वनडे मैच में दो बार 5 विकेट लेने वाले भारतीय बल्लेबाज

एक पारी में 5 विकेट लेना किसी भी बॉलर के लिए कतई आसान नहीं होता। लेकिन हर बॉलर की ये तमन्ना रहती है कि वो 5 विकेट लेने का कारनामा करे। लेकिन ये कारनामा कम ही गे

author-image
By puneet sharma
New Update
वनडे मैच में दो बार 5 विकेट लेने वाले भारतीय बल्लेबाज

एक पारी में 5 विकेट लेना किसी भी बॉलर के लिए कतई आसान नहीं होता। लेकिन हर बॉलर की ये तमन्ना रहती है कि वो 5 विकेट लेने का कारनामा करे। लेकिन ये कारनामा कम ही गेंदबाज कर पाते हैं। 

लेकिन कई बार ऐसा भी हुआ है कि जब अपनी बल्लेबाजी के लिए प्रसिद्ध और नियमित रूप से गेंदबाजी नहीं करने वाले दिग्गज बल्लेबाज भी 5 विकेट हासिल चुके हैं। कुछ अनियमित गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ियों ने ये कारनामा एक से ज्यादा बार भी किया है। 

आज हम ऐसे ही 3 भारतीय बल्लेबाजों की बात करेंगे, जो अपनी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे, जिनके नाम बल्लेबाजी के बड़े-बड़े रिकॉर्ड हैं। लेकिन उन्होंने वनडे मैच में 5 विकेट लेने का करिश्मा कर के दिखाया है, वो भी एक नहीं बल्कि दो-दो बार। 

1- के श्रीकांत 

publive-image

इस लिस्ट में पहला नाम भारत के पूर्व कप्तान के श्रीकांत का है। जिन्होंने एक नहीं दो बार ये कारनामा किया है। अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए दुनियाभर में मशहूर श्रीकांत ने अपने करियर के अंत में गेंदबाजी में भी हाथ दिखाने शुरू किए। कुछ अवसरों पर उन्होंने गेंदबाजी में भी अपने जलवे दिखाए।

के श्रीकांत ने 1988 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक ही सीरीज में दो बार 5 विकेट हासिल किए हैं। श्रीकांत ने पहले विशाखापट्टनम में 27 रन देकर 5 हासिल किए। इसके बाद उन्होंने इसी सीरीज के इंदौर में खेले गए मैच में 32 रन देकर 5 विकेट लिए। 

2- सचिन तेंदुलकर 

publive-image

अपनी बल्लेबाजी से गेंदबाजों के लिए दहशत बने विख्यात बल्लेबाज और भारत के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर ने गेंदबाजी में भी अपने जलवे बिखेरे हैं। अपने करियर के शुरू में कभी कभार मीडियम फ़ास्ट बॉलिंग करने वाले तेंदुलकर अपने करियर में आगे चलकर लगभग नियमित स्पिन गेंदबाजी करने लगे थे।

सचिन ने भी अपने करियर में 2 बार 5 विकेट लिए हैं। सचिन ने साल 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में 32 रन देकर 5 विकेट झटके थे। जबकि दूसरी बार 2005 में कोच्चि में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में भी वो 50 रन देकर 5 विकेट लेने में सफल रहे थे।

3- सौरव गांगुली 

publive-image

कभी-कभी गेंदबाजी करने वाले भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का नाम भी इस लिस्ट में है। यूं तो गांगुली अपनी बल्लेबाजी के लिए प्रसिद्ध थे, लेकिन गांगुली ने भी अपने करियर में 5 विकेट लेने का कारनामा 2 बार किया है। 

भारत के पूर्व कप्तान गांगुली ने  साल 1997 में टोरंटो में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए एक वनडे मैच में 16 रन देकर पांच विकेट झटके थे। जबकि जिंबाबे के खिलाफ साल 2000 में कानपुर में खेले गए मैच में उन्होंने 34 रन देकर 5 विकेट लेने का कारनामा किया था।

Latest Stories