IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को 65 रन से दी मात, दीपक हुड्डा ने चटकाए 4 विकेट

बे ओवल, माउंट माउंगानुई में रविवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को 65 रन से दी मात, दीपक हुड्डा ने चटकाए 4 विकेट

India vs New Zealand, IND vs NZ: बे ओवल, माउंट माउंगानुई में रविवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 191 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 18.5 ओवर में 126 रन पर ढेर हो गई। भारत ने इस मुकाबले को 65 रन से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था, वहीं तीसरा और आखिरी मुकाबला मैकलीन पार्क, नेपियर में मंगलवार को खेला जाएगा।

publive-image

नहीं चला पंत का बल्ला

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। छठे ओवर की पहली गेंद पर भारत को पहला झटका लगा। सलामी बल्लेबाज ऋषभ पंत बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में कैच आउट हुए। उन्होंने 13 गेंदों पर 6 रन बनाए। अपनी इस पारी में भारतीय विकेटकीपर ने 1 चौका भी लगाया। पंत को रन बनाने में समस्या आ रही थी, ऐसे में उन पर लगातार दबाव बढ़ रहा था। तेजी से रन बनाने के प्रयास में वह अपना विकेट गंवा बैठे। 10वें ओवर की पहली गेंद पर टीम इंडिया का दूसरा विकेट गिरा। दूसरे सलामी बल्लेबाज ईशान किशन 31 गेंदों पर 36 रन बनाकर आउट हुए। अपनी इस पारी में उन्होंने 5 चौके और 1 छक्का लगाया। 

publive-image

सूर्या ने जड़ा शतक

13वें ओवर की चौथी गेंद पर टीम इंडिया का तीसरा विकेट गिरा। श्रेयस अय्यर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से हिट विकेट हुए। उन्होंने 9 गेंदों पर 13 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 1 चौका और 1 छक्का जड़ा। इसके बाद हार्दिक और सूर्या के बीच 82 रन की साझेदारी हुई। 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर पांड्या 13 गेंदों पर 13 रन बनाकर कैच आउट हुए। अगली दो गेंदों पर दीपक हुड्डा और वॉशिंगटन सुंदर खाता खोले बिना ही पवेलियन लौटे। सूर्यकुमार यादव 111 और भुवनेश्वर कुमार 1 रन बनाकर नाबाद रहे। साउदी ने 3, लॉकी ने 2 और सोढ़ी ने 1 विकेट चटकाया।

publive-image

न्यूजीलैंड की खराब शुरुआत

192 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहत खराब रही। पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर सलामी बल्लेबाज फिन एलेन कैच आउट हुए। भुवनेश्वर कुमार ने उनका विकेट चटकाया। 9वें ओवर की पहली गेंद पर कीवियों को दूसरा झटका लगा। डेवोन कॉनवे 22 गेंदों पर 25 रन बनाकर आउट हुए। अगले ही ओवर में ग्लेन फिलिप्स तेजी से रन बनाने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 6 गेंदों पर 12 रन बनाए। 13वें ओवर की 5वीं गेंद पर ब्लैक कैप्स को चौथा झटका लगा। डेरिल मिचेल ने 11 गेंदों पर 10 रन बनाए। 

publive-image

हुड्डा ने चटकाए 4 विकेट

14वें ओवर की तीसरी गेंद पर जेम्स नीशम खाता खोले बिना ही कैच आउट हुए। 16वें ओवर की पांचवीं गेंद पर सेंटनर कॉट एंड बोल्ड हुए। उन्होंने 7 गेंदों पर 2 रन बनाए। 18वें ओवर की 5वीं गेंद पर कप्तान केन विलियमसन बोल्ड हुए। उन्होंने 52 गेंदों पर 61 रन बनाए। 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर ईश सोढ़ी और अगली ही गेंद पर टिम साउदी पवेलियन लौट गए। भारत की ओर से दीपक हुड्डा ने 4, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज ने 2-2 और भुवनेश्वर कुमार, वॉशिंगटन सुंदर ने 1-1 विकेट चटकाया।

publive-image

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

इंडिया: ईशान किशन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या (कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।
न्यूजीलैंड: फिन एलेन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, एडम मिल्ने, लॉकी फर्ग्यूसन।

ये भी पढ़ें: IND Vs NZ: सूर्या की तूफानी पारी के मुरीद हुए विराट कोहली, बांधे तारीफों के पुल

Latest Stories