एजबेस्टन टेस्ट से पहले और कड़ा हुआ इम्तिहान, जसप्रीत बुमराह को कमान, 6 महीने में छठा कप्तान 

एजबेस्टन के प्रैक्टिश सेशन में रोहित की गैरमौजूगी ये साफ कर चुकी थी कि टीम इंडिया को 5वें टेस्ट के लिए एक नया कप्तान चाहिए होगा और नये कप्तान के होने का मतलब था

author-image
By Rohit Juglan
New Update
एजबेस्टन टेस्ट से पहले और कड़ा हुआ इम्तिहान, जसप्रीत बुमराह को कमान, 6 महीने में छठा कप्तान 

दिल्ली में दोपहर के करीब दो बज रहे थे और यहां से करीब-करीब 7000 किलोमीटर दूर सबकी निगाहें टीम इंडिया पर थी हर कोई सिर्फ एक चेहरे को तलाश रहा था और ये चेहरा था टीम के कप्तान रोहित शर्मा का, लेकिन वो नजर नहीं आए, बस खाली हुई तो ये साफ हो गया कि वक्त के खिलाफ जिस रेस को रोहित जीतने की कोशिश कर रहे हैं, उसमें उनका जीतकर लौटना अब संभव नहीं है.

एजबेस्टन के प्रैक्टिश सेशन में रोहित की गैरमौजूगी ये साफ कर चुकी थी कि टीम इंडिया को 5वें टेस्ट के लिए एक नया कप्तान चाहिए होगा और नये कप्तान के होने का मतलब था बीते 6 महीनों में छठा कप्तान.

कप्तानों के बदलना का सिलसिला साल के पहले मैच से ही शुरू

publive-image

कप्तानों के बदलना का सिलसिला साल के पहले मैच से ही शुरू हो गया था, इस साल टीम इंडिया को लाल गेंद के साथ पहली चुनौती पार करनी थी, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में दूसरे टेस्ट से ठीक पहले विराट कोहली की कमर का दर्द उन्हें मैच से बाहर कर गया नतीजा केएल राहुल को कप्तानी सौंपी गई.

इसके बाद तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया की हार का मतलब सीरीज गंवाना, लेकिन इस झटके के साथ टीम इंडिया को एक झटका और लगा और वो था विराट कोहली का टेस्ट कप्तानी छोड़ना, उन्होंने केपटाउन टेस्ट के बाद जैसे ही कप्तानी छोड़ी ये तय था कि श्रीलंका के खिलाफ घर पर होने वाली सीरीज में एक और नया कप्तान टीम इंडिया के साथ होगा.

टेस्ट सीरीज के बाद टीम इंडिया ने वनडे सीरीज खेली कप्तान केएल राहुल  थे वजह रोहित शर्मा की चोट जिसकी वजह से वो न तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का हिस्सा हो पाए और न ही वनडे सीरीज का, इसके बाद टीम इंडिया देश वापस लौटती है और वेस्टइंडीज के साथ 3 वनडे और 3 टी-20 खेलती है यहां टीम के कप्तान रोहित शर्मा ही रहते हैं.

आईपीएल से कप्तानों की संख्या में हुआ इजाफा 

publive-image

इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ टी-20 और टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया रोहित की कप्तानी में जीत हासिल करती है और सारे खिलाड़ी इस सीरीज के खत्म होने के बाद IPL की तरफ बढ़ते हैं बस कप्तानों की गणना में यहीं से इजाफा होना शुरू होता है.

IPL के शुरू होने के साथ कुछ नाम थे जिनकी चर्चा आने वाले समय में भारत की कप्तानी को लेकर खूब जोर पकड़ रही थी, लेकिन IPL ने खत्म होते-होते ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल को चुनौती देने के लिए एक नाम और सामने आ चुका था और ये नाम था हार्दिक पांड्या का जो अपनी टीम को पहले ही सीजन में कप्तानी कर खिताबी जीत दिला चुके थे.

IPL खत्म हुआ तो भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी थी, लेकिन इस सीरीज के आगाज से एक दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस में घंटे भर की देरी हो जाती है और फिर मैच रेफरी के साथ पंत को सीरीज से पहले की औपचारिक बात (सीरीज से पहले रेफरी के साथ कप्तान एक औपचारिक मुलाकात करते हैं) करते देखकर ये साफ हो जाता है कि कुछ तो गड़बड़ है इसके बाद ऋषभ पंत को कप्तान बनाया जाता है.

6 महीने में छठी बार बदला जाएगा कप्तान 

publive-image

इसके बाद बारी थी भारत और आयरलैंड सीरीज में टीम के चुनाव की लेकिन यहां कप्तान बदलने की वजह बना इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच, यानी दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बाद टेस्ट टीम से जुड़े खिलाड़ी इंग्लैंड रवाना हो गए, जिसमें उस वक्त के कप्तान पंत का नाम भी था तो ऐसे में फिर बारी आई नए कप्तान की तो फिर चुना गया हार्दिक पांड्या को जिन्होंने पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी और सीरीज 2-0 से टीम इंडिया के नाम हुई.

इस सीरीज के बीच ही रोहित शर्मा को लेकर बीसीसीआई ने मेल जारी किया और बताया कि वो कोविड से संक्रमित हैं यानी कप्तान को मैच से 5 दिन पहले कोविड हो गया सवाल एक फिर वही कि अगर रोहित फिट नहीं होते तो कप्तान क्या छठे महीने में 6 बार बदला जाएगा. इस बात पर मुहर लगी बीसीसीआई के 6 बजकर 19 मिनट के आधिकारिक मेल से जहां ये साफ हो गया की कप्तानी रोहित को नहीं जस्प्रीत बुमराह को मिलेगी. 

Latest Stories