द्रविड़ ने दिया करारा जवाब

Rahul Dravid PC, Zaheer Khan, IND vs AUS: टीम इंडिया में लेफ्ट-आर्म तेज गेंदबाज की हमेशा बात होती है। जहीर खान के संन्यास के बाद टीम इंडिया में कुछ बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों को मौके दिए गए हैं, लेकिन अभी तक कोई भी अपनी जगह पक्की नहीं कर पाया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कई सवालों के जवाब दिए। द्रविड़ से टीम इंडिया में बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों की कमी के बारे में पूछा गया। उन्हें शाहीन शाह अफरीदी और मिशेल स्टार्क का उदाहरण भी दिया गया। इस पर हेड कोच ने मजेदार जवाब दिया। 

सिलेक्टर्स प्रतिभा तलाश रहे हैं

उन्होंने कहा, "एक बाएं हाथ का तेज गेंदबाज बहुत विविधता लाता है। आप ज़हीर खान का नाम भूल गए। लेकिन चयनकर्ता और मैनेजमेंट निश्चित रूप से इन प्रतिभाओं पर ध्यान देते हैं। अर्शदीप सिंह ने हाल के वनडे मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया, उन्होंने रणजी ट्रॉफी भी खेली, जहां उन्होंने 4-5 विकेट चटकाए। वह युवा हैं और लगातार सीख रहे हैं।" द्रविड़ ने स्वीकार किया कि चयनकर्ता हमेशा ऐसी प्रतिभा की तलाश में रहते हैं, लेकिन उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि केवल बाएं हाथ से गेंदबाजी करने वाला तेज गेंदबाज होने से उस खिलाड़ी को सीनियर टीम में जगह नहीं मिल जाएगी।

 

उन गेंदबाजों में प्रतिभा थी

भारतीय हेड कोच ने कहा, "और भी खिलाड़ी हैं जो प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन केवल बाएं हाथ का तेज गेंदबाज होने से आपको टीम में जगह बनाने में मदद नहीं मिलेगी, आपको अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है।" उन्होंने कहा, "हम इसे देखते हैं, हम महत्व जानते हैं लेकिन यदि आप केवल बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं तो आप पर विचार नहीं किया जा सकता है। जहीर खान या आशीष नेहरा उन्हें सिर्फ इसलिए मौका नहीं मिला क्योंकि वे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे। लेकिन वे अच्छे थे।" 

भारत में इतने लंबे गेंदबाज हैं?

द्रविड़ को बीच में टोकते हुए एक पत्रकार ने बताया कि कैसे बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों ने पारंपरिक रूप से भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है। इस पर द्रविड़ ने कहा, "अगर आपके पास 6 फीट 4 इंच 'गेंदबाज हैं तो हमें बताएं। आपने मिचेल स्टार्क और शाहीन अफरीदी का नाम लिया, लेकिन भारत में हमें शायद ही कोई बाएं हाथ का 6 फीट 5' जितना लंबा गेंदबाजी करने वाला मिले। द्रविड़ ने यह भी स्वीकार किया कि चयनकर्ता अर्शदीप, खलील अहमद और मुकेश चौधरी जैसे बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों पर कड़ी नजर रख रहे हैं।

ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: कोच राहुल द्रविड़ ने किया कंफर्म, दिल्ली टेस्ट खेलेंगे श्रेयस अय्यर! इस खिलाड़ी का कटेगा पत्ता

Latest Stories