रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हरा न्यूजीलैंड ने वनडे सीरीज भी 2-1 से अपने नाम की

न्यूजीलैंड की टीम ने बारबाडोस, ब्रिजटाउन के किंग्स्टन ओवल में खेले गए तीसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज की टीम को हराकर मैच के साथ-साथ 3 मैचों की सीरीज भी जीत ली। न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को अंतिम वनडे में रोमांचक मुकाबले के बाद 5 विकेट से हराया। इस तरह उसने टी-20 सीरीज की तरह ही वनडे सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली।  इस मैच में शानदार बल्लेबाजी के लिए न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम को मैन ऑफ द मैच चुना गया, जबकि मिशेल सेंटनर को उनके आलराउंड खेल के लिए  मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। न्यूजीलैंड के नियमित क

author-image
By puneet sharma
New Update
रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हरा न्यूजीलैंड ने वनडे सीरीज भी 2-1 से अपने नाम की

न्यूजीलैंड की टीम ने बारबाडोस, ब्रिजटाउन के किंग्स्टन ओवल में खेले गए तीसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज की टीम को हराकर मैच के साथ-साथ 3 मैचों की सीरीज भी जीत ली। न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को अंतिम वनडे में रोमांचक मुकाबले के बाद 5 विकेट से हराया। इस तरह उसने टी-20 सीरीज की तरह ही वनडे सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली। 

इस मैच में शानदार बल्लेबाजी के लिए न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम को मैन ऑफ द मैच चुना गया, जबकि मिशेल सेंटनर को उनके आलराउंड खेल के लिए  मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान केन विलियसन इस मैच में भी नहीं खेले।  

टॉस जीतकर न्यूजीलैंड का पहले गेंदबाजी का निर्णय  

publive-image

न्यूजीलैंड की ओर से इस मैच में कप्तानी कर रहे टॉम लैथम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। लेकिन उनका निर्णय तब गलत होता हुआ नजर आया, जब विंडीज के ओपनरों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए जबरदस्त शुरुआत दी। पहले विकेट के लिए दोनों ने 173 रनों की पार्टनरशिप की। ट्रेंट बोल्ट ने शाई होप को 51 रनों पर कैच ऑउट करा कर इस पार्टनरशिप को तोड़ा। इसी स्कोर पर दूसरे ओपनर काइल मायर्स शतकीय पारी खेलकर ऑउट हो गए, उन्हें 105 रनों के स्कोर पर फर्गुसन ने कैच ऑउट कराया। 

उसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान निकोलस पूरन से एक छोर पकड़ कर अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन दूसरी तरफ से कोई भी बल्लेबाज पूरन को सहयोग नहीं दे पाया। दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे, कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया। लेकिन पूरन की शानदार पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट खोकर 301 रन बनाए। कप्तान पूरन ने ऑउट होने से पूर्व 91 रनों की पारी खेली, उन्हें बोल्ट ने कैच ऑउट कराया। 

उसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे विंडीज के बल्लेबाजों में ब्रेन्डन किंग ने 1 रन, एस ब्रुक्स ने 2 रन, कार्टी ने 4 रन, जेसन होल्डर ने 1 रन, अकील हुसैन ने 4 रन का योगदान दिया। यांनिक कारियाह 1 रन पर और अलजारी जोसेफ 20 रन पर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने 3 विकेट और सेंटनर ने 2 विकेट लिए। जबकि टिम साउदी, लॉकी फर्गुसन और जिमी नीशम ने 1-1 विकेट लिया। वहीं ब्रेसवेल को कोई सफलता नहीं मिली।   

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की जबरदस्त बल्लेबाजी

publive-image

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को शुरुआत में ही फिन ऐलन के रूप में बड़ा झटका लगा, वो 3 रन बनाकर होल्डर का शिकार बने। उसके बाद दूसरे ओपनर मार्टिन गप्टिल, डेवोन कॉनवे, डेरल मिशेल और कप्तान टॉम लैथम ने अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम की जीत का मार्ग प्रशस्त किया। गप्टिल 57 रन बनाकर जोसेफ की गेंद पर कैच ऑउट हुए। इसके बाद आए डेवोन कॉनवे 56 रनों पर कारियाह की गेंद पर बोल्ड हो गए। 

फिर कप्तान टॉम लैथम ने डेरल मिशेल के साथ शानदार शतकीय पार्टनरशिप कर जीत की राह आसान कर दी। मिशेल को 63 रनों पर कारियाह ने कैच ऑउट कराकर इस पार्टनरशिप को तोड़ा, फिर लैथम भी 69 रनों पर होल्डर का शिकार बन गए। इसके बाद नीशम और ब्रेसवेल ने अविजित पारियाँ खेलते हुए न्यूजीलैंड को जीत दिला दी। ब्रेसवेल 14 रनों पर नाबाद रहे, वहीं नीशम ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 11 गेंदों पर 34 रनों की पारी खेली। उन्होंने इस पारी में 4 छक्के और 1 चौका लगाया। 

केरेबियन टीम के लिए जेसन होल्डर और कारियाह ने 2-2 विकेट लिए, वहीं अलजारी जोसेफ को 1 सफलता मिली। जबकि मायर्स, अकील हुसैन, केविन सिनक्लेयर और कप्तान निकोलस पूरन को कोई सफलता नहीं मिली। वेस्टइंडीज की ओर से केविन सिनक्लेयर के अलावा कोई भी गेंदबाज न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के सैलाब को रोकने में नाकाम रहा। न्यूजीलैंड ने 47.1 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर मैच जीत लिया। 

Latest Stories