हरभजन सिंह का सुझाव, राहुल द्रविड़ के बजाए इस खिलाड़ी को सौंपी जाएगा टी20 टीम की कोचिंग

दिग्गज पूर्व भारतीय स्पिनर और आप सांसद हरभजन सिंह ने टीम इंडिया की कोचिंग में बदलाव का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा, आशीष नेहरा जैसे खिलाड़ी को भारत के टी20 कोचिंग सिस्टम का हिस्सा होना चाहिए।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
हरभजन सिंह का सुझाव, राहुल द्रविड़ के बजाए इस खिलाड़ी को सौंपी जाएगा टी20 टीम की कोचिंग

Rahul Dravid, Harbhajan Singh, Ashish Nehra: दिग्गज पूर्व भारतीय स्पिनर और आप सांसद हरभजन सिंह ने टीम इंडिया की कोचिंग में बदलाव का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा, आशीष नेहरा जैसे खिलाड़ी को भारत के टी20 कोचिंग सिस्टम का हिस्सा होना चाहिए। वह खेल के इस फॉर्मेट को राहुल द्रविड़ से बेहतर समझते हैं। नेहरा ने साल 2017 में ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था। अपनी कोचिंग में उन्होंने पिछले सीजन ही आईपीएल फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस को खिताब जिताया था। गुजरात का यह डेब्यू सीजन था।

publive-image

टी20 फॉर्मेट थोड़ा अलग है

न्यूज एजेंसी से बातचीत में भज्जी ने कहा, "टी20 फॉर्मेट में आपके पास आशीष नेहरा जैसा कोई कोच होना चाहिए, जिसने हाल में ही क्रिकेट से संन्यास लिया हो। वह टी20 फॉर्मेट को बेहतर तरीके से समझते हैं। मैं राहुल द्रविड़ का काफी सम्मान करता हूं। उनके साथ मैं काफी समय तक खेला हूं। मैं खेल के प्रति उनकी समझ पर प्रश्न नहीं उठा रहा लेकिन टी20 फॉर्मेट थोड़ा डिफरेंट है।"

publive-image

नेहरा के साथ मिलकर कर सकते काम

पूर्व भारतीय स्पिनर ने कहा, "जिस प्लेयर ने इस फॉर्मेट को खेला हो वह टी20 इंटरनेशनल में कोचिंग के लिए बेस्ट रहेगा। मैं यह बिल्कुल नहीं कहा रहा कि आप राहुल द्रविड़ को कोच के पद से हदा दें, लेकिन आशीष नेहरा द्रविड़ के साथ मिलकर टी20 विश्वकप 2024 की टीम बनाने पर काम कर सकते हैं। ऐसे में राहुल द्रविड़ के लिए भी ब्रेक लेना आसान हो जाएगा। उनकी अनुपस्थिति में आशीष नेहरा भारतीय टीम के कोच का जिम्मा संभाल सकते हैं।" बता दें कि भज्जी इन दिनों अबू धाबी टी10 लीग में दिल्ली बुल्स की ओर से खेल रहे हैं। 

publive-image

टी20 विश्वकप में प्रदर्शन

हाल ही में खत्म हुए टी20 विश्वकप 2022 के सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 168 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड ने 16 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 170 रन बना दिए थे। इस हार के साथ ही टीम इंडिया टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी।

इसके बाद से ही तीनों फॉर्मेट में अलग-अलग कोच की मांग उठ रही है। क्रिकेट एक्सपर्ट की मांग है कि टी20 और टेस्ट-वनडे में टीम इंडिया के अलग-अलग कोच होने चाहिए। अगले साल भारत में वनडे विश्वकप और 2024 में टी20 विश्वकप खेला जाना है।

ये भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022: स्विट्जरलैंड ने कैमरून को दी मात, 1-0 से जीता मुकाबला; एंबोलो ने दागा गोल

Latest Stories