IPL vs WPL: जानें आईपीएल से कितने अलग हैं विमेंस प्रीमियर लीग के नियम, आप भी सोच में पड़ जाएंगे

विमेंस प्रीमियर लीग का आज यानी 4 मार्च से आगाज हो रहा है। पहला मैच मुंबई इंडियंस और गुजरात जायंट्स के बीच मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेल जाएगा।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
Wh

Image Credit Twitter

IPL vs WPL, Indian Premier League, Women's Premier League: विमेंस प्रीमियर लीग का आज यानी 4 मार्च से आगाज हो रहा है। पहला मैच मुंबई इंडियंस और गुजरात जायंट्स के बीच मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेल जाएगा। WPL का फाइनल मुकाबला 26 मार्च को खेला जाएगा, इसके बाद आईपीएल की शुरुआत होगी। 31 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच पहला मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में खेला जाएगा। IPL और WPL के ज्यादातर नियम समान हैं, लेकिन कुछ रूल्स थोड़े अलग हैं। इस खबर में हम इन्हीं अलग नियमों के बारे में जानते हैं।





इम्पैक्ट प्लेयर रूल


आईपीएल में इस साल से इम्पैक्ट प्लेयर रूल लागू होगा। इस नियम के मुताबिक IPL के किसी भी मैच में दोनों टीमों को पहली गेंद फेंके जाने से पहले प्लेइंग 11 के अलावा चार-चार सब्स्टीट्यूट प्लेयर के नाम देने होंगे। दोनों टीमों की तरफ से इन्हीं चार प्लेयर्स में किसी एक को पारी के 14वें ओवर की समाप्ति से पहले इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में लाया जा सकता है। यह खिलाड़ी किसी अन्य प्लेयर की तरह ही गेंदबाजी-बल्लेबाजी कर सकेगा। वहीं इम्पैक्ट प्लेयर की आने के बाद जो खिलाड़ी मैदान से बाहर जाएगा फिर उसकी एंट्री नहीं हो सकेगी। मैच 10 ओवर से अधिक का हुआ तो ही इम्पैक्ट प्लेयर का नियम लागू होगा। WPL में यह नियम लागू नहीं होगा। 


4 विदेश खिलाड़ी


IPL में सभी टीमें अधिकतम 4 विदेशी खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकती हैं। विमेंस प्रीमियर लीग में भी यही नियम लागू होगा। हालांकि अगर WPL में किसी फ्रेंचाइजी के पास एसोसिएट देश की खिलाड़ी हैं तो वह उन्हें मैदान पर उतार सकती है। WPL की पांच में से केवल एक फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के पास एसोसिएट देश की खिलाड़ी हैं। ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स 5 विदेशी खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकती है।


publive-image


फॉर्मेट में बदलाव


आईपीएल में जहां 10 टीमें हैं तो वहीं WPL में 5, ऐसे में दोनों लीग के फॉर्मेट में थोड़ा बदलाव है। IPL की टीमों को 5-5 के दो ग्रुप में बांटा गया है। सभी टीमें अपने ग्रुप की अन्य चार टीमों से 1-1 मैच और दूसरी ग्रुप की 5 टीमों से 2-2 मुकाबले खेलेंगी। ऐसे में ग्रुप स्टेज में सभी टीमें 14-14 मैच खेलेंगी। दूसरी ओर WPL की 5 टीमों में प्रत्येक टीम अन्य सभी चार टीमों के खिलाफ 2-2 मैच खेलेगी। ऐसे में 1 टीम कुल 8 मैच खेलेगी। 


प्लेऑफ की भिड़ंत


आईपीएल में जहां लीग स्टेज के मुकाबले खत्म होने के बाद अंक तालिका की टॉप-4 टीमें प्लेऑफ में भिड़ेंगी। वहीं विमेंस प्रीमियर लीग में लीग स्टेज के बाद पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम फाइनल में जगह बनाने के लिए भिड़ेगी। इस मैच की विजेता टीम अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली टीम से ट्रॉफी के लिए मुकाबला करेगी। 


ये भी पढ़ें: WPL में आज: बेथ मूनी की गुजरात से भिड़ेगी हरमनप्रीत की मुंबई; जानें कब, कहां और कैसे देखें लाइव मैच


Latest Stories