Kuldeep Sen Debut: पिता चलाते हैं सैलून, मप्र के कुलदीप सेन ने टीम इंडिया के लिए वनडे में किया डेब्यू

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम, ढाका में खेला जा रहा है। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
Kuldeep Sen Debut: पिता चलाते हैं सैलून, मप्र के कुलदीप सेन ने टीम इंडिया के लिए वनडे में किया डेब्यू

IND vs BAN, Kuldeep Sen Debut: भारत और बांग्लादेश के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम, ढाका में खेला जा रहा है। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। टीम इंडिया पहले वनडे में 4 तेज गेंदबाज और 2 स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतरी। भारत के लिए फास्ट बॉलर कुलदीप सेन ने अपना वनडे डेब्यू किया। वह भारत के लिए वनडे खेलने वाले 250वें खिलाड़ी बने। कुलदीप मध्यप्रदेश के रीवा जिले के रहने वाले हैं, उनके पिता सैलून चलाते हैं। 

 

RR की ओर से खेलते आईपीएल

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज कुलदीप आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा हैं। वहीं घरेलू क्रिकेट में वह मध्यप्रदेश की ओर से खेलते हैं। 26 वर्षीय कुलदीप ने साल 2018 में डोमेस्टिक मैचों में डेब्यू किया था। वह अब तक 13 लिस्ट ए मुकाबले खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 25 विकेट भी चटकाए हैं। साथ ही 17 फर्स्ट क्लास और 30 टी20 मुकाबलों में भी वह प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहे हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 52 विकेट अपने नाम किए हैं, वहीं टी20 में उन्हें 22 सफलाएं मिली हैं। इसे अलावा प्रथम श्रेणी में उन्होंने 109 रन भी बनाए हैं। आईपीएल के 7 मुकाबलों में उन्होंने 29.63 की औसत और 9.42 की इकॉनमी से 8 विकेट चटकाए हैं। 4/20 आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 

publive-image

मप्र के रीवा के रहने वाले हैं

मध्य प्रदेश के रीवा जिले के एक गरीब परिवार में जन्मे कुलदीप के लिए टीम इंडिया में जगह बनाने तक का सफर आसान नहीं था। रीवा में सिरमौर चौराहे पर उनके पिता रामपाल सेन 'फाइन हेयर कटिंग' नाम का सैलून चलाते हैं। कुलदीप तीन भाइयों में सबसे बड़े हैं। उनके दो अन्य भाई में से एक मध्यप्रदेश पुलिस में तो दूसरा कोचिंग चलाता है। 'रीवांचल एक्सप्रेस' के नाम से मशहूर कुलदीप लगातार 145 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी करने में सक्षम हैं। आईपीएल 2022 में उन्हें चार बार फास्टेस्ट डिलीवरी ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी मिला था। 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

  • बांग्लादेश: लिटन दास (कप्तान), अनामुल हक, नजमुल हुसैन शान्तो, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह, अफीफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, एबादोत हुसैन।
  • भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज़ अहमद, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, कुलदीप सेन।

ये भी पढ़ें: IND Vs BAN: बांग्लादेशी कप्तान ने हवा में लपका विराट का शानदार कैच, सस्ते में पवेलियन लौटे कोहली

Latest Stories