भारत-वेस्टइंडीज : पांचवे और आखिरी टी-20 में 88 रन से जीता भारत, 4-1 से किया सीरीज पर कब्ज़ा

भारत-वेस्टइंडीज के बीच खेले गए 5 टी-20 मैच की सीरीज भारत ने 4-1 से जीत लिया है. पांचवे और आखिरी टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया ने 88 रन से बड़ी जीत दर्ज की है. इससे पहले 6 अगस्त को फ्लोरिडा में खेले गए

author-image
By Abhishek Kumar
भारत-वेस्टइंडीज : पांचवे और आखिरी टी-20 में 88 रन से जीता भारत, 4-1 से किया सीरीज पर कब्ज़ा
New Update

भारत-वेस्टइंडीज के बीच खेले गए 5 टी-20 मैच की सीरीज को भारत ने 4-1 से जीत लिया है. पांचवे और आखिरी टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया ने 88 रन से बड़ी जीत दर्ज की है. इससे पहले 6 अगस्त को फ्लोरिडा में खेले गए चौथे मैच में 59 रन से टीम इंडिया ने मेजबान वेस्टइंडीज को हरा दिया था.

पांचवे मैच में भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया था, और इनकी जगह श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और ईशान किशन को खेलने का मौका मिला था. इस मैच में टीम इंडिया की कप्तानी हार्दिक पांड्या कर रहे थें. 

श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या की बेहतरीन बल्लेबाज़ी

publive-image

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी टीम इंडिया की शरुआत कुछ खास अच्छी नहीं रही और महज 38 रन के स्कोर पर भारत को पहला झटका लगा, जब ओपनिंग करने आए ईशान किशन 13 बॉल पर 11 रन बनाकर चलते बने, इसके बाद दूसरी तरफ ओपनिंग कर रहे श्रेयस अय्यर ने मोर्चा संभालते हुए कुछ बेहतरीन शॉर्ट्स लगाए.

श्रेयस अय्यर ने दीपक हुड्डा के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी कर डाली, इसके बाद हुड्डा 25 बॉल पर 38 रन बनाकर चलते बने, जाने से पहले उन्होंने अपनी इस छोटी सी पारी में 3 चौके और 2 छक्के भी लगाए थे.

इसके बाद श्रेयस अय्यर 8 चौके और 2 छक्के की मदद से 40 बॉल पर 64 रन की शानदार पारी खेल कर आउट हुए, तो कप्तान हार्दिक पांड्या ने 16 बॉल पर ताबड़तोड़ 28 रन की पारी खेली, जिसमे पांड्या ने 2 चौके और 2 छक्के भी लगाए. जिसके बदौलत भारत एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुँच सका और 20 ओवर के बाद भारत का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 188 रन हो गया था. वेस्टइंडीज की तरफ से इस मैच में सबसे सफल गेंदबाज़ ओडियन स्मिथ रहे जिन्होंने 3 विकेट अपने नाम किए. 

भारतीय स्पिनरों ने लिए सभी 10 विकेट

publive-image

189 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद ख़राब रही और 0 के स्कोर पर ही पहली विकेट जेसन होल्डर के रूप में अक्षर पटेल को मिल गई, होल्डर 3 बॉल खेलकर बिना खाता खोले चलते बने, इसके बाद नियमित अंतराल पर भारतीय स्पिनर विकेट लेते रहे लेकिन शिमरन हेटमायर एक छोर पर टिके रहे और वेस्टइंडीज की इस पारी में टॉप स्कोरर रहे, 

हेटमायर ने 35 बॉल पर 56 रन की बेहतरीन पारी खेली जिसमे उन्होंने 5 चौके और 4 शानदार छक्के जड़े, इसके बाद भी वेस्टइंडीज की पूरी टीम महज 15.4 ओवर में 100 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. भारत की तरफ से रवि बिश्नोई ने 2.4 ओवर में 16 रन देकर हुए सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए.

इसके बाद वापसी कर रहे कुलदीप यादव ने 4 ओवर में 12 रन देकर 3 विकेट और अक्षर पटेल ने 3 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए. इस मैच में अक्षर पटेल को प्लेयर ऑफ़ द मैच और अर्शदीप सिंह को प्लेयर ऑफ द सीरीज का ख़िताब मिला.

4-1 से सीरीज भारत के नाम 

publive-image

वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम इंडिया ने पहले 3-0 से वनडे सीरीज में मेजबान टीम का सफाया कर दिया और अब 5 मैचों की टी-20 सीरीज में भी भारतीय टीम ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए 4-1 से इस सीरीज को भी जीत लिया है. इस सीरीज के पहले मैच में 68 रन से जीतने वाली टीम इंडिया को दूसरे ही मुकाबले में 5 विकेट की करारी हार का भी सामना करना पड़ा था.

जिसके बाद लगने लगा की यह सीरीज थोड़ी रोमांचक होगी लेकिन नहीं, फिर तीसरे टी-20 में 7 विकेट से भारत की जीत फिर चौथे मैच में 59 रनों से भारत की जीत और अब पांचवे मैच में भी 88 रन से भारत ने मैच जीतकर इस सीरीज को एकतरफा बना दिया.

इस सीरीज में टीम इंडिया को विश्व कप से पहले कई बेहतर विकल्प भी मिल गए है, जिसमे रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव शामिल है. भारतीय टीम के नजरिए से कई सकारात्मक चीज़े इस दौरे से निकल कर सामने आई है, अगर कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने इसे अच्छे से नोटिस किया है तो जरूर इसके बेहतर परिणाम हमें आने वाले एशिया कप और टी-20 विश्व कप में भी देखने को मिलेगा. 

#india vs west indies #team india
Here are a few more articles:
Read the Next Article
Subscribe