भारत-वेस्टइंडीज : रोमांचक मुकाबले में 3 रनों से जीता भारत, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

भारत-वेस्टइंडीज के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच भारत ने रोमांचक मुकाबले में 3 रन से जीत लिया है, पहले ही वनडे में कमजोर मानी जा रही मेजबान वेस्टइंडीज

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
भारत-वेस्टइंडीज : रोमांचक मुकाबले में 3 रनों से जीता भारत, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

भारत-वेस्टइंडीज के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच रोमांचक मुकाबला के बाद भारत ने 3 रन से जीत लिया है, पहले ही वनडे में कमजोर मानी जा रही मेजबान वेस्टइंडीज की टीम ने जो लड़ने का माद्दा दिखाया है, उसकी हर किसी ने तारीफ की है. इस सीरीज के लिए कोई बड़ा चैनल भी मैच टेलीकास्ट नहीं कर रहा है, इन सब के बावजूद जैसी फाइट देखने को मिली है वो लाजवाब था. डीडी स्पोर्ट्स और फैनकोड पर इस मैच का लाइव टेलीकास्ट किया गया था. 

इस मुकाबले में भारत के लिए कप्तानी कर रहे शिखर धवन ने शानदार पारी खेलकर आलोचकों को करारा जवाब दे दिया है, आपको बता दे, पहले वनडे में चोट के चलते रविन्द्र जडेजा नहीं खेल पाए थे, तो वहीं तय माने जा रहे अर्शदीप सिंह को भी इस मैच में मौका नहीं मिल पाया.

रोमांचक मुकाबले में जीता भारत

publive-image

22 जुलाई (शुक्रवार) की देर रात क्वीन्स पार्क ओवल के मैदान में जो हुआ वो सबकी उम्मीद से परे था, एक तरफ भारत में सीनियर खिलाड़ियों के इस सीरीज में ना होने की वजह से इस वनडे सीरीज को कोई ख़ास महत्व नहीं दिया जा रहा था, सबकी फेवरेट मानी जा रही टीम इंडिया को बड़ी मुश्किल से जीत नसीब हुई है.

टॉस जीतकर वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद भारत ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 308 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था. लेकिन विपक्षी टीम की तरफ से भी शानदार लड़ाई देखने को मिली और वेस्टइंडीज ने भी पूरा 50 ओवर खेलते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 305 रन तक पहुंचने में कामयाब रही. 

आखिरी ओवर में वेस्टइंडीज को जीत के लिए 15 रन चाहिए थे, और बॉल थी मोहम्मद सिराज के हाथ में, सिराज ने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करते हुए इस आखिरी ओवर में मात्र 11 रन दिए और भारत ने 3 रन से इस मुकाबले को जीत लिया. 

शिखर धवन - शुभमन गिल के बीच शतकीय साझेदारी

publive-image

वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 वनडे मैच की कप्तानी कर रहे गब्बर ने अपने पहले ही मैच में क्या खूब दहाड़ लगाई, भारत के लिए ओपनिंग करने आए शिखर धवन और शुभमन गिल ने मिलकर पहले विकेट के लिए 119 रन की शानदार साझेदारी की, तभी गिल 53 बॉल में 64 रन बनाकर रन आउट हो गए,

इसके बाद एक बार फिर कप्तान धवन और श्रेयस अय्यर के बीच दूसरे विकेट के लिए 94 रन की बेहतरीन पार्टनरशिप हुई तभी अचानक शतक के करीब पहुंचे शिखर धवन 99 बॉल पर 97 रन बना कर गुडकेश मोती का शिकार बने. धवन को उनके इस प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया. भारत की तरफ से तीसरा बड़ा रन स्कोरर श्रेयस अय्यर रहे जिन्होंने 57 बॉल पर 54 रन की पारी खेली थी. 

पहले वनडे में फेल रही भारतीय गेंदबाजी

publive-image

वेस्टइंडीज की तरफ से एस ब्रुक्स और काइल मायर्स के बीच दूसरे विकेट के लिए 117 रन की शानदार पार्टनरशिप हुई, मायर्स वेस्टइंडीज की तरफ से टॉप स्कोरर रहे वो 75 रन बनाकर आउट हुए, वहीं दूसरे टॉप स्कोरर एस ब्रुक्स रहे जिन्होंने 46 रन की शानदार पारी खेली. अंततः रोमारियो शेफर्ड 39 रन और अकील हुसैन 32 रन बनाकर नाबाद रहे.

भारत की गेंदबाजी यूनिट इस मुकाबले में पूरी तरह से अनुभवहीन और फेल साबित हुई, प्रसिद्ध कृष्णा 10 ओवर में 62 रन लुटा कर खाली हाथ रहे तो वहीं मोहम्मद सिराज अपने 10 ओवर की गेंदबाजी में 57 रन देकर 2 विकेट हासिल किए, इस मैच में खेल रहे शार्दुल ठाकुर ने अपनी 8 ओवर की गेंदबाजी में 54 रन देकर 2 विकेट लिए. स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 10 ओवर में 58 रन लुटा कर 2 विकेट प्राप्त किए. अक्षर पटेल अपने 7 ओवर की गेंदबाजी में 43 रन खर्च करके खाली हाथ रहे. सीरीज का दूसरा वनडे मैच 24 जुलाई (रविवार) को क्वीन्स पार्क ओवल के मैदान में खेला जाएगा. 

Latest Stories