B'day Special: टेस्ट डेब्यू पर इस भारतीय खिलाड़ी ने मचाया था कोहराम, मैच में 16 विकेट लेकर रचा था इतिहास

क्रिकेट के मैदान पर कई ऐसे रिकॉर्ड्स बने हैं, जिनको तोड़ पाना नामुमकिन है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड पूर्व भारतीय लेग स्पिनर नरेंद्र हिरवानी (Narendra Hirwani) के नाम पर दर्ज है।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
B'day Special: टेस्ट डेब्यू पर इस भारतीय खिलाड़ी ने मचाया था कोहराम, मैच में 16 विकेट लेकर रचा था इतिहास

क्रिकेट के मैदान पर कई ऐसे रिकॉर्ड्स बने हैं, जिनको तोड़ पाना नामुमकिन है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड पूर्व भारतीय लेग स्पिनर नरेंद्र हिरवानी (Narendra Hirwani) के नाम पर दर्ज है। नरेंद्र आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपने टेस्ट डेब्यू पर नरेंद्र हिरवानी वो करिश्मा कर दिखाया था, जो कोई सपने में भी सोच नहीं सकता।

हिरवानी ने अपने टेस्ट डेब्यू पर पूरे मैच में कुल 16 विकेट चटकाए थे। नरेंद्र हिरवानी ने भारतीय टीम के लिए अपना पहला टेस्ट मैच सन 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। ये मैच चेन्नई के एमए चिदांबरम स्टेडियम में खेला गया था, जहां दोनों पारियों में हिरवानी ने 8-8 विकेट हासिल किए थे। 

डेब्यू पर वर्ल्ड रिकॉर्ड 

publive-image

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू की पहली पारी में हिरवानी ने 61/8 और दूसरी पारी में 75/8 के आंकड़े दर्ज कराए थे। दोनों पारियों में हिरवानी ने सर विवयन रिचर्ड्स और कॉर्ल  हॉपर जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था। 

टीम इंडिया ने ये टेस्ट मैच 255 रन के बड़े अंतर से जीता था और नरेंद्र हिरवानी को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी मिला था। टेस्ट डेब्यू एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड आज भी नरेंद्र हिरवानी के नाम पर दर्ज है। इस रिकॉर्ड को पूरे 34 साल हो गए हैं।

फिर गायब हुई चमक 

publive-image

टेस्ट डेब्यू पर धमाल मचाने के बाद नरेंद्र हिरवानी फिर कोई खास कमाल नहीं दिखा सके। उन्होंने भारत के लिए खेले 17 टेस्ट मैचों में 30.11 की औसत से कुल 66 विकेट चटकाए। 4 बार वह एक पारी में 5 और एक बार मैच में 10+ विकेट लेने में सफल रहे। हिरवानी ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 1996 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। 

1988 में पूर्व लेग स्पिनर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था। हालांकि, 50 ओवर फॉर्मेट में भी वह अपनी धाक नहीं जमा सके और 18 मैचों में 31.26 की औसत से कुल 23 विकेट लिए। 1992 में उन्होंने अपना आखिरी वनडे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। 

वहीं कुल 167 फर्स्ट क्लास मैचों में हिरवानी ने 732 विकेट झटके। लिस्ट ए क्रिकेट में भी उन्होंने 70 मुकाबलों में 75 विकेट अपने नाम किए। 2006 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट लेने के बाद वह 2008 में भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ता भी बने। 

Latest Stories