मैनचेस्टर वनडे : हार्दिक-पंत की साझेदारी के बदौलत 5 विकेट से जीता भारत, 2-1 से किया सीरीज पर कब्ज़ा

भारत-इंग्लैंड के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज भारत ने 2-1 से जीत लिया है, इससे पहले इसी दौरे पर टीम इंडिया ने टी-20 सीरीज भी 2-1 से अपने नाम किया था.

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
मैनचेस्टर वनडे : हार्दिक-पंत की साझेदारी के बदौलत 5 विकेट से जीता भारत, 2-1 से किया सीरीज पर कब्ज़ा

भारत-इंग्लैंड के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज भारत ने 2-1 से जीत लिया है, इससे पहले इसी दौरे पर टीम इंडिया ने टी-20 सीरीज भी 2-1 से अपने नाम की थी. इंग्लैंड के इस दौरे पर भारत को 1 टेस्ट, 3 टी-20 मैचों की सीरीज और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी थी, जिसमे पिछले साल के बाकी रहे पांचवे टेस्ट में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. 

हालांकि टी-20 और वनडे श्रृंखला भारत ने जरूर जीत ली हो, लेकिन भारतीय टीम के टॉप आर्डर का फेल होना, वो भी ऐसे में जब एशिया कप और टी-20 विश्व कप करीब है, ये कतई अच्छी खबर नहीं है टीम इंडिया के लिए. रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली को जल्द से जल्द अपनी फॉर्म में वापस आना होगा. तीसरे वनडे में कप्तान रोहित शर्मा ने एक बदलाव करते हुए जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज को मौका दिया था. 

भारत की बेहतरीन गेंदबाजी के आगे घर में ढेर हुए मेजबान

publive-image

इन दिनों भारतीय गेंदबाज़ कमाल के फॉर्म में चल रहें हैं, चाहे हम बात जसप्रीत बुमराह की करें या मोहम्मद शमी की या युजवेंद्र चहल की या फिर हार्दिक पांड्या की या फिर टी-20 सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले भुवनेश्वर कुमार की या तीसरे वनडे में बुमराह की जगह खेलने वाले मोहम्मद सिराज की, ये सभी गेंदबाजों ने मानो अब अपनी जिम्मेदारी बखूबी समझ ली है, और अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभा रहें हैं.

तीसरे और निर्णायक वनडे में टॉस जीतकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने गेंदबाजी करने का फैसला किया था, जिसके बाद भारतीय गेंदबाज़ हार्दिक पांड्या और वापसी कर रहें मोहम्मद सिराज ने घातक गेंदबाजी करते हुए 13.4 ओवर में ही 74 रन के स्कोर पर मेजबान इंग्लैंड के 4 विकेट झटक कर उसकी कमड़ तोड़ दी, इसमें तेज़ खेल रहें जेसन रॉय 41, बेन स्टोक्स 27 को हार्दिक ने अपना शिकार बनाया तो, सिराज ने जॉनी बेयरस्टो 0, जो रूट 0 का एक ही ओवर में शिकार किया.

इसके बाद इंग्लैंड की पारी को कुछ देर तक कप्तान जॉस बटलर ने जरूर सँभालने की कोशिश की मगर इन सब के बावजूद इंग्लैंड की पूरी पारी 45.5 ओवर में 259 रन के स्कोर पर सिमट गयी. इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 60 रन कप्तान जॉस बटलर ने बनाये, हार्दिक पांड्या को 4, युजवेंद्र चहल को 3, मोहम्मद सिराज को 2 और रविन्द्र जडेजा को 1 विकेट मिली. 

जब 72 पर 4 था भारत का स्कोर, हार्दिक-पंत ने संभाला मोर्चा 

publive-image

भारतीय टीम का टॉप आर्डर एक बार फिर फेल साबित हुआ, 260 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रहे टीम इंडिया का स्कोर एक समय 16.2 ओवर में 72-4 हो गया था, जिसके बाद बल्लेबाज़ी करने आये हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत की जोड़ी ने पांचवे विकेट के लिए ताबड़तोड़ 115 बॉल पर 133 रन की साझेदारी कर डाली. 

हार्दिक पांड्या अपनी बेहतरीन बल्लेबाज़ी के बाद 55 बॉल पर 71 रन बना कर आउट हुए, पांड्या ने अपने इस पारी में 10 चौके लगाए. तो वहीं ऋषभ पंत ने नाबाद पारी खेलते हुए अपना पहला वनडे शतक पूरा किया और भारत को चौके के साथ जीत दिला दी. पंत ने अपनी बेहतरीन बल्लेबाज़ी से न सिर्फ सबका दिल जीता, बल्कि अपने ऊपर वाइट बॉल क्रिकेट में उठ रहे सवालो का भी जवाब दे दिया.

ऋषभ पंत ने महज 113 बॉल पर 125* रन की शानदार पारी खेली, उन्हें इस शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया. पंत ने अपनी इस पारी में 16 चौके और 2 शानदार छक्के भी लगाए. आपको बता दे इस मुकाबले से पहले ऋषभ पंत का सर्वाधिक वनडे स्कोर 85 रन था, जो इसी साल 21 जनवरी 2022 को साउथ-अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में आया था.

2-1 से सीरीज जीती टीम इंडिया 

publive-image

अंग्रेजो को उसी के घर में पहले टी-20 सीरीज में और अब एकदिवसीय सीरीज में हरा कर भारत ने इस दौरे के एकलौते टेस्ट में मिली हार का बदला ले लिया है, तीसरे वनडे में 260 रन के लक्ष्य का पीछा कर रहे टीम इंडिया ने 42.1 ओवर में ही 5 विकेट के नुकसान पर 261 रन बना कर मैच जीत लिया.

इंग्लैंड की तरफ से रीस टॉपली को सबसे ज्यादा 3 विकेट मिले, तो भारत के लिए गेंद और बल्ले दोनों से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले हार्दिक पांड्या को प्लेयर ऑफ़ द सीरीज चुना गया. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के लिए यह दौरा किसी इम्तिहान से कम नहीं था, लेकिन रोहित ने बेहतरीन कप्तानी से सबका दिल जीत लिया है. 

Latest Stories