किस्मत के सहारे अफगानिस्तान को हरा पाकिस्तान फाइनल में

शारजाह में खेले गए एशिया कप के एक रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को 1 विकेट से हरा दिया। अफगानिस्तान की इस हार के साथ ही उसकी और भारत की फाइनल में जाने की सारी सम्भावनाएं समाप्त हो गई। अब सुपर 4 के बाकी बचे दोनों मैच महज औपचारिकता मात्र रह गए हैं। अब ये तय हो गया कि फाइनल मैच श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। पहले राउंड में ग्रुप टॉप करने वाली दोनों टीमें भारत और अफगानिस्तान दुर्भाग्यवश फाइनल में जगह नहीं बना पाईं।

author-image
By puneet sharma
New Update
किस्मत के सहारे अफगानिस्तान को हरा पाकिस्तान फाइनल में

शारजाह में खेले गए एशिया कप के एक रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को 1 विकेट से हरा दिया। अफगानिस्तान की इस हार के साथ ही उसकी और भारत की फाइनल में जाने की सारी सम्भावनाएं समाप्त हो गई। अब सुपर 4 के बाकी बचे दोनों मैच महज औपचारिकता मात्र रह गए हैं।

अब ये तय हो गया कि फाइनल मैच श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। पहले राउंड में ग्रुप टॉप करने वाली दोनों टीमें भारत और अफगानिस्तान दुर्भाग्यवश फाइनल में जगह नहीं बना पाईं।

टॉस हारने के बाद अफगानिस्तान की पहले बल्लेबाजी

publive-image

इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। अफगानिस्तान के ओपनरों ने तेजतर्रार शुरुआत की, लेकिन वो इसे बरकरार नहीं रख सके, और तेज गति से रन बनाने के प्रयास में दोनों ही आउट हो गए। इसके बाद मैदान पर आए इब्राहिम जादरान और करीम जेनत ने विकेट बचाकर खेलने की रणनीति अपनाई। लेकिन इससे रनगति कम हो गई।

और फिर इसे बढ़ाने के प्रयास में पहले जेनत और फिर बल्लेबाजी करने आए धुंआधार बल्लेबाज नजीबुल्लाह जादरान भी आउट हो गए। इसके बाद कप्तान मोहम्मद नबी और जमकर खेल रहे इब्राहिम जादरान भी आउट हो गए। जिससे अफगानिस्तान के अच्छे स्कोर तक पहुंचने की उम्मीदों पर पानी फिर गया। राशिद खान और ओमरजई ने स्कोर को जैसे तैसे 129 रन तक पहुंचाया।

अफगानिस्तान के लिए रहमतुल्लाह गुरबाज ने 17 रन, हजरतुल्ला जजई ने 21 रन, करीम जेनत ने 15 रन, इब्राहिम जादरान ने 35 रन, नजीबुल्लाह जादरान ने 10 रन, कप्तान नबी ने 0 रन बनाए। जबकि राशिद खान 18 रनों पर और ओमरजई 10 रनों पर नाबाद रहे। पाकिस्तान की ओर से हारिस राउफ ने 2 और नसीम शाह, मोहम्मद नवाज, शादाब खान और हसनैन ने 1-1 विकेट हासिल किया।

छोटे लक्ष्य के जबाब में पाकिस्तान की खराब बल्लेबाजी

publive-image

पाकिस्तान ने छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए खराब शुरुआत की। उसके कप्तान बाबर की खराब फॉर्म यहाँ भी जारी रही। वो पहले ओवर में ही बिना खाता खोले आउट हो गए। इसके बाद फखर जमां भी जल्दी आउट हो गए। अच्छी फॉर्म में चल रहे मोहम्मद रिजवान और इफ्तिखार अहमद ने पारी को संभालना शुरू किया ही था, कि राशिद ने रिजवान को अपना शिकार बना लिया। फिर इफ्तिखार अहमद का साथ देने आए शादाब ने भी शानदार बल्लेबाजी की। ऐसा  लगा कि दोनों मिलकर टीम को जीत दिला देंगे, लेकिन अफगानिस्तान के गेंदबाज हार मानने वाले कहाँ थे।

उन्होंने पहले इफ्तिखार अहमद, फिर शादाब खान, मोहम्मद नवाज, खुशदिल, हारिस राउफ और आसफ अली को आउट करके मैच को लगभग अपनी झोली में कर लिया था। आखिरी ओवर में पाकिस्तान को 11 रन चाहिए थे, और गेंद थी फारूकी के हाथ में, स्ट्राइक पर थे नसीम शाह। अफगानिस्तान जीत से बस 1 विकेट दूर थी, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।फारूकी से दो गेंदे खराब गिरीं, और नसीम शाह ने उन्हें सीमा रेखा के बाहर भेज पाकिस्तान को हैरतअंगेज जीत दिला दी।

पाकिस्तान के लिए कप्तान बाबर आज़म ने 0 रन, फखर जमां ने 5 रन, रिजवान ने 20 रन, इफ्तिखार ने 30 रन, शादाब खान ने 36 रन, नवाज ने 4 रन, आसफ अली ने 16 रन, खुशदिल ने 1 रन, हारिस राउफ 0 रन बनाकर आउट हुए। जबकि नसीम शाह 14 रन और हसनैन 0 पर नॉट आउट रहे। अफगानिस्तान की ओर से फारूकी और फरीद अहमद ने 3-3 विकेट लिए। जबकि स्टार स्पिनर राशिद खान ने 2 विकेट लिए।

Latest Stories