हसीन जहां ने लगाए थे शमी पर मैच फिक्सिंग के आरोप, अब इशांत शर्मा ने बताई असली सच्चाई

टीम इंडिया इस समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर सीरीज खेल रही है। टीम इंडिया ने पहले टेस्ट में अपने खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के चलते कंगारुओं को मात दे दी। स्पिनर्स के अलावा भारत के तेज गेंदबाजों ने भी नागपुर टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था। भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का न सिर्फ इस मैच में बल्कि पिछले एक दशक में भारत को मिली कई यादगार जीतों में अहम योगदान रहा है।  मोहम्मद शमी अपनी स्विंग बॉलिंग से बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी कर देते हैं। उनकी गेंदों का सामना करने से विरा

author-image
By puneet sharma
New Update
हसीन जहां ने लगाए थे शमी पर मैच फिक्सिंग के आरोप, अब इशांत शर्मा ने बताई असली सच्चाई

टीम इंडिया इस समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर सीरीज खेल रही है। टीम इंडिया ने पहले टेस्ट में अपने खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के चलते कंगारुओं को मात दे दी। स्पिनर्स के अलावा भारत के तेज गेंदबाजों ने भी नागपुर टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था। भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का न सिर्फ इस मैच में बल्कि पिछले एक दशक में भारत को मिली कई यादगार जीतों में अहम योगदान रहा है। 

मोहम्मद शमी अपनी स्विंग बॉलिंग से बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी कर देते हैं। उनकी गेंदों का सामना करने से विराट और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज बल्लेबाज तक घबराते हैं। लेकिन हमेशा से शमी के लिए सब कुछ अच्छा ही हुआ हो, ऐसा नहीं रहा, एक समय ऐसा भी था, जब वो बहुत कठिन दौर से गुजरे थे। अपनी पत्नी द्वारा मैच फिक्सिंग के आरोप लगाने के बाद उन्हें न सिर्फ टीम में अपनी जगह गंवानी पड़ी थी, बल्कि बीसीसीआई ने उनका कॉन्ट्रेक्ट तक खत्म कर दिया था। उस दौर को याद करते हुए उनके साथी गेंदबाज इशांत शर्मा ने उस बारे में विस्तार से बताया। 

ये भी पढ़ें: चेतन शर्मा का खुलासा, फिट रहने के लिए इंजेक्शन लेते हैं भारतीय खिलाड़ी; रोहित-कोहली पर कही ये बात

बहुत ही दयनीय स्थिति में थे शमी 

publive-image

इस समय टीम से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने क्रिकबज्ज के कार्यक्रम 'राइजिंग ऑफ न्यू इंडिया' में मोहम्मद शमी के बारे में बात करते हुए कहा कि "शमी के लिए 2018 में वो एक मुश्किल दौर था, उन्हें बहुत ही कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ा था। उनकी पत्नी ने उन पर घरेलू हिंसा करने के अलावा एक पाकिस्तानी महिला से पैसे लेकर मैच फिक्सिंग के आरोप भी लगाए थे। उन्हें इस दौरान टीम से भी बाहर जाना पड़ा था।"

आगे दिग्गज पेसर इशांत ने कहा "BCCI की एंटी करप्शन यूनिट ने उस समय हम सभी से संपर्क किया था, और शमी के बारे में जानकारी मांगी। वो एक पेन और पेपर पर पुलिस वालों की तरह सारी जानकारी लिख रहे थे। उन्होंने मुझसे भी इस बारे में पूछा। तब मैंने उनसे कहा कि पर्सनल आरोपों का तो मुझे पता नहीं, लेकिन इस बात का मुझे 200 प्रतिशत यकीन है कि वो मैच फिक्सिंग नहीं कर सकते।"

ये भी पढ़ें: पूर्व हेड कोच ने किया खुलासा, सचिन तेंदुलकर ने बना लिया था संन्यास का मन; तभी धोनी ने...

इसके बाद दिल्ली के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने कहा "हसीन जहां ने उनका जीवन नर्क बना दिया था। शमी ने इस बारे में बातचीत के दौरान मुझे सब कुछ बताया हुआ था। उन्होंने अपनी परेशानियों मेरे साथ शेयर की थीं। शमी को अच्छे से जानने के कारण मुझे पता था कि वो मैच फिक्सिंग में शामिल नहीं हो सकते। जांच के बाद उन्हें इन आरोपों से बरी भी कर दिया गया।"
 

Latest Stories