अब यूएस ओपन से भी बाहर हुए जोकोविच, टूटा एक और ग्रैंडस्लैम जीतने का सपना

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) के लिए फिर से एक बार बुरी खबर आई है, उनका इस बार यूएस ओपन जीतने का सपना टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही टूट गया है। इस महीने के अंत में 29 अगस्त से शुरू हो रहे यूएस ओपन (US Open) से 5 बार के चैम्पियन नोवाक जोकोविच बाहर हो गए हैं।

author-image
By puneet sharma
New Update
अब यूएस ओपन से भी बाहर हुए जोकोविच, टूटा एक और ग्रैंडस्लैम जीतने का सपना

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) के लिए फिर से एक बार बुरी खबर आई है, उनका इस बार यूएस ओपन जीतने का सपना टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही टूट गया है। इस महीने के अंत में 29 अगस्त से शुरू हो रहे यूएस ओपन (US Open) से 3 बार के चैम्पियन नोवाक जोकोविच बाहर हो गए हैं। 

उनके प्रतियोगिता से बाहर होने की वजह उनका कोविड19 की वैक्सीन नहीं लगवाना है। कोविड वैक्सीन लेने से इंकार करने के कारण जोकोविच यूएस ओपन ग्रैंडस्लैम (US Open Grand Slam) से बाहर होना पड़ रहा है। जोकोविच पहले भी कह चुके हैं कि चाहें कुछ भी हो जाए, वो कोरोना वायरस से बचाव के लिए  कोविड वैक्सीन नहीं लगवाएंगे। 

जोकोविच साल के आखिरी ग्रैंडस्लैम यूएस ओपन से बाहर, कई टूर्नामेंट से हो चुके हैं बाहर 

publive-image

साल का चौथा और आखिरी ग्रैंडस्लैम यूएस ओपन 29 अगस्त से 11 सितंबर तक न्यूयॉर्क में खेला जाना है, इसमें सभी बड़े खिलाड़ियों को भाग लेना है। लेकिन 21 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन नोवाक जोकोविच अब इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। 

सर्बिया के 35 साल के दिग्गज खिलाड़ी जोकोविच को वैक्सीन नहीं लगवाने के कारण इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन से भी बाहर होना पड़ा था। उन्होंने कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई थी, जिसके कारण उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं उतरने दिया गया था। हालांकि जोकोविच ने इसके बाद टूर्नामेंट के आयोजकों के खिलाफ केस भी किया था। 

क्यों नहीं ले रहे हैं नोवाक जोकोविच कोविड वैक्सीन

publive-image

जोकोविच के वैक्सीन नहीं लेने की वजह ये है कि वो वैक्सीनेशन की अनिवार्यता के खिलाफ हैं। वह इसे व्यक्तिगत स्वतंत्रता से जोड़कर देखते हैं, जोकोविच के अनुसार वैक्सीन लगवाने या नहीं लगवाने का निर्णय व्यक्ति का व्यक्तिगत होना चाहिए। सरकारों की ओर से इस निर्णय को जबरन किसी पर थोपा जाना नहीं चाहिए। 

अपने स्टैंड पर कायम रहते हुए जोकोविच ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है। वैक्सीन को लेकर अपने इसी स्टैंड के चलते जब जोकोविच इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग लेने के लिए मेलबर्न, आस्ट्रेलिया पहुँचे तो उन्हें एयरपोर्ट पर ही रोककर हिरासत में ले लिया गया। फिर कुछ समय बाद उन्हें वापस भेज दिया गया। जोकोविच ने इसके बाद टूर्नामेंट के आयोजकों के खिलाफ केस भी किया था। 

जोकोविच के ग्रैंडस्लैम खिताबों का लेख-जोखा -

publive-image

आस्ट्रेलियन ओपन - जोकोविच ने आस्ट्रेलियन ओपन खिताब 9 बार (2008, 2011, 2012, 2013, 2015, 2016, 2019, 2020, 2021) में जीता है। 

फ्रेंच ओपन - जोकोविच ने फ्रेंच ओपन खिताब 2 बार (2016, 2021) में जीता है।

विम्बल्डन - जोकोविच ने विम्बल्डन खिताब 7 बार (2011, 2014, 2015, 2018, 2019, 2021, 2022) में जीता है।

यूएस ओपन - जोकोविच ने यूएस ओपन खिताब 3 बार (2011, 2015, 2018) में जीता है।

Latest Stories