जमैका तलावाह (Jamaica Tallawahs) ने तीसरी बार किया 'कैरेबियन प्रीमियर लीग' (CPL) ख़िताब पर कब्जा  

आईपीएल की तर्ज पर वेस्टइंडीज में हर साल आयोजित होने वाली 'कैरेबियन प्रीमियर लीग' (CPL) का यह 10वां सीजन था, इस सीजन भारतीय समयानुसार 01 अक्टूबर 2022 को सुबह 4 बजे से, गुयाना में खेले गए फाइनल मुकाबले

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
जमैका तलावाह (Jamaica Tallawahs) ने तीसरी बार किया 'कैरेबियन प्रीमियर लीग' (CPL) ख़िताब पर कब्जा  

आईपीएल की तर्ज पर वेस्टइंडीज में हर साल आयोजित होने वाली 'कैरेबियन प्रीमियर लीग' (CPL) का यह 10वां सीजन था, इस सीजन भारतीय समयानुसार 01 अक्टूबर 2022 को सुबह 4 बजे से, गुयाना में खेले गए फाइनल मुकाबले में जमैका तलावाह (Jamaica Tallawahs) ने बारबाडोस रॉयल्स (Barbados Royals) को 8 विकेट से हरा दिया है.

जमैका तलावाह (Jamaica Tallawahs) ने तीसरी बार यह 'सीपीएल' (CPL) का ख़िताब अपने नाम किया है, इससे पहले 'कैरेबियन प्रीमियर लीग' (CPL) की सबसे सफल टीम बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख़ खान की टीम 'ट्रिनबागों नाईट राइडर्स' (Trinbago Knight Riders) ने 4 बार, बारबाडोस रॉयल्स (Barbados Royals) ने 2 बार और पिछले सीजन की चैंपियन टीम सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रीयट (St Kitts and Nevis Patriots) ने 1 बार 'सीपीएल' (CPL) का ख़िताब अपने नाम किया है.

टॉस जीत कर बारबाडोस रॉयल्स (Barbados Royals) ने किया था पहले बल्लेबाजी का फैसला

publive-image

गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले गए 'सीपीएल' (CPL) के इस फाइनल मुकाबले में काईल मायर्स की कप्तानी वाली बारबाडोस रॉयल्स (Barbados Royals) ने टॉस जीत कर इस अहम मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, जो पूरी तरह से गलत साबित हो गया और बारबाडोस Barbados की टीम पर भारी पड़ गया.

बारबाडोस रॉयल्स (Barbados Royals) की तरफ से ओपनिंग करने आए कमाल के फॉर्म में चल रहे धाकड़ ओपनर रखीम कॉर्नवाल और उनके साथ कप्तान काईल मायर्स ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 6 ओवर में 63 रन की साझेदारी कर डाली.

लेकिन तभी कप्तान काईल मायर्स 19 बॉल पर 29 रन बनाकर चलते बने, इसके कुछ ही देर बाद रखीम कॉर्नवाल भी 21 बॉल पर 36 रन बना कर चलते बने. फिर नियमित अंतराल पर बारबाडोस रॉयल्स (Barbados Royals) की विकेट गीरने का सिलसिला जारी रहा, लेकिन फिर एक छोड़ पर टिके आजम खान ने 40 बॉल पर 51 रन बना कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया.

बारबाडोस रॉयल्स (Barbados Royals) ने पूरे 20 ओवर खेलते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाए, तो वहीं जमैका तलावाह (Jamaica Tallawahs) की तरफ बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए फेबियन एलन और निकोलस गोर्डन ने 3-3 विकेट प्राप्त किए, इमाद वसीम के खाते में 1 सफलता गई.

एकतरफा मुकाबले में जमैका तलावाह (Jamaica Tallawahs) की 8 विकेट से बड़ी जीत

publive-image

बारबाडोस रॉयल्स (Barbados Royals) की तरफ से मिले 162 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी जमैका तलावाह (Jamaica Tallawahs) की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और पहले ओवर की चौथी बॉल पर ही विकेट कीपर केन्नर लुईस अपनी पहली गेंद पर ही 0 के स्कोर पर आउट हो गए.

इसके बाद शामरह ब्रुक्स ने दूसरे ओपनर ब्रैंडन किंग के साथ मिल कर 33 बॉल पर 47 रन की तेज पारी खेल कर स्कोरबोर्ड को तेजी से बढ़ा दिया. शामरह ब्रुक्स के आउट होने के बाद कप्तान रोवमन पॉवेल ने ब्रैंडन किंग के साथ मिलकर 35 बॉल पर 75 रन की तेज तर्रार साझेदारी कर जमैका तलावाह (Jamaica Tallawahs) को तीसरी बार ख़िताब जीता दिया.

जमैका तलावाह (Jamaica Tallawahs) की इस पारी में ब्रैंडन किंग ने सबसे ज्यादा 50 बॉल पर नाबाद 83* रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 13 चौके और 2 शानदार छक्के जड़े, तो उनके साथ कप्तान रोवमन पॉवेल 13 बॉल पर 14* रन की नाबाद पारी खेल कर टीम को 2 विकेट के नुकसान पर 16.1 ओवर में ही चैंपियन बनवा दिया. 

इस मुकाबले में बारबाडोस रॉयल्स (Barbados Royals) के सारे गेंदबाज फेल साबित हुए और केवल कप्तान काईल मायर्स 1 विकेट और जेसन होल्डर के खाते में 1 विकेट गई. इस मैच में फेबियन एलन को प्लेयर ऑफ द मैच तो वहीं 12 मैचों में 38.36 की औसत से 422 रन बनाने वाले ब्रैंडन किंग को प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड दिया गया. किंग ने इस टूर्नामेंट में 2 अर्धशतक के साथ एक शतक भी जड़े हैं.

Latest Stories